मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
ख़बरें

आईपीएल में भाग लेने को तैयार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

कुल 20 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स लेंगे आईपीएल 2021 के यूएई चरण में हिस्सा

Australia's top order will be on display at the IPL

चोटिल चल रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है आईपीएल  •  Getty Images

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे हिस्से में भाग लेने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने खिलाड़ियों को अनुमति दे दी है। सीए का मानना है कि इससे टी20 विश्व कप की तैयारियों में टीम को मदद मिलेगी।
ऑस्ट्रेलिया के कुल 20 खिलाड़ी आईपीएल 2021 के यूएई लेग में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। हालांकि इसमें पैट कमिंस का नाम नहीं है, जो अपने पहले बच्चे के जन्म के समय अपने परिवार के साथ रहना चाहते हैं। वहीं स्टीव स्मिथ की उपलब्धता भी उनके फ़िट होने पर निर्भर करेगी। स्मिथ कोहनी की चोट से जूझ रहे हैं, जिसके कारण ही वह बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ का दौरा नहीं कर पाए थे।
शनिवार को ही यह पता चला था कि आईपीएल फ्रेंचाइजी उन खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल कर सकते हैं, जो आईपीएल 2021 की टीमों के मूल स्क्वॉड में तो थे, लेकिन चोट आदि के कारण पहले चरण से बाहर हो गए थे। इसका अर्थ यह है कि जॉश हेज़लवुड (चेन्नई सुपरकिंग्स), मिचेल मार्श (सनराइज़र्स हैदराबाद) और जॉश फिलिपे (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू) के लिए उपलब्ध रहेंगे।
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने शनिवार को कहा था कि आईपीएल, टी20 विश्व कप की तैयारियों के लिए सबसे बढ़िया मौका है, क्योंकि यह भी टी20 विश्व कप की ही तरह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला जाएगा और इस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलते हैं।
वैसे तो आईपीएल से ही क्रिकेट कैलेंडर बहुत व्यस्त है, लेकिन टी20 विश्व कप के सुपर-12 में सीधे प्रवेश कर रहीं टीमों के लिए आईपीएल के बाद कुछ अभ्यास मैच खेलने का मौका रहेगा। विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया को इन्हीं तैयारियों के लिए अफ़ग़ानिस्तान से सीरीज़ खेलना था, लेकिन फ़िलहाल के लिए उसे स्थगित कर दिया गया है। हालांकि अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) अभी भी ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज़ के साथ एक त्रिकोणीय सीरीज़ आयोजित कराने की संभावना ढूंढ़ रहा है।
आईपीएल के शेड्यूल को ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सीज़न से भी टकराने की संभावना है, लेकिन यह निश्चित नहीं हो पाया है कि देश में कोरोना की स्थिति के कारण क्या यह घरेलू सीज़न तय समय से शुरू हो पाएगा या नहीं? पिछले साल भी आईपीएल में हिस्सा लेने के कारण कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पूरे घरेलू सीज़न में नहीं खेल सके थे।
आईपीएल 2021 में अनुबंधित ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी: ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल क्रिस्टियन, केन रिचर्ड्सन, जॉश फिलिपे, ऐडम ज़ैम्पा, डैनियल सैम्स (सभी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू); मोजेस ऑनरीकेज, रायली मेरेडिथ, जाय रिचर्डसन (सभी पंजाब किंग्स); जेसन बेहरनडॉर्फ़, जॉश हेज़लवुड (सभी चेन्नई सुपर किंग्स); नेथन कुल्टर-नाइल, क्रिस लिन (सभी मुंबई इंडियंस); पैट कमिंस, बेन कटिंग (कोलकाता नाइट राइडर्स); डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श (सनराइज़र्स हैदराबाद); स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टॉयनिस (दिल्ली कैपिटल्स); ऐंड्रयू टाय (राजस्थान रॉयल्स)

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर (@dayasagar95) ने किया है