मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

मोईन अली को दूसरे टेस्‍ट के लिए इंग्‍लैंड टीम से बुलावा

स्पिन ऑलराउंडर ट्रेंट ब्रिज में जूझी इंग्‍लैंड टीम को प्रदान करेंगे संतुलन

Moeen Ali has a bowl during the warm-ups, Chennai, February 6, 2021

इंग्लैंड के स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली  •  BCCI

भारत के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए ​ऑफ स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली को इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया है। अली के आज (मंगलवार) को टीम से जुड़ने की संभावना है। अली के शामिल होने से इंग्लैंड की टीम में संतुलन आएगा जिन्हें पहले से ही अपने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स की कमी महसूस हो रही है।
ड्रॉ हुए पहले टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने अंतिम 11 में किसी मुख्य स्पिनर को जगह नहीं दी थी।
वहीं अली पिछले 23 माह में सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। हालांकि, वह सफेद गेंद क्रिकेट में काफी अच्छी लय में हैं। उन्होंने सोमवार की रात ही अपनी टीम बर्मिंघम फ़ीनिक्स के लिए 23 गेंद में अर्धशतक लगाया था और उनकी कप्तानी में टीम अभी अंक तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है।
वह पिछला टेस्ट फरवरी में भारत के खिलाफ चेन्‍नई में हुआ सीरीज का दूसरा टेस्ट खेले थे, जहां पर उन्होंने आठ विकेट चटकाए थे, लेकिन इसके बाद उन्हें इंग्लैंड की रेस्ट एंड रोटेशन पॉलिसी की वजह से स्वदेश लौटना पड़ा था।
इस बुलावे का मतलब है कि मोईन 2019 ऐशेज सीरीज के बाद अपने घर पर पहला टेस्ट खेलने के लिए तैयार हैं। इस सीरीज के पहले एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद उन्होंने इस प्रारूप से अनिश्चितकालीन आराम ले लिया था। वह इस सीरीज के बाकी बचे मैच में नहीं खेले, साथ ही न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका का दौरा भी नहीं किया।
अभी तक अली ने 61 टेस्ट में 36.24 के औसत से 189 विकेट झटके हैं। यही नहीं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 60 से नीचे रहा है जो उन्हें इंग्लैंड के लिए विकेट लेने वाले अन्य स्पिनरों की सूची में डेरेक अंडरवुड, ग्रीम स्‍वान और जिम लेकर से आगे खड़ा करती है।
इसी के साथ उनका भारत के खिलाफ घरेलू धरती पर प्रदर्शन भी जबरदस्त रहा है। उन्होंने 2014 और 2018 में सात मैच में 22.22 के औसत से 31 विकेट चटकाए हैं, जिसमें ऐजेस बोल में खेले गए टेस्ट में उन्होंने नौ विकेट लिए थे और वह प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने गए थे।
अली ने इसी के साथ अपने टेस्‍ट करियर में अब तक पांच शतक भी लगाए हैं और पिछला शतक भी उन्‍होंने दिसंबर 2016 में भारत के खिलाफ ही लगाया था। अपनी पिछली टेस्‍ट पारी में उन्‍होंने फरवरी में भारत के खिलाफ चेन्‍नई में नंबर नौ पर बल्‍लेबाजी करते हुए 18 गेंद में 43 रन बनाए थे।

जॉर्ज डोबेल ESPNcricinfo में वरिष्‍ठ संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।