मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

मैदान पर जो हुआ उससे हमें उत्साह और अधिक प्रेरणा मिली : कोहली

भारतीय कप्तान को उम्मीद है कि टीम अगले मुक़ाबले में तीव्रता और अधिक जोश के साथ मैदान पर उतरेगी

Mohammed Siraj celebrates with Rohit Sharma, Virat Kohli and Ravindra Jadeja, England vs India, 2nd Test, Lord's, London, 2nd day, August 13, 2021

विकेट का जश्‍न मनाते भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली और बाकी टीम के सदस्‍य  •  Getty Images

जब लॉर्ड्स पर भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट का खेल शुरू हुआ, मैच पर इंग्लैंड की पकड़ मज़बूत थी। जब दिन के चौथे ओवर में ऑली रॉबिन्सन ने ऋषभ पंत का विकेट लिया तब इंग्लैंड को सीरीज़ में 1-0 की बढ़त दिखाई दे रही थी। तभी मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने गरमागरमी के माहौल में नौवें विकेट के लिए नाबाद 89 रनों की साझेदारी निभाई और इंग्लैंड को जीत के लिए 60 ओवरों में 272 रनों का लक्ष्य दिया। उसके बाद भारत की तेज़ गेंदबाज़ी चौकड़ी जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज ने मिलकर इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी की कमर तोड़ दी और भारत को 151 रनों से एक यादगार जीत दिलाई। उतार चढ़ाव से भरे इस मैच में भारत की जीत पर विराट कोहली ने भी कई बात कहीं।
कोहली ने कहा कि हमें विश्वास था हम उन्हें 60 ओवरों के अंदर ऑलआउट कर सकते हैं। मुझे इस टीम पर गर्व हैं। पहले बल्लेबाज़ी के लिए भेजे जाने के बाद सभी ने अपनी भूमिका बख़ूबी ढंग से निभाई। सच कहूं तो पहले तीन दिन पिच से गेंदबाज़ों को उतनी मदद मिली नहीं। मुझे लगता है कि पहला दिन बल्लेबाज़ी के लिए कठिन था लेकिन हमने शानदार बल्लेबाज़ी की। ख़ासकर दूसरी पारी में, सोमवार की सुबह हम मुश्किल में थे, लेकिन शमी और बुमराह ने लाजवाब बल्लेबाज़ी की।
हमने सोचा कि 60 ओवर रहते हम इस मैच से नतीजा निकाल सकते हैं। हमें विश्वास था कि हम उन्हें 60 ओवरों के अंदर ऑलआउट कर देंगे। गेंदबाज़ी बढ़िया रही और मुझे लगता है हमारी दूसरी पारी में जो बहस हुई, उससे हमें जीत की ओर कदम बढ़ाने के लिए अधिक प्रेरणा मिली।
अपने पुछल्ले बल्लेबाज़ों के प्रदर्शन पर कोहली ने कहा कि उनके अंदर दिए गए काम को पूरा करने की तमन्ना है। शमी और बुमराह के प्रदर्शन की हौसला अफ़ज़ाई करने के लिए हम सब लंच के समय नीचे आए। एक गेंदबाज़ के तौर पर, जिसे ज़्यादातर बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिलता, उन कठिन परिस्थितियों में खेलने के लिए आपको साहस की ज़रूरत पड़ती है। जब टीम को सबसे ज़्यादा ज़रूरत थी तब उन्होंने अपने हाथ खड़े किए। हम उन्हें बताना चाहते थे कि हमें उनपर कितना नाज़ हैं। उन्होंने नई गेंद से हमें दो अहम विकेट भी दिलाए।
जब हम डेढ़ साल तक टेस्ट क्रिकेट की सबसे सफल टीम रहे, हमारा निचला क्रम बल्ले से अहम योगदान दे रहा था, लेकिन जब भी हम घर से दूर जाकर खेलते तब वह अपना फ़ॉर्म जारी नहीं रख पाते। हमें यह बात पता थी इसलिए बल्लेबाज़ी कोच ने इन लड़कों के साथ काम किया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब वे बल्लेबाज़ी करने उतरते हैं तो उनका मानना यह हैं कि वह क्रीज़ पर टिक सकते हैं और टीम के लिए रन जोड़ सकते हैं। मुझे लगता है कि हम पहले भी अभ्यास करते थे लेकिन अब उसमें यह आत्मविश्वास जुड़ गया है। निचले क्रम के बल्लेबाज़ों में टीम के लिए दिए गए काम को पूरा करने की तमन्ना है और आज हमने देखा कि उनके रन कितने अनमोल हैं।
इस जीत की 2014 वाली जीत से तुलना किए जाने पर कोहली ने कहा कि मैं उस समय एमएस धोनी की अगुआई में उस टीम का हिस्सा था। वह भी एक ख़ास जीत थी। इशांत ने बढ़िया स्पेल डाला था। उस टेस्ट मैच में हमने चौथे दिन से ही मैच पर अपनी पकड़ बनाना शुरू कर दिया था, लेकिन अब 60 ओवरों के अंदर जीत हासिल करना, तब जब हमने सोचा था कि हम अपना पूरा ज़ोर लगाएंगे, बहुत खास हैं। पहली बार लॉर्ड्स पर खेलते हुए जिस तरह सिराज ने गेंदबाज़ी की वह काबिल ए तारीफ़ थी। जैसा कि मैंने पहले कहा फ़ील्ड पर जो गरमागरमी हुई उसने हमें जीत की ओर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।
पारी की घोषणा करने पर भारतीय कप्तान ने कहा कि मुझे 55 से कम का आंकड़ा सही नहीं लगा। बात समय की नहीं बल्कि ओवरों की थी। मुझे 55 ओवरों से कम का आंकड़ा सही नहीं लग रहा था। मैं नहीं चाहता था कि हम मैच के अंत में पवेलियन जाते समय अफ़सोस करें कि अगर हमारे पास और चार-पांच ओवर होते तो शायद काम हो जाता। इसलिए हमनें तय किया कि हम गेंदबाज़ों को 60 ओवर देंगे और उन 60 ओवरों में अपना पूरा ज़ोर लगाएंगे। जैसा कि मैंने पहले कहा शमी और बुमराह ने शुरुआत में दो सफलताएं दिलाकर खेल का रुख हमारी तरफ मोड़ दिया।
अभी तीन और टेस्ट मैच खेले जाने है। हम इस जीत के साथ ख़ुश होकर खामोश नहीं बैठने वाले। हमारा लक्ष्य पांच टेस्ट मैचों पर हैं। हम अब और तीव्रता और अधिक जोश के साथ अगले टेस्ट मैच में उतरेंगे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर अफ्जल जिवानी ने किया है।