मैच (15)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
MLC (2)
Women's Hundred (2)
Men's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (5)
ख़बरें

मल्टी फ़ॉर्मैट श्रृंखला में प्वाइंट सिस्टम लागू किए जाने के पक्ष में हैं हरमनप्रीत कौर

भारतीय कप्तान ने कहा कि यह सिस्टम सभी टीमों के सामने चुनौती पेश करेगा

Harmanpreet Kaur and Amol Muzumdar keep an eye on the training, India vs South Africa, 1st women's ODI, Bengaluru, June 15, 2024

अभ्यास के दौरान मजूमदार और हरमनप्रीत कौर  •  Srinidhi Ramanujam/ESPNcricinfo

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर मल्टी फ़ॉर्मैट श्रृंखलाओं में प्वाइंट सिस्टम लागू किए जाने के पक्ष में हैं। उनका मानना है कि यह सभी टीमों के लिए समान रूप से चुनौती पेश करेगा।
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ भारत की घरेलू श्रृंखला की शुरुआत बेंगलुरु में रविवार को एकदिवसीय मैच से शुरू होने जा रही है। इसी घरेलू श्रृंखला में चेन्नई में दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेले जाएंगे। इस श्रृंखला में प्वाइंट सिस्टम लागू नहीं है।
श्रृंखला की शुरुआत से एक दिन पहले हरमनप्रीत ने कहा, "इसका फ़ैसला करना BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) और ICC (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के ऊपर है)। लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर बात करूं तो ऐसी चीज़ों के रहने से खिलाड़ी और ध्यान के साथ खेल को खेलते हैं। अगर प्वाइंट सिस्टम होगा तो यह और चुनौतीपूर्ण होगा जोकि सही भी है।"
मौजूदा समय में महिला ऐशेज़ में प्वाइंट सिस्टम लागू है। टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को चार अंक मिलते हैं जबकि ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के बीच 2-2 अंकों का बंटवारा होता है। जबकि सीमित ओवरों में मैच जीतने वाली टीम को दो अंक मिलते हैं। जो भी टीम ज़्यादा अंक अर्जित करती है, उसे ऐशेज़ का विजेता घोषित किया जाता है।
यह सिस्टम पहली बार 2013 में इंग्लैंड में खेली गई श्रृंखला के दौरान उपयोग में लाया गया था। 2021 में यह सिस्टम भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान भी लागू किया गया था। भारत को 6-10 अंकों के साथ श्रृंखला में हार नसीब हुई थी। भारत ने अंतिम बार सभी प्रारूपों की घरेलू श्रृंखला दिसंबर 2023 - जनवरी 2024 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घर पर खेली थी।
रविवार को खेला जाने वाला मैच 2023 की शुरुआत के बाद से भारत का सातवां एकदिवसीय मैच होगा। अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप में मेज़बान के तौर पर भारत को पहले ही प्रवेश मिल चुका है।
हरमनप्रीत ने कहा, "हम इसे अवसर के तौर पर देख रहे हैं। इन दिनों में हम टी20 क्रिकेट अधिक खेल रहे हैं लेकिन एकदिवसीय प्रारूप में आपके पास एक खिलाड़ी के तौर पर ख़ुद को परखने और परिस्थितियों को भांपने का भी समय होता है। यह अच्छा है कि हमें तीनों प्रारूपों को खेलने का अवसर मिल रहा है।"
हरमनप्रीत ने यह भी बताया कि जेमिमाह रॉड्रिग्स और पूजा वस्त्रकर चयन के लिए फ़िट हैं। बैक निगल के चलते जेमिमाह बांग्लादेश के दौरे पर नहीं जा पाई थीं। हालांकि BCCI ने जब भारतीय दल का ऐलान किया था तब वस्त्रकर की चोट को लेकर तस्वीर साफ़ नहीं थी।

श्रीनिधी रामानुजम ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।