मैच (5)
IPL (1)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

भारत-श्रीलंका सीरीज़ की तारीख़ों का ऐलान, बेंगलुरु में खेला जाएगा डे-नाइट टेस्ट

24 फ़रवरी को लखनऊ में टी20 अंतर्राष्ट्रीय से होगी शृंखला की शुरुआत

Sri Lanka Cricket

Sri Lanka Cricket

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली घरेलू सीरीज़ की तारीख़ों में बदलाव किया है। अब पहले तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी और फिर उसके बाद दो टेस्ट खेले जाएंगे। दौरे की शुरुआत 24 फ़रवरी से लखनऊ में टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के साथ होगी। इसके बाद धर्मशाला में 26 और 27 फ़रवरी को दूसरा और तीसरा टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेला जाएगा।
टी20 सीरीज़ के बाद कारवां टेस्ट मैचों के लिए मोहाली पहुंचेगा, 4 मार्च से पहला टेस्ट आयोजित होगा। जबकि दूसरा और आख़िरी टेस्ट बेंगलुरु में 12 मार्च से शुरू होगा, ये पिंक बॉल टेस्ट मैच होगा। दोनों ही टेस्ट विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेले जाएंगे।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने इससे पहले अपनी रिपोर्ट में बताया था कि धर्मशाला में दौरे की शुरुआत लगातार दो टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के साथ हो सकती है, लेकिन मंगलवार को बीसीसीआई ने आधिकारिक ऐलान कर दिया।
तारीख़ के साथ साथ दौरे के मैचों में भी बदलाव किया गया है, पहले दौरे की शुरुआत टेस्ट मैच से होने जा रही थी। लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) ने बीसीसीआई से गुज़ारिश की थी कि पहले टी20 सीरीज़ कराई जाए। असल में श्रीलंकाई टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है जहां मेज़बान टीम के ख़िलाफ़ पांच मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ जारी है, लिहाज़ा सीएलसी चाहता था कि टी20 दल के सभी खिलाड़ी एक बायो-बबल से ही दूसरे बायो-बबल में आ जाएं।
सीएलसी की इस गुज़ारिश को बीसीसीआई ने मान लिया है और इसलिए अब दौरे की शुरुआत टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के साथ होगी।
बेंगलुरु में आख़िरी टेस्ट रखने का मक़यद ये भी है कि वहां से सीधे कोलंबो के लिए फ़्लाइट की सुविधा मिल जाएगी। बदलाव से पहले दौरे का पहला टेस्ट बेंगलुरु में खेला जाना था, जबकि दूसरा टेस्ट मोहाली में होना था।
साथ ही बीसीसीआई ने ये भी साफ़ कर दिया है कि बेंगलुरु में खेला जाने वाला टेस्ट मैच डे-नाइट टेस्ट होगा, भारतीय सरज़मीं पर ये सिर्फ़ तीसरा पिंक बॉल टेस्ट होगा। इससे पहले भारत ने 2019 में बांग्लादेश और 2021 में इंग्लैंड की पिंक बॉल टेस्ट में मेज़बानी की है। जबकि टेस्ट इतिहास में भारत का ये चौथा डे-नाइट टेस्ट होगा, श्रीलंका का भी ये चौथा दिन-रात्रि टेस्ट होगा। अब तक दोनों ही देशों ने तीन-तीन डे-नाइट टेस्ट खेले हैं और दोनों के ही नाम दो पिंक बॉल टेस्ट में जीत और एक में हार है।

अनुवाद ESPNCricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।