मैच (13)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

शॉन मार्श ने फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट से लिया संन्यास

मार्श ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 38 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें सर्वाधिक उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ खेले

मार्श आईपीएल के पहले सीज़न के ऑरेंज कैप विजेता थे  •  Getty Images

मार्श आईपीएल के पहले सीज़न के ऑरेंज कैप विजेता थे  •  Getty Images

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को शेफ़ील्ड शील्ड स्तर पर अपनी सेवाएं देने के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए 38 टेस्ट मैच खेलने वाले शॉन मार्श ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।
मार्श ने अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच 2001 में 17 वर्ष की उम्र में खेला था। मार्श ने अपने भाई मिचेल मार्श की अनुपस्थिति में शेफ़ील्ड शील्ड ख़‍िताब वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए जीता। यह उनके लिए किसी सपने के साकार होने जैसा था।
हालांकि 39 वर्षीय मार्श 2022-23 के सीज़न में चोट के चलते सिर्फ़ एक मैच ही खेल पाए। मार्श ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "यह साल मेरे लिए विशेष तौर पर काफ़ी कठिन रहा। पिछले वर्ष शेफ़ील्ड शील्ड ख़‍िताब जीतने के बाद मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी।"
मार्श ने अपने टेस्ट करियर में कुल 38 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 34.31 की औसत से 2265 रन बनाए। उन्होंने सर्वाधिक टेस्ट मैच भारत के ख़िलाफ़ खेले। मार्श ने भारत के ख़िलाफ़ कुल 15 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 22.40 की औसत से 605 रन बनाए। उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट मैचों में पांच अर्धशतक भी लगाए। उन्होंने जनवरी 2019 में अपना अंतिम टेस्ट मैच भी भारत के विरुद्ध ही खेला।
हालांकि टेस्ट के बनिस्बत मार्श का वनडे करियर आंकड़ों के लिहाज़ से अधिक अच्छा रहा। मार्श ने 73 वनडे में सात शतक लगाए और 40.77 की औसत से रन भी बनाए।
भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट में मार्श का आंकड़ा भले अच्छा न रहा हो लेकिन भारतीय सरज़मीं पर ही आईपीएल के सबसे पहले सीज़न में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ़ से खेलते हुए सबसे अधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप भी हासिल किया। वह भी तब जब मार्श पहले चार लीग मैच नहीं खेले थे। मार्श ने अंतिम लीग मैच में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ शतक भी जड़ा था।
जुलाई में मार्श 40 वर्ष के हो जाएंगे। वह बीबीएल में मेलबर्न रेनेगेड्स का हिस्सा होंगे। मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ संभवतः यह उनका अंतिम सीज़न होगा।