RR vs GT, फ़ाइनल at अहमदाबाद, आईपीएल, May 29 2022 - मैच का परिणाम

परिणाम
फ़ाइनल (N), अहमदाबाद, May 29, 2022, इंडियन प्रीमियर लीग
पिछलाअगला

GT की 7 विकेट से जीत, 11 गेंद बाकी

मैच सेंटर 
स्कोर्स: वेंकट राघव | कॉम्स: राजन राज
संक्षिप्त स्कोरकार्ड
राजस्थान रॉयल्स 130/9(20 ओवर)
गुजरात टाइटंस 133/3(18.1 ओवर)
मैच का सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी
खिलाड़ीटीम
पूर्ण इम्पैक्ट
रन
प्रभावी रन
बल्लेबाज़ी इम्पैक्ट
गेंदबाज़ी
प्रभावी विकेट
गेंदबाज़ी इम्पैक्ट
GT131.1534(30)36.0335.573/174.495.58
RR75.6811(7)14.2217.941/141.6457.73
RR42.939(35)42.2142.9--0
RR42.66--01/201.5942.66
RR37.8422(16)28.3837.84--0

इस मैच से बस इतना ही। अब हमें इजाजत दीजिए। शुभ रात्रि। क्रिकेट कॉमेंट्री के अलावा क्रिकेट से जुड़ी ख़बरों, मैच रिपोर्ट, वीडियोज़ आदि के लिए लॉग इन करें https://www.espncricinfo.com/hindi पर। इसके अलावा हम फ़ेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर भी उपलब्ध हैं। आप हमसे वहां जुड़ सकते हैं।

हार्दिक: इस सीज़न में हमारे सपोर्ट स्टाफ़ ने जिस तरीके से खिलाड़ियों की मदद की है, वह पूरी दुनिया के लिए उदाहरण है। इस जीत में हमारे सपोर्ट स्टाफ़ की एक बड़ी भूमिका है। हम अपनी टीम में हमेशा से बढ़िया गेंदबाज़ों को जगह देना चाहते थे। बल्लेबाज़ भले ही टी20 में आपको मैच जीत कर देते हैं लेकिन गेंदबाज़ भी उतना ही महत्वपूर्ण हैं। मैं लकी हूं कि मैं पांच बार आईपीएल जीतने वाली टीम का हिस्सा रहा हूं।

सैमसन: यह सीज़न हमारे लिए काफ़ी अच्छी रहा है। सीनियर खिलाड़ियों और युवा खिलाड़ियों ने मिल कर काफ़ी बढ़िया खेल दिखाया है। ऑक्शन के समय से हम यह मान कर चल रहे थे कि हमारी टीम में अच्छी गेंदबाज़ी क्रम होना चाहिए। यह साल मेरे लिए थोड़ा अलग रहा है। जॉस बटलर के टीम में आजाने के बाद मेरा रोल भी अलग था। मेरी टीम ने इस सीज़न में जिस तरीक़े का खेल दिखाया है, उस पर मुझे गर्व है।

कुमार संगाकारा(राजस्थान कोच): हमारी टीम के लिए यह सीज़न काफ़ी उतार-चढ़ाव भरा रहा। हालांकि हमारी टीम काफ़ी अच्छी है। खिलाड़ियों में काफ़ी कौशल है। यह सीज़न हमारे लिए काफ़ी ख़ास रहा है। इस टीम के साथ जुड़ कर काफ़ी अच्छा लग रहा है।

जॉस बटलर को ओरेंज कैप और युज़वेंद्र चहल को पर्पल कैप दिया गया है। साथ ही बटलर को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ भी दिया गया है। उन्होंने कहा, अगर आज को छोड़ दिया जाए तो मैंने आशाओं के अनुरूप बल्लेबाज़ी की है। आज हम ट्रॉफ़ी नहीं उठा सके, इसका हमें दुख है। गुजरात की टीम को जीत के लिए बधाई। मैं वही कर रहा था जो मुझे खेल की परिस्थितियां करने को कह रही थी। अगर परिस्थितियों के अनुसार मुझे रूक कर खेलना होता था तो मैं वही करता था, अगर आक्रामक खेलना होता तो बड़े शॉट्स लगाता था।

