मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

मिताली राज बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर लौटीं, करियर में आठवीं बार पाया यह मुकाम

भारतीय कप्तान पहली बार 16 साल पहले 2005 में रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंची थी

दुनिया की नंबर एक बल्‍लेबाज बनी मिताली राज  •  Getty Images

दुनिया की नंबर एक बल्‍लेबाज बनी मिताली राज  •  Getty Images

भारतीय महिला वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की (आईसीसी) ताजा जारी हुई वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। वह पहली बार 16 साल पहले नंबर एक स्थान पर पहुंची थी। अपने 22 साल के करियर में अब तक वह आठ बार वनडे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन चुकी हैं। मिताली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 103.00 की औसत से 206 रन बनाए थे और वह सीरीज में शीर्ष स्कोरर थी। इसी वजह से उन्होंने ताजा जारी हुई रैंकिंग में चार स्थान की छलांग लगाई।
राज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत आठवें स्थान से की थी, लेकिन उन्होंने अपने उम्दा प्रदर्शन खासकर तीसरे वनडे में 86 गेंद में नाबाद 75 रनों की पारी की बदौलत फरवरी 2018 के बाद पहली बार रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया। वह सबसे पहले अप्रैल 2005 में नंबर एक बल्लेबाज बनी थी, जब उन्होंने 50 ओवर के विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाए थे। पहले स्थान पर 16 साल से ज्यादा का अंतर यह किसी महिला बल्लेबाज का सबसे बड़ा अंतर है। इंग्लैंड की बल्लेबाज जैनेट ब्रिटिन 1984 में पहली बार और 1995 में आखिरी बार नंबर वन बनी। वहीं न्यूजीलैंड की डेबी हॉकले 1987 में पहली बार और 1997 में आखिरी बार नंबर वन बनी थी।
इस सीरीज के आधार पर इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी रैंकिंग में छलांग लगाई। बल्लेबाज लॉरेन विनफील्ड हिल और सोफ‍िया डंकली, गेंदबाजी में सोफी एकलस्‍टन, केट क्रॉस, नैट सीवर और सेरा ग्‍लेन को फायदा पहुंचा।
विनफील्ड हिल 42 और 36 रन की पारी के बाद 14 स्थान की छलांग लगाकर 41वें स्थान, वहीं डंकली की उड़ान जारी रही। नाबाद 73 और 28 रन की पारी के बाद वह 80 स्थान की छलांग लगाकर 76वें स्थान पर पहुंची। बायें हाथ की स्पिनर एकलस्टन करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग छठे स्थान पर पहुंची, उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ। केट क्रॉस, जिन्होंने दूसरे वनडे में पांच विकेट लिए, वह 25वें स्थान से 18वें स्थान पर पहुंची, जबकि सीवर और ग्लेन दोनों एक स्थान की छलांग लगाकर 22वें और 43वें स्थान पर पहुंच गई।
वहीं भारतीयों में दीप्ति शर्मा गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान की छलांग लगाकर 12वें स्थान पर पहुंची। उन्होंने तीसरे वनडे में तीन विकेट लिए थे। इसके अलावा झूलन गोस्वामी चार स्थान की छलांग लगाकर 53वें स्थान पर पहुंची। बल्लेबाजों में शेफाली वर्मा 49 स्थान की छलांग लगाकर 71वें स्थान पर पहुंच गई। उन्होंने आखिरी दो मैच में 44 और 19 रन बनाए थे।

ईएसपीएनक्रिकइंफो स्टाफ। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एसोसिएट सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।