मैच (19)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

न्यूज़ीलैंड के बाद अब इंग्लैंड भी पाकिस्तान दौरे को लेकर चिंतित

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड अगले 24 से 48 घंटों में ले सकता है बड़ा फ़ैसला

न्यूज़ीलैंड के बाद अब इंग्लैंड भी पाकिस्तान में सुरक्षा इंतज़ामों को लेकर चिंतित  •  Getty Images

न्यूज़ीलैंड के बाद अब इंग्लैंड भी पाकिस्तान में सुरक्षा इंतज़ामों को लेकर चिंतित  •  Getty Images

अक्तूबर में प्रस्तावित इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे पर अब ख़तरे के बादल मंडराने लगे हैं। न्यूज़ीलैंड ने इससे पहले सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्तान दौरा मैच शुरू होने के ठीक पहले रद्द कर दिया था, इसको लेकर इंग्लैंड भी अब दौरे पर पुनर्विचार कर रहा है।
इंग्लैंड की पुरुष और महिला टीम का 13 और 14 अक्तूबर को पाकिस्तान के रावलपिंडी में दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच प्रस्तावित है। इसके बाद महिला टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए पाकिस्तान में रुकेगी। लेकिन अब सुरक्षा कारणों की वजह से न्यूज़ीलैंड ने दौरा रद्द कर दिया है को इंग्लैंड भी इसपर विचार कर रहा है और अगले 24 से 48 घंटों में फ़ैसला करेगा।
इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमें पता है कि न्यूज़ीलैंड ने पाकिस्तान का दौरा सुरक्षा कारणों की वजह से रद्द कर दिया है। ऐसे में हमारी सुरक्षा एजेंसी जो पाकिस्तान में ही है और स्थिति को देखते हुए वह जैसा हमें बताती है, हम उसी हिसाब से अगले 24 से 48 घटें में इसपर फ़ैसला करेंगे।"
पाकिस्तान क्रिकेट के लिए ये दौरा बेहद अहम है, 2005 के बाद से इंग्लैंड कभी भी पाकिस्तान के दौरे पर नहीं गई है। लेकिन दो मैचों की ये सीरीज़ एक नई शुरुआत की तरह देखी जा रही है, पाकिस्तान ने भी लॉकडाउन के समय बायो बबल के अंदर इंग्लैंड में जाकर क्रिकेट खेला था।
इंग्लैंड टेस्ट टीम को भी अगले साल 2022 में पाकिस्तान दौरे पर जाना है, लेकिन उस दौरे को लेकर अभी कुछ कह पाना जल्दबाज़ी होगी। हालांकि इतना तो तय है कि अगर इस समय सुरक्षा कारणों से ये दौरा रद्द होता है तो इसका असर 2022 के टेस्ट दौरे पर भी पड़ सकता है।
इसके अलावा दौरा रद्द होने पर दोनों ही टीमों की टी20 विश्वकप तैयारियों पर भी साफ़ असर पड़ेगा।

जॉर्ज डॉबेल ESPNcricinfo में वरिष्ठ संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।