उमरान मलिक को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द सीज़न का ख़िताब दिया गया है। उमरान ने एक वीडियो में उमरान ने कहा कि मैं इस ख़िताब को पाकर काफ़ी ख़ुश हूं। कृपया मुझे सपोर्ट करते रहें। उम्मीद है कि मैं आगे भी बढ़िया प्रदर्शन करूंगा।

हार्दिक पंड्या को प्लेयर ऑफ़ द मैच का ख़िताब दिया गया है। उन्होंने कहा, मैंने अपनी गेंदबाज़ी पर काफ़ी मेहनत की है। मैं चाह रहा था कि एक अहम मौक़े पर मैं बढ़िया प्रदर्शन करूं। मैं बढ़िया लाइन और लेंथ पर गेंदबाज़ी करने का प्रयास कर रहा था और कोशिश कर रहा था कि कम से कम बाउंड्री दूं। मेरे लिए टीम सबसे ऊपर है। मैं टीम के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं। किसी भी पोज़िशन पर बल्लेबाज़ी करने के लिए तैयार हूं। मैं चाह रहा था नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करूं और टीम के अन्य खिलाड़ियों को खुल कर खेलने का मौक़ा दूं।

गैरी कर्स्टन, बल्लेबाज़ी कोच, गुजरात टाइटंस:नीलामी में कई लोग टीम संतुलन और गहराई की बात करते हैं, लेकिन हमारी टीम में विविधता थी। हमारे पास आक्रामक गेंदबाज़ी क्रम था और आख़िरी मैच में तो हमारे पास एक अतिरिक्त गेंदबाज़ हो गए। हार्दिक एक सीखने वाले कप्तान हैं। उन्होंने जिम्मेदारी लेते हुए बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी की। आशीष (नेहरा) के साथ भी काम करना सुखद रहा। एक लाख लोगों के सामने पहले ही सीज़न में ख़िताब जीतना अविश्वसनीय है।

राहुल तेवतिया: हमने क्वालीफ़ायर एक जो खेला था, उससे हमें काफ़ी भरोसा मिला। प्लान यही था कि ऊपर के बल्लेबाज़ एक बढ़िया नींव रखें और बाद के बल्लेबाज़ गेम को फ़िनिश किया जाए। शुरुआत में सब कह रहे थे कि हमारी टीम ने सबको आईपीएल जीत कर दिखा दिया। हालांकि हमारी टीम ने मुझ पर, मिलर पर, हार्दिक भाई पर जिस तरीक़े से भरोसा किया वह तारीफ़ योग्य है। इस सीज़न में मेरा पर्सनल गोल कुछ नहीं था, बस इतना चाह रहा था कि हम इस ट्रॉफ़ी को जीत जाएं।

राशिद: मुझे लगता है कि हमने विकेट को काफ़ी जल्दी जान लिया। हमें पता था कि किस एरिया में गेंदबाज़ी करनी है। बीच के ओवरों में हमने काफ़ी बढ़िया गेंदबाज़ी की। शुभमन गिल एक शानदार खिलाड़ी हैं। हम लकी हैं कि वह हमारी टीम में हैं। आईपीएल दुनिया का सबसे बेहतरीन प्रतियोगिता है। इसको जीतना मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

गिल: आईपीएल में जीतना एक शानदार अनुभव है। मैं पांच साल से आईपीएल खेल रहा हूं। आईपीएल जीतना मेरे लिए विश्व कप जीतने के समान है। हमें पता था कि अगर हम विपक्षी टीम को 150 से कम के स्कोर पर आउट करने में सफल रहते हैं तो हम इस फ़ाइनल को जीत सकते हैं।

