मैच (15)
T20 वर्ल्ड कप (4)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
T20 Blast (6)
ख़बरें

28 जून से दिलीप ट्रॉफ़ी के ज़रिए होगी भारत के घरेलू सीज़न की शुरुआत

घरेलू सीज़न में कुल 1846 मुक़ाबले खेले जाएंगे

The Saurashtra players pose with the trophy, Bengal vs Saurashtra, Ranji Trophy 2022-23 final, 4th day, Kolkata, February 19, 2023

3 साल बाद दिलीप ट्रॉफ़ी की वापसी भी हो रही है  •  PTI

28 जून से दिलीप ट्रॉफ़ी के ज़रिए भारत के घरेलू सीज़न की शुरुआत हो जाएगी। जबकि तीन वर्षों के बाद इंटर ज़ोनल 50 ओवर के टूर्नामेंट देवधर ट्रॉफ़ी की भी वापसी होगी। पूरे सीज़न में कुल 1846 मुक़ाबले खेले जाएंगे जोकि रणजी ट्रॉफ़ी के साथ समाप्त होगा। रणजी ट्रॉफ़ी 5 जनवरी से 15 मार्च तक खेली जाएगी।
दिलीप ट्रॉफ़ी और देवधर ट्रॉफ़ी कुल छह ज़ोन के बीच खेले जाएंगे, जिसमें सेंट्रल, साउथ, नॉर्थ, ईस्ट, नॉर्थ ईस्ट और वेस्ट ज़ोन शामिल होंगे। एक अक्तूबर को रणजी ट्रॉफ़ी के गत विजेता सौराष्ट्र और शेष भारत के बीच ईरानी ट्रॉफ़ी का आग़ाज़ होगा।
घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी की शुरुआत 16 अक्तूबर को होगी जिसका समापन 6 नवंबर को होगा। जबकि 50 ओवर के विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी 23 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच खेली जाएगी। इन दोनों ही टूर्नामेंट में कुल 38 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें सात टीमों के दो ग्रुप और आठ टीमों के तीन ग्रुप होंगे।
महिला घरेलू सीज़न की शुरुआत सीनियर विमेंस टी20 ट्रॉफ़ी के साथ होगी जोकि 19 अक्तूबर से 9 नवंबर के बीच खेली जाएगी। इसके बाद सीनियर विमेंस इंटर ज़ोनल टी20 ट्रॉफ़ी खेली जाएगी, जिसका आग़ाज़ 24 नवंबर और समापन 4 दिसंबर को होगा। एक महीने के अंतराल के बाद सीनियर विमेंस वनडे ट्रॉफ़ी की शुरुआत 4 जनवरी से होगी। इसका फ़ाइनल 26 जनवरी को खेला जाएगा।
हालांकि इस साल के शेड्यूल में सीनियर विमेंस टी20 चैलेंजर ट्रॉफ़ी, सीनियर विमेंस इंटर ज़ोनल वनडे ट्रॉफ़ी, अंडर 19 विमेंस ट्रॉफ़ी और अंडर 19 महिला चतुष्कोणीय को जगह नहीं दी गई है।
पिछले सीज़न की तरह ही इस बार रणजी ट्रॉफ़ी एलीट और प्लेट के दो डिविज़न बीच खेली जाएगी। एलीट ग्रुप में कुल 32 टीमें होंगी जिन्हें आठ टीमों के चार ग्रुप में बांटा जाएगा। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें क्वार्टर-फ़ाइनल में प्रवेश करेंगी।जबकि संयुक्त रूप से सभी चार ग्रुप में नीचे की दो टीमें अगले सीज़न में प्लेट डिवीज़न में वापस आ जाएंगी।
कुल छह टीमें प्लेट ग्रुप का हिस्सा होंगी जिनमें से चार टीमों को सेमीफ़ाइनल का टिकट मिलेगा। फ़ाइनल खेलने वाली दो टीमों को अगले सीज़न में एलीट डिवीज़न में प्रमोट कर दिया जाएगा।
सीनियर विमेंस वनडे और टी20 ट्रॉफ़ी में आठ टीमों के दो ग्रुप और सात टीमों के तीन ग्रुप होंगे। दोनों ही टूर्नामेंट में अपने ग्रुप में शीर्ष दो पर रहने वाली टीमें नॉकआउट में प्रवेश कर जाएंगी। इनमें से पहले से छठे स्थान पर रहने वाली टीमें क्वार्टर फ़ाइनल में सीधा प्रवेश पा जाएंगी जबकि सात से दसवें स्थान वाली टीमों को प्री क्वार्टर-फ़ाइनल खेलने होंगे।

श्रुति रवींद्रनाथ ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।