मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए आईपीएल सबसे बढ़िया टूर्नामेंट : रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई टीम में गहराई का अभाव लेकिन पूर्व कप्तान को भरोसा कि टीम टी20 विश्व कप जीत सकती है

David Warner has a chat with Ricky Ponting and Alex Carey, Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2020, 2nd Eliminator, Abu Dhabi, November 8, 2020

पोंटिंग का मानना है कि टी20 विश्व कप से पहले आईपीएल, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा  •  BCCI

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश के विरूद्ध ख़राब प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की गहराई और क्षमता पर सवाल उठाए हैं। हालांकि पोंटिंग का यह भी मानना है कि टीम अभी भी टी20 विश्व कप की दावेदार है, बशर्ते सभी प्रमुख खिलाड़ी फ़िट और चयन के लिए उपलब्ध हों। उन्होंने टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए आईपीएल को सबसे बढ़िया टूर्नामेंट माना है।
ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी अगले महीने शुरू हो रहे आईपीएल से विश्व कप की तैयारी शुरू करेंगे। हालांकि पैट कमिंस फिर भी यह टूर्नामेंट नहीं खेल पाएंगे, क्योंकि अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण वह शायद उपलब्ध नहीं होंगे।
दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच पोंटिंग ने बताया कि उन्हें नहीं पता है कि कि क्या जो कोहनी की चोट से उबर रहे स्मिथ और स्टॉयनिस आईपीएल के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं। हालांकि उन्हें लगता है कि यह टूर्नामेंट विश्व कप की तैयारी का सबसे अच्छा मौका है।
उन्होंने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सर्वश्रेष्ठ तैयारी होगी। आप उन्हीं परिस्थितियों में दुनिया की सबसे मजबूत टी20 लीग में दुनिया के सबसे मजबूत खिलाड़ियों के सामने खेलेंगे, जहां पर कुछ दिनों में ही टी20 विश्व कप भी होने वाला है। मैं यह सिर्फ इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि मुझे दिल्ली कैपिटल्स के लिए कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी चाहिए। बल्कि टी 20 विश्व कप से पहले खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में घरेलू क्रिकेट भी नहीं मिलेगा। स्मिथ, डेवी (वार्नर), मैक्सी (मैक्सवेल) और स्टॉयनिस जैसे तीन-चार महीने से क्रिकेट से बाहर चल रहे खिलाड़ियों के वापसी के लिए यह बहुत सटीक टूर्नामेंट है।
ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज़ और बांग्लादेश के विरूद्ध हालिया ख़त्म हुई 5-5 मैचों की सीरीज़ में सिर्फ दो मैच जीते। बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अंतिम मैच में तो उन्हें मेज़बान टीम ने सिर्फ 62 पर ही आउट कर दिया, जो कि उनका टी20 मैचों में सबसे न्यूनतम स्कोर है।
पोंटिंग ने स्वीकार किया कि बांग्लादेश में परिस्थितियां बहुत विपरीत थी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच दर मैच ख़राब प्रदर्शन किया। सिर्फ मिचेल मार्श ही ऐसे खिलाड़ी रहें जिन्होंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया।
पोंटिंग ने एक रेडियो कार्यक्रम में टेस्ट कप्तान टिम पेन से बात करते हुए कहा, "ऐसी परिस्थितियों में आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने स्किल का प्रयोग कैसे करना है। पिछले कुछ साल ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए बहुत कठिन रहे हैं। टीम में गहराई की कमी है और उस पर बहुत काम करने की जरूरत है।"
उन्होंने आगे कहा, "टी20 विश्व कप अब बहुत अधिक दूर नहीं है और हम उम्मीद करते हैं कि सभी खिलाड़ी फ़िट और उपलब्ध हों। मुझे अभी भी भरोसा है कि अगर सभी खिलाड़ी फ़िट होते हैं, तो ऑस्ट्रेलियाई टीम टी20 विश्व कप में बहुत अच्छा कर सकती है। उसके बाद हमें सिर्फ अपना सबसे मजबूत एकादश मैच के दिन खिलाना होगा।"
घुटने की चोट के कारण टीम के कप्तान ऐरन फिंच बांग्लादेश दौरे से बाहर हो गए थे। वहीं डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टॉयनिस भी चोट आदि की वजह पहले से ही टीम से बाहर हैं। इससे टीम की बल्लेबाज़ी प्रभावित हुई है।
पोंटिंग ने कहा, "कई बड़े नाम टीम में नहीं थे, लेकिन फिर भी कहना होगा कि टीम ने काफी ख़राब खेल दिखाया। इसमें कोई शक नहीं कि परिस्थितियां वास्तव में बहुत कठिन थीं। लेकिन मेरे लिए चिंता का विषय यह है कि वे काफी समय से वहां थे और इन विकेटों पर खेलने के लिए उन्होंने बहुत अभ्यास किया था, लेकिन फिर भी वे बिखर गए।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर (@dayasagar95) ने किया है