मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

आईएल टी20 में शामिल होने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बने आज़म ख़ान

विकेटकीपर बल्लेबाज़ को डेज़र्ट वाइपर्स ने अपने साथ जोड़ा

आज़म ख़ान ने 74 टी20 मुक़ाबलों में 1449 रन बनाए हैं  •  Getty Images

आज़म ख़ान ने 74 टी20 मुक़ाबलों में 1449 रन बनाए हैं  •  Getty Images

आज़म ख़ान यूएई की इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) के साथ जुड़ने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गए हैं। 24 साल के यह विकेटकीपर बल्लेबाज़ लांसर कैपिटल के स्वामित्व वाली फ़्रैंचाइज़ी डेज़र्ट वाइपर्स ने अपने साथ जोड़ा है। आज़म के अलावा श्रीलंका के लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा, इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ सैम बिलिंग्स और वेस्टइंडीज़ के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ शेल्डन कॉट्रेल डेज़र्ट वाइपर्स के लिए खेलेंगे।
आज़म ने अब तक 74 टी20 खेले हैं, जिसमें उन्होंने लगभग 145 के स्ट्राइक रेट से 1449 रन बनाए हैं। हालांकि, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि वह पीसीबी से अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) प्राप्त करने के बाद ही वाइपर्स टीम में शामिल हो सकते हैं। पीसीबी ने हाल ही में बिग बैश लीग ड्राफ़्ट के लिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों के एनओसी को ठुकरा दिया था और आईएलटी20 के लिए एनओसी के दो अनुरोधों को भी अस्वीकार कर दिया था। पीएसएल का आठवां संस्करण फ़रवरी 2023 में आईएलटी20 के समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद शुरू होने वाला है।
हालांकि ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि आज़म को आगामी कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने के लिए एनओसी दी गई थी। एनओसी के लिए पहला अनुरोध ठुकराए जाने के बाद उन्होंने अपील दायर की थी।
साथ ही डेज़र्ट वाइपर्स ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर टॉम मूडी और इंग्लैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ जेम्स फ़ॉस्टर को क्रमशः क्रिकेट निदेशक और मुख्य कोच नियुक्त किया।
बिलिंग्स अभी द हंड्रेड में ओवल इंविंसिबल्स का नेतृत्व कर रहे हैं, जबकि कॉट्रेल आगामी सीपीएल में सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स के लिए चोट से वापसी करने को तैयार हैं। ऐलेक्स हेल्स, टॉम करन और बेन डकेट वाइपर्स के लिए अपने हमवतन साथी बिलिंग्स के साथ जुड़ेंगे। नामीबिया के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ रूबेन ट्रम्पलमैन और नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने वाइपर्स के एसोसिएट खिलाड़ी हैं।
वाइपर्स फ़्रैंचाइज़ी हासिल करना लांसर कैपिटल का क्रिकेट में पहला निवेश है। वे मैनचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल क्लब और सुपर बोल में टैम्पा बे बुकेनियर्स के मालिक हैं।
आईएलटी20 अगले साल जनवरी में शुरू होगी। हालांकि, छह टीमों वाली इस प्रतियोगिता के उद्घाटन संस्करण के समय साउथ अफ़्रीका की टी20 लीग, ऑस्ट्रेलिया की बीबीएल और बांग्लादेश की बीपीएल का आयोजन होना है।
डेज़र्ट वाइपर्स दल (अब तक) : वनिंदु हसरंगा (श्रीलंका), सैम बिलिंग्स (इंग्लैंड), ऐलेक्स हेल्स (इंग्लैंड), कॉलिन मनरो (न्यूज़ीलैंड), टॉम करन (इंग्लैंड), संदीप लामिछाने (नेपाल), रूबेन ट्रम्पलमैन (नामीबिया), साक़िब महमूद (इंग्लैंड), शर्फ़ेन रदरफ़र्ड (वेस्टइंडीज़), बेन डकेट (इंग्लैंड), बेन्नी हॉवेल (इंग्लैंड), शेल्डन कॉट्रेल (वेस्टइंडीज़), आज़म ख़ान (पाकिस्तान)

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।