मैच (16)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

श्रेयस अय्यर : गेंद को छोड़ने में मुझे मज़ा नहीं आता

भारतीय बल्‍लेबाज़ की अपनी स्‍टाइल है और वह इस पर क़ायम रहना चाहते हैं

टेस्‍ट क्रिकेट में अच्‍छी वापसी करना चाहते हैं श्रेयस अय्यर।  •  AFP/Getty Images

टेस्‍ट क्रिकेट में अच्‍छी वापसी करना चाहते हैं श्रेयस अय्यर।  •  AFP/Getty Images

परिस्थिति चाहे जो भी हो श्रेयस अय्यर आक्रामक क्रिकेट खेलने वाले हैं। भारत का यह बल्लेबाज़ इंग्लैंड के ख़‍िलाफ़ अगले सप्ताह शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ की तैयारी के लिए पांच साल के अंतराल के बाद रणजी ट्रॉफ़ी में लौटा और घरेलू मैदान पर आंध्रा के ख़‍िलाफ़ मुंबई की 10 विकेट की जीत में 48 रन की पारी खेली।
पहले दिन खेल में मिले एकमात्र मौके़ पर अय्यर ने नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी की और भले ही आंध्रा के तेज गेंदबाज़ों ने कई बार शॉर्ट पिच करके उन्हें "नकारात्मक" गेंदबाज़ी की, लेकिन उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई। अय्यर ने फ़ुल गेंदों को फ्लिक किया, शॉर्ट गेंदों को पुल किया और अपने 75 प्रतिशत रन लेग साइड पर बनाए और अपने सात चौकों में से केवल एक ऑफ़ साइड पर लगाया।
मुंबई की जीत के बाद उन्होंने कहा, "स्थिति चाहे जो भी हो, मैं आक्रामक होकर खेलूंगा। जब विपक्षी टीम नकारात्मक गेंदबाज़ी करती है, सुरक्षित और रक्षात्मक गेंदबाज़ी करती है, तो आप रन बनाना चाहते हैं और आपको अपनी टीम को एक निश्चित स्‍तर तक ले जाना होता है। तो यही मेरी मानसिकता थी और इसलिए मैं इसी पर कायम रहा। हां, इस बीच मैंने अपने स्‍कोर पर ध्‍यान नहीं दिया।"
अय्यर ने आगे कहा, "जैसा मैंने कहा, वे रक्षात्मक गेंदबाज़ी कर रहे थे और उन्होंने मुझे मेरी ताक़त के अनुसार खेलने नहीं दिया। भले ही उन्होंने छोटी गेंदों से शुरुआत की, मैं उन पर बाउंड्री लगाने और काफ़ी रन बनाने में सक्षम था। फिर, वे नकारात्मक गेंदबाज़ी कर रहे थे इसलिए वास्तव में कोई गुंजाइश नहीं थी। गेंद छोड़ने के अलावा मैं कुछ और नहीं कर सकता था। मैं जानता था कि ईमानदारी से कहूं तो गेंद छोड़ना मुझे बोर कर देगा। मैं मैदान पर जाकर कुछ स्ट्रोक खेलना पसंद करूंगा। उस समय मैंने इसी पर विचार किया था।"
जब अय्यर से पूछा गया कि क्‍या वह शॉर्ट्स गेंद के ख़‍िलाफ़ अपने शॉट्स से खुश थे? तो उन्‍होंने कहा, "मैं खुश हूं।"
वनडे में उनका स्ट्राइक रेट 101.27 और टी20 में 136.12 है, जो उनके खेलने के तरीके़ को दर्शाता है और यह काफ़ी हद तक वही तरीक़ा है जो उन्होंने प्रथम श्रेणी मैचों में भी अपनाया है। हालांकि उनका प्रथम श्रेणी का स्ट्राइक रेट 78.63 की तुलना में घटकर टेस्‍ट में सिर्फ़ 65.34 हो जाता है। अगर भारत और इंग्लैंड आगामी टेस्ट श्रृंखला में टर्निंग विकेट पर खेलते हैं तो अय्यर स्पिनरों के ख़ि‍लाफ़ अपने आक्रामक खेल से महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
भले ही यह मुंबई के बीकेसी ग्राउंड का टर्निंग ट्रैक नहीं था, लेकिन अय्यर अपने खेल से संतुष्ट थे। उन्होंने गर्मी में लंबे समय तक क्षेत्ररक्षण किया, ख़ासकर पीठ की चोट के बाद। जिसके कारण वह 2023 में लंबे समय तक मैदान से बाहर रहे। वह सितंबर में भारतीय जर्सी में लौटे और वनडे विश्‍व कप के फ़ाइनल तक अहम भूमिका निभाई।
उन्होंने कहा, "ईमानदारी से कहूं तो यह टर्निंग ट्रैक नहीं था। मैं मान रहा हूं कि हमें इंग्लैंड के ख़ि‍लाफ़ टर्निंग विकेट मिलेंगे, लेकिन इसके अलावा यह सिर्फ़ मेरी मैच फ़‍िटनेस के बारे में था। जब तक संभव हो, मुझे मैदान पर रहना था। मैं मुख्य रूप से इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा था क्योंकि विशेष रूप से मेरी चोट के बाद मेरे लिए लंबे समय तक आउटफील्ड पर टिके रहना कठिन हो गया है। ऐसे में यह मेरे लिए बहुत अच्छा अभ्यास था।"
अय्यर घरेलू क्रिकेट में लौट आए क्योंकि उन्हें अफ़ग़ानिस्तान के ख़ि‍लाफ़ चल रही घरेलू टी20 श्रृंखला के लिए नहीं चुना गया था, जो जून में विश्व कप से पहले भारत की आख़‍िरी सीरीज़ थी। उन्हें राष्ट्रीय टी20 टीम में स्थान गंवाने की चिंता नहीं है। उनका ध्यान इस बात पर है कि आगे क्या होने वाला है।
उन्‍होंने कहा, "देखिए, अभी मैं वर्तमान में हूं। मैंने वह मैच पूरा कर लिया है, जो मुझे खेलने के लिए कहा गया था। मैं आया और मैंने उसे क्रियान्वित किया, इसलिए मैं इससे खुश हूं कि मैं क्या कर रहा हूं। कुछ ऐसा जो मेरे नियंत्रण में नहीं है, मैं उस पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता। यहां आकर मैच जीतना मेरा फ़ोकस था और आज हमने वही किया।"
नवंबर 2021 में न्यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ पदार्पण मैच में एक शतक और अर्धशतक के साथ अपने करियर की शानदार शुरुआत के बाद अय्यर ने अब तक 12 टेस्ट खेले हैं। उन्होंने तब से चार और अर्धशतक लगाए हैं और 20 पारियों में उनका औसत 39.27 का है।

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।