मैच (12)
ENG v WI (1)
LPL (1)
एशिया कप (4)
TNPL (3)
MLC (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

तनज़िद और नईम ने बनाई एशिया कप की टीम में जगह

30 अगस्त से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में शाकिब होंगे 17 सदस्यीय टीम के कप्तान

Shakib Al Hasan and Litton Das celebrate the opening breakthrough, made in the 37th over, Bangladesh vs Afghanistan, 2nd ODI, Chattogram, July 8, 2023

एशिया कप में शाकिब होंगे बांग्लादेश के कप्तान  •  AFP/Getty Images

बांग्लादेश ने भविष्य को देखते हुए तनज़िद हसन को एशिया कप की टीम में शामिल किया है। 22 वर्षीय तनज़िद कमर की चोट से उबर रहे तमीम इक़बाल की जगह दो ओपनरों में से एक होंगे।
बल्लेबाज़ शमीम हुसैन, ऑलराउंडर महेदी हसन और बायें हाथ के स्पिनर नासुम अहमद को भी 17 सदस्यीय एशिया कप टीम में जगह मिली है। प्रमुख चयनकर्ता मिन्हाजुल अबेदिन ने शनिवार को टीम की घोषणा की जिसमें कप्तान शाकिब अल हसन को बनाया गया है।
इसके अलावा ओपनर के तौर पर टीम में मोहम्मद नईम भी एक विकल्प के तौर पर मौजूद रहेंगे। वह पिछले महीने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ भी खेले थे। टी20 सीरीज़ में इसी टीम के ख़िलाफ़ शमीम के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें भी टीम में जगह मिली है, जबकि ऑलराउंडर महेदी स्पिन गेंदबाज़ी आक्रमण का हिस्सा होंगे।
सबसे बड़ा सवाल चयनकर्ताओं पर अनुभवी महमुदउल्लाह को नहीं चुनने पर उठा है। वह पिछला वनडे मार्च में इस साल इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेले थे। वह आयरलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ हुई सीरीज़ में नहीं खेले थे जहां चयनकर्ताओं ने उन्हें आराम देने की बात की थी। महमुदउल्लाह हालांकि अभी भी चयनकर्ताओं की रडार से बाहर हैं और उनकी जगह पर शमीम, अफ़िफ़ हुसैन और मेहदी को प्राथमिकता दी गई है।
हाल ही में कप्तानी से हटने वाले तमीम अभी कमर की चोट की वजह से रिहैब पर हैं। वह पिछले महीने लंदन में विशेषज्ञ से मिले थे और अभी 21 सितंबर से न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ होने वाली वनडे सीरीज़ तक तैयार हो जाएंगे।
तैजुल इस्लाम और रॉनी तालुकदार को एशिया कप टीम में जगह नहीं मिली है। तनज़िद ने हाल ही में एसीसी एमर्जिंग कप में तीन अर्धशतक लगाए थे और उनका पिछला ढाका प्रीमियर लीग का सीज़न भी बेहतरीन गया था। मेहदी का ढाका प्रीमियर लीग तो अच्छा नहीं गया लेकिन उन्होंने एसीसी टूर्नामेंट में बेहतर किया था।
बांग्लादेश को अपना पहला मैच एशिया कप में 31 अगस्त को श्रीलंका के ख़िलाफ़ पल्लेकल में खेलना है।
बांग्लादेश का दल : शाकिब अल हसन (कप्तान), लिटन दास, तनज़िद हसन तमीम, नाज़मुल हुसैन शांतो, तौहीद ह्दय, मुशफिक़ुर रहीम, महेदी हसन मिराज़, तस्कीन अहमद, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, हसन महमूद, महेदी हसन, नासुम अहमद, शमीम हुसैन, अफ़िफ़ हुसैन, शोरिफ़ुल इस्लाम, इबादत हुसैन, मोहम्मद नईम।
अंदर : तनज़िद हसन, शमीम हुसैन, मेहदी हसन, नासुम अहमद बाहर : तमीम इक़बाल, तैजुल इस्लाम, रॉनी तालुकदार

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।