मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
ख़बरें

वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरक़रार, भारत को मिला कौन सा स्थान?

ताज़ा रैंकिंग में भारत अपने से ऊपर मौजूद देश से सिर्फ़ एक रेटिंग अंक से पिछड़ गया है

Kuldeep Yadav celebrates with his team-mates after sending back Marnus Labuschagne, India vs Australia, 3 rd ODI, Chennai, March 22, 2023

ताज़ा रैंकिग में भारत के ठीक ऊपर मौजूद देश न तो इंग्लैंड है और न ही न्यूज़ीलैंड है  •  Getty Images

आईसीसी पुरुष वनडे टीम की ताज़ा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत बरक़रार है। ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग अंकों के साथ पहले नंबर पर काबिज़ है।
ताज़ा अपडेट के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को दो रेटिंग अंकों से पछाड़ दिया है। इसी महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट क्रिकेट में भारत के हाथों अपना पहला स्थान गंवाना पड़ गया था।
पाकिस्तान ने पिछले सप्ताह न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ जारी पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 4-0 से बढ़त हासिल करने के बाद पहला स्थान प्राप्त कर लिया था लेकिन अंतिम मैच में मिली हार के कारण वह ताज़ा अपडेट में ऑस्ट्रेलिया से पिछड़ गया। अगर पाकिस्तान ने सीरीज़ पर 5-0 से कब्ज़ा कर लिया होता तब वह इस एनुअल अपडेट के बाद भी पहले पायदान पर काबिज़ रह सकता था।
टेस्ट और टी20 दोनों ही प्रारूपों में टॉप पर मौजूद भारत वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद है। हालांकि रेटिंग अंकों के मामले में वह पाकिस्तान से सिर्फ़ एक अंक पीछे है। भारत के बाद चौथे और पांचवें स्थान पर क्रमशः न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड मौजूद है। ताज़ा अपडेट के बाद न्यूज़ीलैंड ने चार जबकि इंग्लैंड ने 10 अंक गंवा दिए हैं।
ताज़ा अपडेट से सबसे अधिक फ़ायदा अफ़ग़ानिस्तान को पहुंचा है जोकि श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ को पछाड़ते हुए आठवें स्थान पर पहुंच गया है। साउथ अफ़्रीका और बांग्लादेश क्रमशः छठे और सातवें स्थान पर मौजूद है। रैंकिंग में शीर्ष आठ पर मौजूद देश इस साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए सीधा प्रवेश पाने वाली टीमें हैं।
महिलाओं के लिए एनुअल अपडेट रैंकिंग की घोषणा साल अक्तूबर के शुरुआती दिनों में होगी।