ख़बरें

लॉर्ड्स पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगी झूलन

इंग्लैंड के विरुद्ध तीसरा वनडे उनका आख़िरी अंतर्राष्ट्रीय मैच होगा

Jhulan Goswami in action, West Indies vs India, Women's World Cup 2022, Hamilton, March 12, 2022

लॉर्ड्स पर अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेंगी झूलन गोस्वामी  •  ICC via Getty Images

भारत की दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी लॉर्ड्स के मैदान पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने जा रही हैं। 24 सितंबर को इंग्लैंड दौरे का तीसरा वनडे उनका आख़िरी मैच होगा।
39 वर्षीय झूलन को शुक्रवार को भारतीय वनडे टीम में चुना गया। वह जुलाई में श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थी। यह समझा जा रहा है कि टीम प्रबंधन ने भविष्य को लेकर झूलन से चर्चा की। टीम प्रबंधन युवा तेज़ गेंदबाज़ों का एक समूह बनाना चाहता है।
मार्च में न्यूज़ीलैंड में खेले गए वनडे विश्व कप में आख़िरी बार झूलन ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार बोर्ड उन्हें 'उचित विदाई' देना चाहता था क्योंकि वह मैदान से अलविदा नहीं कह पाई थीं। साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध अंतिम लीग मैच से पहले झूलन चोटिल हो गई थी और उन्हें मैच से बाहर बैठना पड़ा था। झूलन ने अक्तूबर 2018 में आख़िरी बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था जबकि उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट अक्तूबर 2021 में खेला था।
झूलन को श्रीलंका दौरे पर चुना जाना था लेकिन वह फ़िटनेस से जूझ रही थीं। वह जुलाई महीने में पूरी तरह फ़िट हुई। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) मेडिकल स्टाफ़ की मंज़ूरी के बाद ही उन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि झूलन ने मार्च 2023 में होने वाले पहले महिला आईपीएल के लिए अपने विकल्प खुले रखे हैं। वह मेंटॉर भूमिका के लिए एक पुरुष आईपीएल टीम के संपर्क में भी हैं। आगामी घरेलू सीज़न में झूलन बंगाल महिला टीम के लिए खिलाड़ी होने के साथ-साथ मेंटॉर की भूमिका निभाएंगी।
झूलन ने मार्च 2002 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। दो दशकों में उन्होंने 12 टेस्ट, 68 टी20 अंतर्राष्ट्रीय तथा 201 वनडे मुक़ाबलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। वह छह वनडे विश्व कपों में हिस्सा ले चुकी हैं और उनके नाम महिला वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।
इंग्लैंड दौरे पर भारत 10, 13 और 15 सितंबर को तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगा। इसके बाद 18, 21 और 24 सितंबर को तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। यह तीनों मुक़ाबले आईसीसी महिला चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।