रिद्धिमान - यह मेरा पांचवा फ़ाइनल था। यह मैं दूसरी बार जीत रहा हूं। कई लोगों ने कहा कि यह टीम अच्छी नहीं है लेकिन हमने सबको ग़लत साबित कर दिया। शमी ने इस प्रतियोगिता में पहले ही गेंद से टीम के लिए सकारात्म शुरुआत दिलाई थी।

शमी: मैं बस बढ़िया तरीक़े से सीज़न की शुरुआत करना चाहता था। मैं ज्यादा नहीं सोच रहा था। साहा एक शानदार खिलाड़ी हैं और यह बात हम सब जानते हैं। हम काफ़ी सालों से एक साथ खेल रहे हैं। इन्हें जब भी मौक़ा मिलता है, ये अच्छा खेलते हैं।

हार्दिक पंड्या ऐसा चौथे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पांच आईपीएल ख़िताब जीता है। इसके अलावा वह शेन वॉर्न और रोहित शर्मा के बाद तीसरे कप्तान हैं, जिन्होंने अपने पहले सीज़न आईपीएल का ख़िताब जीता है।

नई टीम है। इस टीम में बल्लेबाज़ों की कमी है। हार्दिक नए कप्तान हैं। टीम में एक बढ़िया सलामी बल्लेबाज़ की कमी है। ऑक्शन में गुजरात की टीम अच्छा नहीं कर पाई। ये अफ़साने आज से दो महीने पहले ख़ूब गाए गए। तब तक गाए गए, जब तक गुजरात की टीम मैदान पर नहीं उतरी थी क्योंकि मैदान पर उतरने के बाद इन्होंने सिर्फ़ अपना लोहा नहीं मनवाया, इस बात का एहसास दिलवाया - "हज़ार बर्क़ गिरे लाख आँधियाँ उट्ठें, वो फूल खिल के रहेंगे जो खिलने वाले हैं" (साहिर लुधियानवी)

आतिशबाज़ी के साथ आईपीएल 2022 के विजेता का स्वागत किया जा रहा है। गुजरात का पूरा खेमा ख़ुशी से झूम उठा है।

18.1
6
मकॉए, गिल को, छह रन

सिक्सर के साथ गिल ने फाइनल जिताया है, शॉर्ट ऑफ़ गुडलेंथ गेंद को पुल किया , डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग के बाहर जाएगी गेंद, बल्ले पर लगते ही गेंद ने गिल से कहा, रूको आईपीएल की ट्रॉफ़ी लेकर आती हूं। कमाल का शॉट, दहाड़ लगा कर गिल ने जीत का एलान किया है।

मेकॉए 19वां ओवर करेंगे

ओवर समाप्त 185 रन
GT: 127/3CRR: 7.05 RRR: 2.00 • 12b में 4 की ज़रूरत
डेविड मिलर32 (19b 3x4 1x6)
शुभमन गिल39 (42b 3x4)
रवि अश्विन 3-0-32-0
प्रसिद्ध कृष्णा 4-0-40-1
17.6
2
अश्विन, मिलर को, 2 रन

सिक्सर के साथ गेम को फ़िनिश करने का प्रयास लेकिन एक और किनारा लगा है, भीतरी किनारा लग कर फाइन लेग सीमा रेखा के तरफ़ गई गेंद, मिडिल लेग पर लेंथ गेंद, ऑन साइड में उड़ा कर मारने का था प्रयास, सीमा रेखा के पहले गेंद को पकड़ा गया,

17.5
1
अश्विन, गिल को, 1 रन

ऑफ़ ब्रेक गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर, काफ़ी घूम, बैकफुट पर जाकर कट किया स्वीपर कवर की दिशा में

17.4
अश्विन, गिल को, कोई रन नहीं

लेंथ गेंद को फ्लिक किया मिड विकेट की दिशा में, 99 की गति से की गई गेंद

17.3
1
अश्विन, मिलर को, 1 रन

कैरम गेंद चौथे स्टंप पर, बैकफुट पर जाकर गेंद को ड्राइव किया स्वीपर कवर की दिशा में

