मैच (13)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

संगाकारा को रियान पराग से बहुत उम्मीदें

अगले साल इस युवा बल्लेबाज़ को मध्य क्रम में खेलते देखना चाहते हैं राजस्थान के क्रिकेट निदेशक

Riyan Parag plays one through the off side, Rajasthan Royals vs Royal Challengers Bangalore, IPL 2022, Pune, April 26, 2022

'रियान पराग में बहुत क्षमताएं हैं'  •  BCCI

राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगाकारा आने वाले आईपीएल सीज़न में अपने बल्लेबाज़ों से और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। उन्हें युवा बल्लेबाज़ रियान पराग से ख़ास उम्मीदें हैं।
उन्होंने कहा, "हमें सभी क्षेत्रों में सुधार की ज़रूरत है। अगर हम बल्लेबाज़ी की बात करें तो जॉस बटलर, संजू सैमसन और शुरुआती चरण में शिमरन हेटमायर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ निरंतर प्रदर्शन नहीं कर सका। रियान और देवदत्त (पड़िक्कल) ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया। रियान में बहुत क्षमता है और हम उन पर काम करके उन्हें अगले साल बल्लेबाज़ी क्रम में ऊपर खिला सकते हैं। मैं उन्हें फ़िनिशर की बजाय एक मध्य क्रम के बल्लेबाज़ के रूप में देखना चाहता हूं। वह तेज़ गेंदबाज़ के साथ-साथ स्पिनरों को भी बहुत बेहतर खेलते हैं।"
रियान पराग ने इस आईपीएल में सभी 14 मैच खेले लेकिन एक अर्धशतकीय पारी के अलावा वह अन्य किसी मैच में प्रभावित नहीं कर पाए।
पूरी टीम के प्रदर्शन पर बात करते हुए संगाकारा ने कहा, "हमारे पास पर्पल और ऑरेंज कैप है। हमने पूरे सीज़न के दौरान अच्छी क्रिकेट खेली। लड़कों ने अपनी तरफ़ से हमेशा शत प्रतिशत देने की कोशिश की और मुझे उन पर गर्व है।"
संगाकारा का मानना है कि फ़ाइनल में भी उनकी टीम ने अच्छी शुरुआत की थी, जब उनकी टीम ने पहले आठ ओवर में सिर्फ़ एक विकेट के नुक़सान पर 59 रन बनाए। बड़े स्कोर का आधार तैयार हो गया था और टीम के दो सबसे प्रमुख बल्लेबाज़ बटलर और सैमसन क्रीज़ पर थे। लेकिन इसके बाद राजस्थान के लिए चीज़ें तेज़ी से बदलती चली गई।
राजस्थान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया, जिसकी अब आलोचना हो रही है। इस बाबत संगाकारा ने कहा, "जब हम मैदान पर पहुंचे तो यह सूखा था। हमने सोचा कि धीरे-धीरे यह और धीमी हो जाएगी और अंत में हमारे स्पिनरों को मदद मिलेगी। हम पहली पारी में बल्लेबाज़ी करके उन्हें 160-165 का स्कोर देना चाहते थे। हमारी शुरुआत भी अच्छी हुई थी, लेकिन इसके बाद हार्दिक गेंदबाज़ी के लिए आए और हमें मैच से पूरी तरह बाहर कर दिया।"
उन्होंने आगे कहा, "130 रन के बाद जीतने के लिए आपको बहुत सारा भाग्य और पावरप्ले में विकेट चाहिए होता है। हमने दो विकेट झटके भी और शुभमन गिल का पहले ही ओवर में कैच छूटा। लेकिन रन वाकई में बहुत कम थे।"

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है