मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

आईसीसी रैंकिंग: टी20 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का ऋचा को मिला ईनाम

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पंजा खोलने वाली रेणुका सिंह की भी रैंकिग में उछाल देखने को मिला

Richa Ghosh kept India's scorecard ticking in chase, India vs West Indies, Women's T20 World Cup, Cape Town, February 15, 2023

ऋचा घोष ने वेस्टइंडीज़ और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अच्छी पारियां खेली थी  •  AFP/Getty Images

ऋचा घोष को महिला टी20 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला है। वह आईसीसी की महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल होने वाली पांचवीं भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं। ऋचा अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंची हैं। उनके साथ-साथ अमीलिया कर और मुनीबा अली ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।
ऋचा ने वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 32 गेंदों में नाबाद 44 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ भले ही भारत हार गया लेकिन ऋचा ने उस मैच में भी 34 गेंदों में नाबाद 47 रन की पारी खेली थी। इन दोनों पारियों की बदौलत आयरलैंड के ख़िलाफ़ शून्य पर आउट होने के बावजूद उन्होंने इतना अंक बटोर लिया कि वह 16 पायदान की छलांग के साथ 20वें नंबर पर पहुंच गईं। स्मृति मांधना (नंबर 3), शेफ़ाली वर्मा (नंबर 10), जेमिमाह रॉड्रिग्स (नंबर 12) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (नंबर 13) शीर्ष 20 में शामिल अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं।
वहीं टी20 अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाज़ी रैंकिग में 13वें नंबर पर मौजूद अमीलिया ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ मैच जिताऊ 66 रन की पारी खेलकर बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में 16वां स्थान हासिल कर लिया है, जो अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ है। साथ ही वह ऑलराउंडरों की रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं।
ऋचा के साथ-साथ भारत की एक और खिलाड़ी रेणुका सिंह ने लंबी छलांग लगाई है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 15 रन देकर पांच विकेट हासिल किया था। जिससे वह गेंदबाज़ों की रैंकिंग में सात पायदान की छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर पहुंचीं।
15 फ़रवरी को मुनीबा ने आयरलैंड के ख़िलाफ़ 68 गेंदों में 102 रन बनाकर महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक बनाने वाली पाकिस्तान की पहली बल्लेबाज़ बनने का तमगा हासिल किया। इससे वह दस पायदान ऊपर चढ़ते हुए 64वें स्थान पर पहुंच गईं, जो अब तक का उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।
ऋचा और रेणुका के अलावा अन्य किसी भारतीय खिलाड़ी ने आईसीसी की नवीनतम रैंकिंग में कोई बड़ा फ़ेरबदल नहीं किया। हालांकि ऑलराउंडरों की रैंकिंग में दीप्ति शर्मा को घाटा ज़रूर हुआ। वह दो पायदान फिसलकर चौथे नंबर पर पहुंच गईं। हेली मैथ्यूज़ और अमीलिया ने उन्हें पीछे खिसकाया। नंबर एक अभी भी ऐश्ली गार्डनर मैजूद हैं।