मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली गेंद फेंकने से पहले मैं भावुक हो गया था : साकरिया

23 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ ने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन कर श्रीलंका दौरे की इंडिया टीम में बनाई थी जगह

कुछ दिनों पहले भारतीय टीम और राजस्थान रॉयल्स के तेज़ गेंदबाज़ चेतन साकरिया ने इंस्टाग्राम पर एक रील बनाई थी। 30 सेकंड की इस छोटी सी वीडियो में दिखा था कि कैसे उनका सपना इतनी जल्द पूरा गया। अपने कमरे में लेटे साकरिया आईपीएल में खेलने का सपना देख रहे थे, झट से वह आईपीएल जर्सी में दिख गए। उन्होंने फ‍िर टीम इंडिया में डेब्यू करने का सपना देखा और अगले ही सेकंड में उनके पास भारत की नीली जर्सी थी। वैसे उनका करियर भी इस वीडियो से काफी मिलता जुलता रहा है। तभी तो वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली गेंद फेंकने से पहले भावुक हो गए थे। उन्होंने अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के साथ अपने अब तक के सफर के बारे में बातचीत की।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली गेंद डालने की घड़ी को याद करते हुए साकरिया ने कहा, "अपनी पहली गेंद डालने से पहले मेरे पास अपने रन-अप पर जाने और वॉर्म-अप करने के लिए थोड़ा समय था। उन चंद मिनटों में मैंने अपने जीवन की हर एक घटना अच्छी, बुरी, बलिदान की, लोगों से मिले समर्थन की, आलोचना को अपनी आंखों के सामने आते हुए देखा था। वह बहुत भावनात्मक पल था लेकिन उससे मुझे अच्छा करने की प्रेरणा मिली और यही ख़्याल मेरे मन में था।"
उन्होंने टीम के कप्तान संजू सैमसन के साथ हुई एक चर्चा का का भी ज़िक्र किया। उन्होंने कहा, "राजस्थान रॉयल्स के साथ शुरुआती मैच खेलने के बाद मैं अभ्यास सत्र में अपनी गति को बढ़ाने के बारे में किसी से बात कर रहा था। उसी वक्त संजू भाई ने मुझे बुलाया और कहा कि तुम दूसरों से अलग हो क्योंकि तुम्हारे पास स्विंग हैं। तेज़ गति से गेंदबाज़ी करने का प्रयास ज़रूर करो लेकिन ध्यान रहे कि उससे तुम्हारी स्विंग पर कोई असर ना हो। संजू भाई ने कहा था कि मैं इंडिया के लिए बहुत जल्द खेलूंगा और उनकी बात सच हुई। जब हम श्रीलंका में मिले तब उन्होंने उस दिन को याद करते हुए मुझे शुभकामनाएं दी।"
साकरिया को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया जहां उन्हें राहुल द्रविड़ के साथ काम करने का मौक़ा मिला। द्रविड़ के साथ हुई उनकी पहली मुलाक़ात पर उन्हें यकीन ही नहीं हुआ कि इतने बड़े दिग्गज खिलाड़ी ने सामने से आकर उनसे बातें की।
द्रविड़ के साथ हुई उस बातचीत के बारे में साकरिया ने कहा, "जब मैंने राहुल सर को अपना परिचय दिया तब उन्होंने मुझसे मेरे परिवार और अब तक के क्रिकेट अनुभव के बारे में पूछा। साथ ही उन्होंने बताया कि वह मेरे आईपीएल के प्रदर्शन को फ़ॉलो कर रहे थे और नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद से भी मेरी गेंदबाज़ी उन्हें पसंद आई थी। मुझे अच्छा लगा कि इतने महान खिलाड़ी मुझे जानते थे और मेरे प्रदर्शन की सराहना कर रहे थे।"
एक ओर जहां वह आगे बढ़ रहे थे, तो दूसरी ओर वह अपनों को भी खो रहे थे। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें एक करोड़ 20 लाख की रा​शि में अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन तब उनके भाई उनके साथ नहीं थे। श्रीलंका दौरे पर वह भारतीय टीम का हिस्सा बने, लेकिन उस वक्त उनके पिता का निधन हो गया था। हालांकि, अब तक अपनी गेंदबाज़ी के अलावा अपने व्यक्तित्व से भी साकरिया ने लोगों को प्रेरित किया हैं। भारत के लिए खेलने का अपना सपना पूरा करने के बाद वह अब टी20 विश्व कप की टीम में जगह बनाने की कोशिश करेंगे।

अफ़्ज़ल जिवानी (@ jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।