मैच (15)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
Pakistan vs New Zealand (1)
फ़ीचर्स

रणजी ट्रॉफ़ी से जुड़ी हर जानकारी जो आपके लिए जानना है ज़रूरी

कौन सी टीम हिस्सा लेंगी? कौन से जाने पहचाने चेहरे खेलते नज़र आएंगे?

एलीट ग्रुप का फ़ाइनल 10 मार्च को खेला जाएगा  •  PTI

एलीट ग्रुप का फ़ाइनल 10 मार्च को खेला जाएगा  •  PTI

दिलीप ट्रॉफ़ी के ज़रिए भारत के घरेलू सीज़न की शुरुआत हुए छह महीने बीतने के बाद एक और रेड बॉल टूर्नामेंट शुरू होने जा रहा है। रणजी ट्रॉफ़ी में दो अलग-अलग लीग, एलीट और प्लेट में कुल 38 टीमें हिस्सा लेने जा रही हैं।
टूर्नामेंट कितना लंबा चलेगा?
5 जनवरी को शुरू होने वाला टूर्नामेंट कुल 10 सप्ताह तक चलेगा। एलीट फ़ाइनल 10 मार्च जबकि प्लेट फ़ाइनल 17 फ़रवरी के दिन निर्धारित किया गया था।
दो कैटेगरी हैं, तो प्रारूप कैसा होगा?
टूर्नामेंट की क्वालिटी पर असर ना पड़े, इस सोच के साथ ऐसा किया जाता है। एलीट कैटेगरी में कुल 32 टीमें हैं, जिन्हें आठ-आठ के समूह में चार ग्रुप में विभाजित किया गया है। हर टीम सात मैच खेलेगी और हर ग्रुप की टॉप दो टीम क्वार्टर फ़ाइनल में प्रवेश करेंगी। तालिका में हर ग्रुप को मिलाकर अंतिम दो स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को रिलेगेट किया जाएगा।
प्लेट ग्रुप में कुल छह टीमें होंगी, जोकि एक दूसरे के ख़िलाफ़ एक मैच खेलेंगी और इसके बाद टॉप चार टीमों के बीच नॉकआउट मैच खेले जाएंगे। फ़ाइनल खेलने वाली दोनों टीमों को अगले सीज़न एलीट डिविज़न में सीधा प्रवेश मिल जाएगा।
इस सीज़न में आने से पहले जिन्हें प्रमोट और किन्हें रिलेगेट किया गया है?
हैदराबाद पिछले सीज़न में अपने सात में से छह मैच हार गया था, जिसके चलते हैदराबाद और नगालैंड बाहर निकाले जाने वाली टीमों में शामिल हैं। प्लेट डिविज़न में इसी श्रेणी में अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिज़ोरम और सिक्किम शामिल है। बिहार और मणिपुर ने पिछले सीज़न प्लेट फ़ाइनल खेला था इसलिए उन्हें इस सीज़न प्रमोट किया गया है।
एलीट ग्रुप में कौन कौन है?
ग्रुप ए में गत विजेता सौराष्ट्र के अलावा हरियाणा और विदर्भ जैसी टीम हैं। 41 बार इस ख़िताब को अपने नाम कर चुकी मुंबई ग्रुप बी में है। उनके साथ इस ग्रुप में आंध्र प्रदेश, असम के अलावा पिछले सीज़न की उप विजेता बंगाल की टीम है। आठ बार ट्रॉफ़ी अपने नाम कर चुकी कर्नाटका की टीम ग्रुप सी में है और उनके साथ इस ग्रुप में तमिलनाडु और पंजाब हैं। इस सीज़न सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी जीतने वाली दिल्ली की टीम ग्रुप डी में है।
पिछला सीज़न कैसा था?
2019-20 की तरह ही पिछले सीज़न में सौराष्ट्र ने बंगाल को हरा कर फ़ाइनल में जीत हासिल की थी। सौराष्ट्र ने जयदेव उनादकट की कप्तानी में अपना दूसरा रणजी ट्रॉफ़ी हासिल किया था। बंगाल की इस हार ने मनोज तिवारी को वापस आने पर मजबूर किया जिन्होंने संन्यास ले लिया था। इस सीज़न वह बंगाल की कप्तानी करेंगे और अपनी टीम को 1989-90 के बाद ट्रॉफ़ी जिताने की कोशिश करते दिखाई देंगे।
मैच कहां खेले जाएंगे?
रणजी ट्रॉफ़ी की विशेषता यही है कि यह उच्च श्रेणी के प्रथम श्रेणी की क्रिकेट को देश के दूर सुदूर इलाकों तक ले जाता है। महाराष्ट्र के सोलापुर स्थित इंदिरा गांधी स्टेडियम 29 वर्षों बाद रणजी के किसी मैच की मेज़बानी करेगा। एलीट ग्रुप के मैच कुल 48 वेन्यू पर खेले जाएंगे और प्लेट लीग मैच पांच वेन्यू पर खेले जाएंगे।
कौन से अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी खेलते नज़र आएंगे?
अजिंक्य रहाणे मुंबई और चेतेश्वर पुजारा सौराष्ट्र के लिए खेलते नज़र आएंगे। इंग्‍लैंड के ख़िलाफ़ घरेलू टेस्ट सीरीज़ को ध्यान में रखते हुए यह टूर्नामेंट इन दोनों ही खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण होगा। 2022-23 सीज़न में सर्वाधिक रन बनाने वाले मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी क्रमशः आंध्र प्रदेश और कर्नाटका की कप्तानी करते दिखाई देंगे।
कुलदीप यादव और रिंकू सिंह का खेलना राष्ट्रीय टीम के लिए उनके कमिटमेंट पर निर्भर करेगा। इशांत शर्मा दिल्ली जबकि उमेश यादव विदर्भ के लिए खेलेंगे। प्लेट ग्रुप में तिलक वर्मा अपनी उपलब्धता के अनुसार हैदराबाद का नेतृत्व करते दिखाई देंगे।
पृथ्वी शॉ चोट से उबर रहे हैं। जुलाई अगस्त महीने में इंग्लैंड में नॉर्थमप्टनशायर के लिए खेलने के बाद उन्होंने किसी भी स्तर की क्रिकेट नहीं खेली है। दिनेश कार्तिक आईपीएल को ध्यान में रखते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेलेंगे। जबकि हर्षल पटेल अभी भी हिप इंजरी से उबर रहे हैं। कर्नाटका की टीम के चयनकर्ताओं ने भविष्य के स्पिनरों को तलाशने के क्रम में कृष्णप्पा गौतम को ड्रॉप कर दिया है।
चयनकर्ताओं की नज़र किन पर होगी?
राहुल चाहर राजस्थान के लिए पूरे सीज़न खेलते नज़र आएंगे और वह टेस्ट क्रिकेट में अपनी जगह बनाने के लिए जीतोड़ मेहनत करते नज़र आएंगे। पिछले सीज़न में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ मानव सुथार ने छह मैच में 39 विकेट लिए थे। सौरभ कुमार, यश धुल और रियान पराग ऐसे नाम हैं, जिनके ऊपर चयनकर्ता नज़र रख सकते हैं।

आशीष पंत ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं