मैच (13)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (4)
ख़बरें

आईपीएल के दूसरे चरण से पहले जमकर तैयारी कर रहे हैं रियान पराग

टूर्नामेंट में अच्छे प्रदर्शन के साथ वह भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने को हैं बेताब

रियान राजस्थान टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन चुके हैं  •  BCCI

रियान राजस्थान टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन चुके हैं  •  BCCI

राजस्थान रॉयल्स के युवा हरफ़नमौला खिलाड़ी रियान पराग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया के लिए खेलने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं। साल 2019 में आईपीएल में अपना डेब्यू करने के बाद से रियान राजस्थान टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य बन चुके हैं। वह आईपीएल 2021 के पहले भाग में लाजवाब प्रदर्शन नहीं कर पाए थे पर लीग के दूसरे चरण में अपनी छाप छोड़ने के लिए वह कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
रियान के मुताबिक़ आईपीएल का पहला भाग उनके लिए अच्छा रहा था पर वह टीम को ज़्यादा मैच नहीं जिता पाए। पर उन्हें अपनी क़ाबिलियत पर पूरा भरोसा है और वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले दूसरे भाग में टीम के लिए अपना पूरा योगदान देने के लिए तैयार हैं।
राजस्थान रॉयल्स की प्रेस रिलीज़ में रियान ने कहा, "मानसून के कारण गुवाहाटी में अभ्यास करना कठिन हो गया है। लेकिन नागपुर में रॉयल्स की ट्रेनिंग सुविधा के में मुझे जो अनुभव मिला वह मेरे लिए काफी मददगार साबित हुआ। उस दौरान मुझे खेल के तीनों पहलुओं पर काम करने का अवसर मिला। वहां हमने कड़ी धूप में अभ्यास किया। घर पर भी मैं एक भी दिन की ट्रेनिंग से नहीं चूकता।"
रियान ऑफ़ सीज़न में लंबे छक्के मारने का अभ्यास कर रहे हैं। बल्लेबाज़ी के साथ-साथ वह अपनी गेंदबाज़ी में विविधता लाने पर ध्यान दे रहे हैं। वह मुश्किल ओवरों में गेंदबाज़ी करने के लिए ख़ुद को तैयार करना चाहते है। अभ्यास के साथ-साथ रियान अपने फ़िटनेस पर भी काफ़ी ध्यान देते हैं। वह स्प्रिंट, क्रॉस-फ़िट और वेटलिफ़्टिंग के अतिरिक्त सत्र में भी भाग लेते हैं। उनका मानना है कि बेहतरीन फ़िटनेस से वह खेल के तीनों प्रारूपों में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने में सक्षम होंगे और टीम इंडिया में अपनी जगह बनाएंगे।
अंत में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स की महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात करते हुए रियान ने कहा, "हम इस समय अंक तालिका में नंबर पांच पर हैं और हमें सात और मुक़ाबले खेलने है। हम पिछले सीज़न से यूएई की परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं। अगर हम तीनों प्रारूपों के अपने प्रदर्शन में सुधार करते हैं तो हमारे पास सबसे पहले प्लेऑफ़ में जगह बनाने और फिर ट्रॉफ़ी अपने नाम करने का बढ़िया मौक़ा है।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।