मैच (25)
Legends WC (1)
ENG v NZ (W) (1)
LPL (3)
TNPL (4)
ZIM v IND (2)
MLC (3)
T20 Blast (8)
RHF Trophy (3)
ख़बरें

अफ़ग़ानिस्तान सरकार देश में महिला क्रिकेट के समर्थन पर राज़ी

महिला व पुरुष अंडर 19 विश्व कप के आयोजन के लिए मेज़बान चिन्हित कर लिए गए हैं

The Afghanistan women players take a break during a practice game, Kabul, October 31, 2020

आईसीसी के बयान के मुताबिक उनका मुख्य ध्यान अफ़ग़ानिस्तान में बिना हुकूमत के दख़ल के क्रिकेट के संचालन को सुनिश्चित करने पर केंद्रित था  •  Afghanistan Cricket Board

आईसीसी के अफ़ग़ानिस्तान वर्किंग ग्रुप ने बोर्ड की संचालन इकाई को यह सूचित किया है कि अफ़ग़ानिस्तान की सरकार ने एक बार फिर आईसीसी के संविधान को सम्मान देने तथा उसका अनुपालन करने और महिला क्रिकेट के विकास का समर्थन करने पर सहमति जताई है।
सप्ताहांत में मेलबर्न में हुई आईसीसी की बैठकों के बाद जारी आईसीसी के बयान के मुताबिक उनका मुख्य ध्यान अफ़ग़ानिस्तान में बिना हुकूमत के दख़ल के क्रिकेट के संचालन को सुनिश्चित करने पर केंद्रित था।
अफ़ग़ानिस्तान के वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन इमरान ख़्वाजा ने कहा, "मीटिंग सकारात्मक और सम्मानजनक रही। अफ़ग़ानिस्तान सरकार के प्रतिनिधि ने आईसीसी के संविधान का पालन करने तथा अफ़ग़ानिस्तान में महिला क्रिकेट के विकास के आईसीसी के सिद्धांत के प्रति अपनी सहमति जताई। इसे शुरु करने से पहले ज़ाहिर तौर पर हमारे सामने कई चुनौतियां हैं। लेकिन हम इसे आगे ले जाने के लिए एसीबी के साथ काम करते रहेंगे। अफ़ग़ानिस्तान सरकार द्वारा जताई गई सहमति की वर्किंग ग्रुप नियमित अंतराल पर निगरानी करता रहेगा और इस संबंध में आईसीसी को रिपोर्ट भेजता रहेगा।"
मौजूदा समय में अफ़ग़ानिस्तान बिना महिला टीम की मौजूदगी के आईसीसी का पूर्ण सदस्य रहने वाला इक़लौता देश है। एसीबी ने पिछले वर्ष महिला टीम बनाने के क्रम में पहले अनुबंध की घोषणा की थी लेकिन सितंबर में तालिबान शासन की स्थापना के बाद यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई।
उस समय एसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हामिद शिनवारी ने कहा था कि अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बहुत बड़े संकट में है। हालांकि बोर्ड के तत्कालीन कार्यकारी अध्यक्ष अज़ीज़ुल्लाह फ़ज़ली ने कहा था कि यदि खिलाड़ी इस्लामिक नियमों का पालन करेंगे तो बोर्ड उन्हें क्रिकेट खेलने की अनुमति प्रदान करेगा। इसके कुछ दिनों बाद ही ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली टेस्ट सीरीज़ को रद्द कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कोलबेक ने कहा था कि अफ़ग़ानिस्तान के एथलीटों का ऑस्ट्रेलिया में स्वागत है लेकिन तालिबान के झंडों तले नहीं।
थाईलैंड, नामीबिया और नेपाल करेंगे अंडर 19 विश्व कप की मेज़बानी
श्रीलंका 2024 में अंडर 19 पुरुष विश्व कप की मेज़बानी करेगा। जबकि ज़िम्बाब्वे और नामीबिया एक साथ 2026 के संस्करण की मेज़बानी करेंगे। खेल के प्रसार के प्रति अपने प्रयासों के चलते आईसीसी ने 2025 महिला अंडर 19 टी20 वर्ल्ड कप की मेज़बानी संयुक्त तौर पर थाईलैंड और मलेशिया को सौंपी गई है। जबकि 2027 में नेपाल और बांग्लादेश इसी टूर्नामेंट की मेज़बानी करेंगे।
महामारी के चलते हुई देरी के कारण महिला अंडर 19 वर्ल्ड कप आख़िरकार पहली बार जनवरी 2023 में आयोजित होगा जिसकी मेज़बानी साउथ अफ़्रीका के पास होगी।
2027 पुरुष विश्व कप में खेलेंगी 14 टीमें
आईसीसी ने 2024 महिला टी20 विश्व कप की प्रवेश प्रक्रिया को लेकर भी स्पष्टता प्रदान कर दी है। 10 टीमों वाले टूर्नामेंट में आठ टीमें ऐसी होंगे जिन्हें विश्व कप में स्वतः प्रवेश मिलेगा। 2023 वाले संस्करण में दोनों ग्रुप में शीर्ष तीन पर रहने वाली टीमों को 2024 के लिए स्वतः प्रवेश मिल जाएगा। मेज़बान बांग्लादेश और इसके बाद आईसीसी रैंकिंग में सबसे बेहतर स्थान पर काबिज़ टीम को प्रवेश दिया जाएगा। शेष दो स्थानों के लिए विश्व स्तर पर 10 टीमों के बीच भिड़ंत होगी।
2023 में भारत में आयोजित होने वाले 10 टीमों के विश्व कप की तुलना में 2027 के संस्करण में कुल 14 टीमें हिस्सा लेंगी। मेज़बान के तौर पर साउथ अफ़्रीका और ज़िम्बाब्वे को स्वतः प्रवेश मिल जाएगा जबकि उस दौरान रैंकिंग में शीर्ष आठ में रहने वाली टीमों को भी विश्व कप खेलने का सीधा अवसर मिलेगा। हालांकि यह तय करने की निर्धारित अवधि क्या होगी? इसको लेकर फ़िलहाल कोई घोषणा नहीं की गई है। जबकि चार अन्य टीमें ग्लोबल क्वालीफ़ायर के ज़रिए टूर्नामेंट में प्रवेश पाएंगी।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।