मैच (15)
WPL (1)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
Durham in ZIM (1)
ख़बरें

गौतम गंभीर बने लखनऊ आईपीएल फ़्रेंचाइज़ी के मेन्टॉर

इससे पहले लखनऊ ने ऐंडी फ़्लावर को टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किया था

गौतम गंभीर की कप्तानी में ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार आईपीएल ख़िताब जीता है  •  BCCI

गौतम गंभीर की कप्तानी में ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार आईपीएल ख़िताब जीता है  •  BCCI

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नई फ़्रेंचाइज़ी लखनऊ ने अपना मेन्टॉर नियुक्त किया है। अहमदबाद के साथ लखनऊ उन दो नई टीमों में से एक है जो आईपीएल 2022 में डेब्यू करने जा रही है।
इस फ़्रेंचाइज़ी का नाम क्या होगा इसकी अभी तक घोषणा नहीं की गई है, इस फ़्रेंचाइज़ी का स्वामित्व भारत के बड़े बिज़नसमैन में शुमार आरपी संजीव गोएनका (आरपीएसजी) के पास है। शुक्रवार को ही इस फ़्रेंचाइज़ी ने टीम के प्रमुख कोच के तौर पर ज़िम्बाब्वे के पूर्व कप्तान ऐंडी फ़्लावर को अपने साथ जोड़ने का ऐलान किया था।
गौतम गंभीर ने मेन्टॉर पद स्वीकार करने के बाद कहा, "डॉ गोएनका और आरपीएसजी ग्रुप का बहुत-बहुत आभार जिन्होंने मुझे ये अवसर प्रदान किया है। जीत की भूख अभी भी मेरे अंदर बाक़ी है, विजेता बनने की चाहत अभी भी मुझे हर समय उकसाती रहती है।"
गोएनका ने भी गौतम गंभीर की तारीफ़ में क़सीदे गढ़े और कहा, "गौतम का करियर अद्भुत रहा है। मैं उनके क्रिकेट के प्रति सोच और समर्पण का सम्मान करता हूं और उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"
गंभीर ने 10 सीज़न बतौर खिलाड़ी आईपीएल खेला है, 2008 से 2010 तक वह अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा थे। उसके बाद उन्हें 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ जोड़ा था और कप्तान की भूमिका दी थी। गंभीर की ही कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया था। 2018 सीज़न के पहले केकेआर ने उन्हें रिलीज़ कर दिया था और फिर दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ उन्होंने बतौर कप्तान वापसी की थी। हालांकि उस सीज़न के बीच में गंभीर ने कप्तानी छोड़ दी थी और श्रेयस अय्यर को फिर दिल्ली का कप्तान बनाया गया था।
गंभीर का अंतर्राष्ट्रीय करियर भी लाजवाब रहा है, जहां उन्होंने 58 टेस्ट में 4154 रन बनाए हैं। जबकि 147 वनडे मैचों में गंभीर के नाम 5238 रन हैं और 37 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में गंभीर ने भारत के लिए 932 रन बनाए हैं। उन्होंने दिसंबर 2012 में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है। @imsyedhussain