मैच (15)
ENG v WI (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
LPL (2)
TNPL (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (5)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्तान का ऑस्ट्रेलिया दौरा स्थगित

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने की पुष्टि, मोहम्मद नबी ने जताई निराशा

The Afghanistan players pose with the series trophy after winning the second Test, Abu Dhabi, March 14, 2021

अफ़ग़ानिस्तान ने इस साल मार्च में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ आख़िरी टेस्ट सीरीज़ खेला था  •  Abu Dhabi Cricket

अफ़ग़ानिस्तान का ऑस्ट्रेलिया दौरा स्थगित हो गया है, जहां पर उसे एक टेस्ट खेलना था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने इसकी पुष्टि की है। यह टेस्ट नवंबर के आख़िर में होबार्ट में होना था। अफ़ग़ान क्रिकेट बोर्ड ने तालिबान शासन आने के बाद महिलाओं के क्रिकेट खेलने पर रोक लगा दी है। सीए ने इसके विरोध में यह फ़ैसला किया है। उन्होंने बहुत पहले ही इसके संकेत दे दिए थे।
सितंबर में ही सीए ने कहा था कि अगर तालिबान शासन में महिलाओं को खेल में बराबर भागीदारी नहीं मिलती है तो उनके पास दौरा स्थगित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा।
हालांकि सीए ने यह भी कहा है कि अगर अफ़ग़ानिस्तान में हालात सही होते हैं, तो वह फिर से इस टेस्ट की मेज़बानी कर सकते हैं। इससे पहले इस टेस्ट मैच को कोरोना महामारी के कारण 2020 में भी स्थगित कर दिया गया था।
सीए ने एक प्रेस रिलीज़ जारी करते हुए कहा, "सीए अफ़ग़ानिस्तान सहित पूरी दुनिया में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए एक समान खेल अवसरों की वक़ालत करना है। लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के हालिया हालात को देखते हुए इस टेस्ट को स्थगित करना ज़रूरी है। जब स्थितियां साफ़ होंगी, तब हम इसे फिर से आयोजित करेंगे। हम बिग बैश लीग (बीबीएल) में अफ़ग़ानी खिलाड़ियों की मेज़बानी करते रहेंगे, जो कि इस खेल के सबसे बड़े दूतों में से एक हैं। हम अफ़ग़ानिस्तान की पुरुष और महिला दोनों टीमों की मेज़बानी करना चाहते हैं, जो कि भविष्य में असंभव भी नहीं दिख रहा है।"
अफ़ग़ानिस्तान के वर्तमान टी20 कप्तान मोहम्मद नबी ने इस फ़ैसले पर निराशा व्यक्त की है, लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि उन्हें ख़ुशी है कि टेस्ट मैच को रद्द करने की बजाय स्थगित किया गया है, इसका मतलब है कि भविष्य में इसके होने की संभावना बनी हुई है।
नबी ने कहा, "सीए ने मेरे प्रतिनिधि से बात की है और आश्वासन दिया है कि वे अफ़ग़ानिस्तान में क्रिकेट के विकास में अपना योगदान देते रहेंगे। मैं इसे एक उम्मीद के रूप में देख रहा हूं।"
यह मैच ऐशेज़ से पहले होना था और ऑस्ट्रेलिया की ऐशेज़ तैयारियों का हिस्सा था। अब ऑस्ट्रेलिया इसकी जगह एक से तीन दिसंबर तक ब्रिस्बेन में इंट्रा-स्क्वॉड मैच खेलेगा।
होबार्ट ने 2016 के बाद से एक भी टेस्ट मैच की मेज़बानी नहीं की है, जो कि ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन का होमग्राउंड है। इस टेस्ट के रद्द होने के बाद पेन का अपने होमग्राउंड पर टेस्ट मैचों में कप्तानी का सपना अधूरा रह सकता है। हालांकि यह भी संभावना है कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के बढ़ते प्रसार के कारण ऐशेज़ सीरीज़ का पर्थ टेस्ट अब होबार्ट जा सकता है।