मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
फ़ीचर्स

टॉस जीतने के बाद दूसरी बार टेस्ट हारे कप्तान कोहली

घर पर 400 विकेट लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बने एंडरसन

2- 64 टेस्ट मैचों में यह केवल दूसरी बार हुआ है, जब विराट कोहली की कप्तानी में भारत को पारी की हार मिली हो। इससे पहले भारत 2018 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ही लॉर्ड्स में पारी से हारा था। विराट कोहली के टॉस जीतने के बाद यह दूसरी बार है, जब भारतीय टीम को हार मिली है। इससे पहले भारत को 2020 में ऐडिलेड में हार का सामना करना पड़ा था, जब भारतीय टीम दूसरी पारी में सिर्फ 36 रन पर ही आलआउट हो गई थी।
6- इस जीत से पहले इंग्लैंड की टीम पिछले 6 टेस्ट मैचों से घर पर जीत नहीं कर पा रही थी। इससे पहले 1989-90 के दौरान ऐसा हुआ था, जब इंग्लैंड की टीम ने घर पर 8 मैचों के बाद जीत दर्ज की थी। यह पिछले 8 मैचों में इंग्लैंड की पहली जीत भी है। इससे पहले फरवरी में इंग्लैंड ने भारत को चेन्नई में हराया था, लेकिन इसके बाद से वह लगातार हार रही थी या मैच ड्रॉ करवा रही थी। इसमें भारत और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ सीरीज़ हार के साथ लॉर्ड्स की पिछला टेस्ट हार भी शामिल है।
3.5- लीड्स टेस्ट के चौथे दिन भारत ने हर 3.5 फ़ाल्स शॉट (बिना नियंत्रण के शॉट) पर एक विकेट गंवाया। अंतिम आठ विकेट तो सिर्फ 28 फ़ाल्स शॉट के दौरान गिरे। वहीं मैच के तीसरे दिन भारत ने 88 फ़ाल्स शॉट पर सिर्फ दो विकेट गंवाए थे। वहीं पहली पारी के दौरान भारत ने 71 फ़ाल्स शॉट (7.1 फ़ाल्स शॉट/विकेट) खेलकर अपने सारे विकेट गंवाए थे।
63- दोनों पारियों में चार विकेट गिरने के बाद भारत ने पूरे मैच में सिर्फ 63 रन जोड़े, जो कि दूसरा सबसे कम योग है। इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ पुणे में भारतीय टीम ने दोनों पारियों में चार-चार विकेट गिरने के बाद सिर्फ 41 रन जोड़े थे।
120- भारत ने इस मैच में कुल 356 रन बनाए, इसमें से 120 रन दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट गिरने के बाद बने। यह पांचवा न्यूनतम योग और 1959 के बाद सबसे कम है।
400- जेम्स एंडरसन ने घरेलू सरज़मीं पर 400 विकेट पूरे किए। वह मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका में 439 विकेट) के बाद ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज़ हैं। यह एंडरसन का इंग्लैंड में 94वां मैच था और उन्होंने इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक घरेलू टेस्ट मैच की बराबरी कर ली।
27- 27 टेस्ट जीत के साथ जो रूट इंग्लैंड के सबसे सफलतम कप्तान बन गए हैं, उन्होंने माइकल वॉन (26 जीत) को पछाड़ा।
17- घर पर सबसे ज़्यादा जीत के मामले में भी रूट अब सिर्फ ऐंड्रयू स्ट्राउस से पीछे हैं, जिनके नाम 19 घरेलू टेस्ट जीत दर्ज है।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिस्टिशियन हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है