मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

सबा : बुमराह सही मौक़े पर अच्छा प्रदर्शन देंगे

वहीं भारतीय तेज़ गेंदबाज़ को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मार्क वॉ ने विश्व कप के पांच सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में शामिल किया है

Jasprit Bumrah conceded fifty runs in his four-over spell, India vs Australia, 3rd T20I, Hyderabad, September 25, 2022

चोट के बाद वापसी में बेहद सफल रहे हैं जसप्रीत बुमराह  •  BCCI

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ सीरीज़ में मिली जुली गेंदबाज़ी करने के बावजूद पूर्व भारतीय विकेटकीपर और चयनकर्ता रह चुके सबा करीम का मानना है कि जसप्रीत बुमराह भारत के लिए "सही मौक़े पर अच्छा प्रदर्शन" करने की क्षमता रखते हैं। साथ ही सबा का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ के दौरान आराम लेने के बाद बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ अर्शदीप सिंह को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में ज़रूर खिलाया जाना चाहिए ताकि भारत टी20 विश्व कप के लिए अपनी योजनाओं को पूरी तरह तैयार कर सके।
'स्पोर्ट्स18' के कार्यक्रम 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में बात करते हुए सबा ने कहा, "कभी कभी हम उम्मीद रखते हैं कि कोई गेंदबाज़ हमेशा हर टी20 मैच में अच्छा करेंगे लेकिन यह संभव नहीं है। टी20 प्रारूप अनिश्च्चितता से भरा है और ऐसे में आप एक दिन बढ़िया गेंदबाज़ी करेंगे तो अगले दिन बल्लेबाज़ आप पर प्रहार कर करके आपके विश्लेषण बिगाड़ सकता है। जो ज़रूरी है वह है कि आप अपने कौशल और क्षमता पर भरोसा बनाए रखें और यह हम जसप्रीत बुमराह में देखते हैं।"
बुमराह ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध पहला टी20 नहीं खेले थे लेकिन बारिश के कारण आठ-ओवर प्रति पारी में खेली गई नागपुर टी20 में वह जुलाई के बाद पहली बार भारत के लिए खेलते दिखे। उन्हों दो ओवर में 23 रन दिए लेकिन कप्तान ऐरन फ़िंच को एक यादगार यॉर्कर डालकर अपना शिकार बनाया। हैदराबाद में खेले गए आख़िरी मैच में उन्होंने अपने स्पेल में कोई विकेट नहीं लिया और 50 रन दिए। इसी सीरीज़ में हर्षल पटेल भी चोट के बाद लौटे, और हैदराबाद मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने हर्षल के समर्थन में कहा, "चोट से वापसी करना, ख़ासकर गेंदबाज़ों के लिए, आसान नहीं होता है। हमने इन तीन मैचों में किए उनके प्रदर्शन पर उनका आकलन नहीं किया है क्योंकि हमें उनकी प्रतिभा का अंदाज़ा है। हमें उनकी प्रतिभा पर पूरा भरोसा है और यह विश्वास दिखाना अहम है।"
सबा ने कहा, "वह [बुमराह] एक लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं और हम यह उम्मीद नहीं लगा सकते कि जसप्रीत बुमराह हर गेम में उतना ही असरदार होगा। हालांकि मुझे लगता है भारत का जो टीम संयोजन है, उसे ध्यान में रखते हुए बुमराह और हर्षल पटेल सही मौक़े पर भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन देंगे ही।"
सबा ने बुधवार से शुरू होने वाले साउथ अफ़्रीका सीरीज़ में अर्शदीप को खिलाए जाने पर भी बात की। उनके अनुसार भारत को अपनी गेंदबाज़ी क्रम को अगले महीने होने वाली विश्व कप से पहले सुनिश्चित कर लेने की ज़रूरत है। उन्हों कहा, "बुमराह एकादश में लौट चुके हैं और अक्षर पटेल पावरप्ले में अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं। अर्शदीप को आप शामिल करके मिडिल और आख़िरी ओवरों के लिए बचा सकते हैं। यह एक बड़ी संभावना है। विश्व कप में आप को एक गेंदबाज़ ऐसा चाहिए जो आपके लिए हर मैच में डेथ ओवर में कारगर साबित हो।"

मार्क वॉ ने बुमराह को अपने शीर्ष के पांच खिलाड़ियों में रखा

वहीं पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ मार्क वॉ ने आईसीसी के वेबसाइट पर आनेवाले विश्व कप के अपने पांच संभावित प्रभावशाली खिलाड़ियों में बुमराह का नाम लिया है। वॉ ने आगे कहा, "मुझे लगता है वह हर प्रारूप में एक ज़बरदस्त गेंदबाज़ हैं। टी20 क्रिकेट में उनकी विकेट लेने की क्षमता उन्हें ख़ासा असरदार बनाती है। वह डेथ ओवरों और नई गेंद दोनों के साथ अच्छा काम कर सकते हैं।"
वॉ ने बुमराह के अलावा विश्व कप के दौरान समर्थकों और दर्शकों को पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ शाहीन अफ़रीदी, अफ़ग़ानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद ख़ान, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज़ जॉस बटलर पर अपनी निगाहें जमाए रखने की सलाह दी है।

देबायन सेन ESPNcricinfo में स्‍थानीय भाषा प्रमुख हैं।