स्लिप लगाया गया है

17.2
1
अश्विन, गिल को, 1 रन

ऑफ़ ब्रेक गेंद, ऑफ़ स्टंप के बाहर, गुडलेंथ, बैकफुट पर जाकर गेंद को फ्लिक किया स्क्वायर लेग की दिशा में

17.1
अश्विन, गिल को, कोई रन नहीं

रिवर्स स्वीप का प्रयास लेकिन कवर के फील्डर के पास गई गेंद, ऑफ़ ब्रेक गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर

अश्विन अपना तीसरा ओवर करेंगे

ओवर समाप्त 1713 रन
GT: 122/3CRR: 7.17 RRR: 3.00 • 18b में 9 की ज़रूरत
डेविड मिलर29 (17b 3x4 1x6)
शुभमन गिल37 (38b 3x4)
प्रसिद्ध कृष्णा 4-0-40-1
रवि अश्विन 2-0-27-0
16.6
2
पी कृष्णा, मिलर को, 2 रन

इस बार लेंथ गेंद को फ्लिक किया डीप स्क्वायर लेग की दिशा में और फिर से विकेट के बीच बढ़िया दौड़, बैकवर्ड स्क्वायर लेग के फील्डर ने गेंद को पकड़ा

16.5
4
पी कृष्णा, मिलर को, चार रन

एक और किनारा, एक और चौका, गुजरात की गाड़ी जीत का दरवाजा खटखटा रही है, ऑफ़ स्टंप के बाहर बैक ऑफ़ लेंथ गेंद को कट किया था मिलर ने लेकिन किनारा लगा

16.5
1w
पी कृष्णा, मिलर को, 1 वाइड

140.6 की गति से बाउंसर गेंद, कोई शॉट नहीं खेला गया लेकिन फील्ड अंपायर ने वाइड का इशारा किया, सिर के काफ़ी ऊपर थी गेंद

16.4
4
पी कृष्णा, मिलर को, चार रन

इस बार भाग्य ने बहादुर को सहारा दिया है, शॉर्ट गेंद को पुल करने का प्रयास लेकिन बाहरी किनारा लग कर गेंद फाइन लेग सीमा रेखा के बाहर गई

16.3
पी कृष्णा, मिलर को, कोई रन नहीं

ऑफ़ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ़ गुडलेंथ गेंद, हवाई कट लगाने का प्रयास लेकिन बल्ले को छकाते हुए गेंद कीपर संजू के पास गई

16.2
2
पी कृष्णा, मिलर को, 2 रन

डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर मेकॉए बाईं तरफ़ भागे, डाइव लगाया और गेंद को रोका, बैक ऑफ़ लेंथ गेंद को बैकफुट पर जाकर कट किया था मिलर ने

16.1
पी कृष्णा, मिलर को, कोई रन नहीं

ऑफ़ स्टंप के बाहर बैक ऑफ़ लेंथ गेंद, गिरने के बाद अंदर आई गेंद, बैकफुट पर जाकर आराम से गेंद को रोका

कृष्णा आए हैं विकेट लेकर प्रसिद्ध होने के लिए

ओवर समाप्त 1612 रन
GT: 109/3CRR: 6.81 RRR: 5.50 • 24b में 22 की ज़रूरत
डेविड मिलर17 (11b 1x4 1x6)
शुभमन गिल37 (38b 3x4)
रवि अश्विन 2-0-27-0
ओबेद मकॉए 3-0-20-0

चहल के इस सीज़न में 27 विकेट हो चुके हैं, जो कि किसी भी एक आईपीएल सीज़न में किसी भी स्पिनर के लिए सर्वाधिक है। इसके अलावा यह किसी भी टी20 टूर्नामेंट में किसी भी स्पिनर के लिए दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट हैं।

Mustafa Moudi : "गिल के लिए लगातार 2 फाइनल, दोनों में पीछा किया और दोनों में एक जीवन मिला (पिछले साल स्पाइडर कैम और इस साल चहल द्वारा गिरा दिया गया)। क्या इस बार परिणाम अलग होगा ??" - लग तो वही रहा है कि परिणाम अलग होगा।

