मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : विराट कोहली को रास आता है ईडन का मैदान

लखनऊ सुपर जायंट्स के पास है लीग का दूसरा सबसे किफ़ायती गेंदबाज़

ईडन गार्डंस में कोहली का आईपीएल रिकॉर्ड शानदार है  •  BCCI

ईडन गार्डंस में कोहली का आईपीएल रिकॉर्ड शानदार है  •  BCCI

ईडन गार्डंस के मैदान पर लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच आईपीएल 2022 में जीवित रहने की लड़ाई है। इन दोनों टीमों के बीच इस सीज़न के इकलौते मुक़ाबले में बेंगलुरु ने कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी की 96 रनों की पारी और उसके बाद जॉश हेज़लवुड के चार विकेटों की मदद से 18 रनों की जीत दर्ज की थी। इस मैच से जुड़े आंकड़ों पर डालते हैं एक नज़र।
विराट पारी से रहना सावधान
सुबह का भूला अगर शाम को घर आ जाए तो उसे भूला नहीं कहते। ठीक वैसे ही विराट कोहली के लिए इस सीज़न का आग़ाज़ भले ही काफ़ी ख़राब रहा, उन्होंने यह संकेत ज़रूर दिए हैं कि वह इसका अंजाम अच्छे से करेंगे। पहले नौ मैचों में 16 की औसत से 128 रन बनाने के बाद उन्होंने अगली पांच पारियों में 36.2 की औसत से 181 रन बनाए हैं। इस सीज़न में उनके दोनों अर्धशतक भी इस अवधि में ही आए हैं। ईडन गार्डंस में उनका आईपीएल रिकॉर्ड भी शानदार है। उन्होंने यहां नौ पारियों में 43.9 की औसत से 307 रन बनाए हैं जो किसी भी मैदान में इस प्रतियोगिता में उनकी चौथी सर्वश्रेष्ठ औसत है। कोहली के इस मैदान पर पिछले चार आईपीएल स्कोर हैं : 75 नाबाद, शून्य, 31 और 100। बेंगलुरु के लिए प्लेऑफ़ इतिहास में कोहली के 276 रन टीम के लिए सर्वाधिक हैं।
मिडिल ओवर्स के नवाब हैं लखनऊ
चलिए आपके सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली जाए। क्या आप बता सकते हैं कि इस सीज़न न्यूनतम 20 ओवर डालने वाले गेंदबाज़ों में सुनील नारायण के बाद किसकी इकॉनमी सबसे बढ़िया है? नारायण के 5.6 के बाद अगर किसी का नंबर आता है तो वह हैं मोहसिन ख़ान (5.9)। लखनऊ के युवा तेज़ गेंदबाज़ मोहसिन से फ़िलहाल भारत चयन की गाड़ी भले छूट गई हो लेकिन उन्होंने इस सीज़न आठ मैच में 13 विकेट लिए हैं और न्यूनतम सात विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में उनकी 13.2 की औसत सबसे अच्छी है। वैसे सबसे अच्छी इकॉनमी वाले गेंदबाज़ों की सूची में चौथे स्थान पर हैं मोहसिन के साथी क्रुणाल पंड्या (6.6) और इन दोनों की बदौलत मिडिल ओवर्स में विपक्ष को गेम में आगे निकलने के लगभग कोई आसार नहीं मिलते।
हसरंगा के कलाइयों में है जादू
बेंगलुरु के लिए गेंदबाज़ी में सबसे बड़ा फ़र्क़ डाला है वनिंदु हसरंगा ने। पहले चार मैच में उन्होंने 15 की औसत और 7.5 की इकॉनमी से आठ विकेट लिए थे और अगले चार मैचों में यह औसत 34 और इकॉनमी 10.2 तक चली गई थी और उन्होंने केवल तीन विकेट लिए। पिछले छह मुक़ाबलों में उन्होंने 10.8 की औसत और 6.1 की इकॉनमी से 13 विकेट लिए हैं। इस दौरान अन्य बेंगलुरु गेंदबाज़ों पर हसरंगा के आंकड़े भारी पड़ते हैं। बाक़ी गेंदबाज़ों ने पिछले छह मैचों में 30.6 की औसत से 27 विकेट लिए हैं। अगर स्ट्राइक रेट की तुलना की जाए तो जहां बाक़ी गेंदबाज़ हर 26.4 गेंद पर विकेट लेते हैं, हसरंगा के लिए विकेट औसतन हर 10.6 गेंद पर आती है।
लखनऊ का मिडिल ऑर्डर है बड़ी कमज़ोरी
बेंगलुरु का अब तक इस सीज़न पावरप्ले प्रदर्शन काफ़ी फीका रहा है लेकिन अगर बुधवार को वह जल्दी विकेट गिराने लगते हैं तो उनके पास जीत की बड़ी कुंजी हाथ लगेगी। वह ऐसे कि लखनऊ के लिए इस सीज़न बल्ले से बने 2234 रनों में से 1445 रन (क़रीब 65 प्रतिशत) सिर्फ़ तीन बल्लेबाज़ ने बनाए हैं - केएल राहुल (537), क्विंटन डिकॉक (502) और दीपक हुड्डा (406)। वैसे लीग स्टेज के अंत तक लखनऊ के लिए मिडिल ऑर्डर (नंबर चार से नंबर सात तक) के आंकड़े किसी भी टीम से साधारण हैं। इन स्थानों के बीच लखनऊ ने 21.4 रन प्रति विकेट की औसत से केवल 814 रन बनाए हैं जो दोनों मापदंडों पर सबसे ख़राब हैं।

देबायन सेन ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख हैं।