ख़बरें

रैंकिंग्स : करियर के अंत में विश्व की पांचवीं वरियता प्राप्त गेंदबाज़ रही झूलन

हरमनप्रीत और स्मृति बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में पांचवें और छठे स्थान पर पहुंची

Jhulan Goswami gets congratulated by her team-mates, England vs India, 3rd ODI, Lord's, London, September 24, 2022

अपने वनडे करियर का अंत झूलन गोस्वामी ने विश्व की पांचवीं वरियता प्राप्त गेंदबाज़ के तौर पर किया  •  ECB/Getty Images

भारत की दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने अपने वनडे करियर का अंत विश्व की पांचवीं वरियता प्राप्त गेंदबाज़ के तौर पर किया। भले ही इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज़ में वह तीन मैचों में केवल तीन विकेट ले पाईं, 27 ओवरों की गेंदबाज़ी में तीन की इकॉनमी के साथ वह इस सीरीज़ में सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ रही।
1999 के बाद से इंग्लैंड में भारत की पहली वनडे सीरीज़ जीत के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मांधना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा जारी की गई बल्लेबाज़ों की रैंकिग में क़दम आगे बढ़ाया है। वहीं रेणुका सिंह ने गेंदबाज़ों की रैंकिंग में बहुमूल्य अंक कमाए हैं।
तीन मैचों में क्रमशः 221 और 181 रनों के साथ हरमनप्रीत और स्मृति सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में सबसे ऊपर थीं। इसके परिणामस्वरूप हरमनप्रीत चार स्थानों की वृद्धि के साथ पांचवें स्थान पर जा पहुंची हैं। स्मृति एक स्थान आगे बढ़ते हुए छठे स्थान पर विराजमान हैं। आठ विकेटों के साथ इस सीरीज़ में सबसे सफल गेंदबाज़ बनकर उभरी रेणुका ने 35 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 35वें नंबर पर आ गई हैं।
इस वनडे सीरीज़ में केवल तीन विकेट लेने के बावजूद इंग्लैंड की बाएं हाथ की स्पिन सोफ़ी एकलस्टन विश्व की नंबर एक गेंदबाज़ बनी हुई हैं। केट क्रॉस के सात विकेटों ने उन्होंने 10वें से सातवें स्थान पर पहुंचा दिया है। बल्ले और गेंद के साथ प्रभावित करने वाली चार्ली डीन ऑलराउंडरों की सूची में 13 स्थानों की छलांग लगाकर 19वें नंबर पर आ गई हैं।
वहीं दूसरी तरफ़ कप्तान हेली मैथ्यूज़ के बढ़िया प्रदर्शन के बाद भी घर पर वेस्टइंडीज़ को न्यूज़ीलैंड के हाथों वनडे सीरीज़ में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा। तीन मैचों में मैथ्यूज़ ने वेस्टइंडीज़ की ओर से सर्वाधिक 88 रन बनाए और पांच विकेट भी लिए। इस प्रदर्शन के चलते वह एलीस पेरी, नैट सीवर और मरीज़ान काप को पछाड़कर विश्व की नंबर एक ऑलराउंडर बन गई हैं।