इस सीज़न का आख़िरी टाइम आउट ले लिया गया है।

15.6
1
अश्विन, मिलर को, 1 रन

कैरम गेंद, गुडलेंथ लेग स्टंप पर, स्क्वाय लेग की दिशा में गेंद को कलाइयों के सहारे खेला और सिंगल लिया

15.5
1
अश्विन, गिल को, 1 रन

ऑफ़ ब्रेक गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर, कवर प्वाइंट की दिशा में गेंद को पुश कर के सिंगल लिया

15.4
1
अश्विन, मिलर को, 1 रन

लेंथ गेंद मिडिल स्टंप पर, कलाइयों के सहारे गेंद को बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में खेला

15.3
6
अश्विन, मिलर को, छह रन

दर्शनीय, नयन सुख प्राप्ति, दृष्टिमोहक शॉट, लेग स्टंप पर कैरम गेंद, एक पैर बढ़ा कर उड़ा दिया गेंद को डीप मिड विकेट की दिशा में, काफ़ी आगे कर बैठे इस गेंद को अश्विन, काफ़ी साधारण गेंद, ऐसी गेंदों पर तो मिलर पहले गेंदबाज़ को थैंक्स बोलते हैं और फिर सिक्सर मारते हैं।

15.2
1
अश्विन, गिल को, 1 रन

ऑफ़ ब्रेक गेंद ऑफ़ स्टंप के बाहर, बैकफुट पर जाकर गेंद को डीप मिड विकेट की दिशा में फ्लिक किया

15.1
2
अश्विन, गिल को, 2 रन

लेंथ गेंद को स्क्वायर लेग की दिशा में बैकफुट पर जाकर कलाइयों के सहारे खेला और तेज़ी से दो रन चुरा लिया, कमाल की दौड़ विकेट के बीच

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-बल्लेबाज़
स्पाइक ग्राफ़
वैगन ज़ोन
एस गिल
45 रन (43)
3 चौके1 छक्का
सफलतम शॉट
फ़्लिक
15 रन
1 चौका0 छक्का
नियंत्रण
84%
जे सी बटलर
39 रन (35)
5 चौके0 छक्का
सफलतम शॉट
कट शॉट
9 रन
2 चौके0 छक्का
नियंत्रण
86%
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन-गेंदबाज़
एचएच पंड्या
O
4
M
0
R
17
W
3
इकॉनमी
4.25
FTYFGSGS
ऑफ़लेग
RHB
1W
1W
लेगऑफ़
LHB
1W
आर साई किशोर
O
2
M
0
R
20
W
2
इकॉनमी
10
FTYFGSGS
ऑफ़लेग
RHB
2W
लेगऑफ़
LHB
मैच की जानकारियां
नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम, अहमदाबाद
टॉसराजस्थान रॉयल्स, पहले बल्लेबाज़ी चुनी
सीरीज़
सत्र2022
प्लेयर ऑफ़ द मैच
प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़
सीरीज़ परिणामगुजरात टाइटंस 2022 इंडियन प्रीमियर लीग में से जीते
मैच के दिन29 मई 2022 - रात का मैच (20-ओवर का मैच)
अंपायर्स
टीवी अंपायर
रिज़र्व अंपायर
मैच रेफ़री
Language
Hindi
जीत की संभावना
GT 100%
RRGT
100%50%100%RR पारीGT पारी

ओवर 19 • GT 133/3

GT की 7 विकेट से जीत, 11 गेंद बाकी
स्मार्ट स्टैट्स द्वारा संचालित
मैच कवरेज
AskESPNcricinfo Logo
Instant answers to T20 questions
GT पारी
<1 / 3>

इंडियन प्रीमियर लीग

टीमMWLअंकNRR
GT14104200.316
RR1495180.298
LSG1495180.251
RCB148616-0.253
DC1477140.204
PBKS1477140.126
KKR1468120.146
SRH146812-0.379
CSK144108-0.203
MI144108-0.506