मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
फ़ीचर्स

तिलक ने अपने आने का ऐलान किया

अपने दूसरे ही आईपीएल मैच में उन्होंने विशुद्ध गेंदबाज़ी आक्रमण पर मैदान के चारों ओर शॉट खेले

अपने दूसरे ही आईपीएल मैच में तिलक ने बेहद परिपक्‍वता दिखाई  •  BCCI

अपने दूसरे ही आईपीएल मैच में तिलक ने बेहद परिपक्‍वता दिखाई  •  BCCI

जिन्होंने तिलक वर्मा को दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ आईपीएल पदार्पण में बल्लेबाज़ी करते हुए देखा होगा, वह शायद जानते होंगे कि वह गति के ख़िलाफ़ शानदार हैं। तिलक ने कमलेश नागरकोटी पर दो गेंद पर दो लगातार चौके लगाए और उन्हें आक्रमण से बाहर कर दिया। उन्होंने शनिवार को भी यही काबिलियत दिखाई, वो भी तब जब तेज़ गेंदबाज़ी अच्छा कर रही थी।
एक बार नवदीप सैनी के समय ही देखिए, प्लान यह था कि उन्हें लेग साइड की छोटी बाउंड्री को देखते हुए ऑफ़ स्टंप के बाहर फुल गेंद की जाए, जहां पर तीन खिलाड़ी उस दिशा में बाउंड्री पर थे। बाउंड्री पर तीन खिलाड़ी होने के बावजूद तिलक तब भी कवर ड्राइव लगाकर गैप ढूंढने में कामयाब रहे। इसी ओवर में जब सैनी ने उन्हें काफ़ी फुल गेंद की तो उन्होंने लांग ऑफ़ पर छक्का लगा दिया। तिलक ने दिखाया कि उनके पास स्पिन के ख़िलाफ़ भी अच्छी तक़नीक है। उन्होंने आर अश्विन और युज़वेंद्र चहल के ख़िलाफ़ अच्छी जागरूकता दिखाते हुए उन्हें बैकफुट पर धकेला।
तिलक ने 10वें ओवर में चहल पर चार्ज़ किया और मिडविकेट पर छक्का जड़ दिया। इससे चहल लाइन से भटक गए, दो गेंद बाद उन्होंने रूम नहीं देने की सोच रखते हुए लेग साइड पर लेग ब्रेक डाल दी, जबकि फ़ाइन लेग अंदर थी। तिलक ने स्वीप पर चौका लगा दिया।
तिलक की अश्विन के साथ लड़ाई और भी दिलचस्प थी। एक ऐसे ऑफ़ स्पिनर जिनके सामने दुनिया भर के बायें हाथ के बल्लेबाज ख़ौफ़ खाते हैं।
अश्विन की योजना उन्हें तंग करने और उन्हें छोटी ऑफ़ साइड बाउंड्री लगाने से रोकने की थी। सातवें ओवर में, अश्विन उन्हें रूम नहीं देने में क़ामयाब रहे और शॉर्ट लेंथ गेंद उनके शरीर की ओर आई, लेकिन वह तब भी फ़्लैट छक्का लगाने में क़ामयाब हो गए। 15वें ओवर में अश्विन ने फुलर गेंद मिडिल स्टंप पर की, यह गेंद 99 किमी प्रति घंटा की गति से थी, लेकिन तिलक ने रिवर्स स्वीप पर छोटी बाउंड्री का उपयोग करते हुए छक्का लगा दिया। अश्विन झुंझलाते हुए रह गए। अब मुंबई को 35 गेंद में 59 रनों की ज़रूरत थी और सात विकेट हाथ में थे। अश्निन ने हालांकि, अगली ही गेंद पर तिलक को एक बेहतरीन धीमी गति की ऑफ़ स्पिन पर उन्हें बोल्ड कर दिया, इससे मैच का पास रॉयल्स की ओर पलट गया।
तिलक ने मैच के बाद पत्रकार वार्ता में कहा, "मैं अश्विन के ख़िलाफ़ नर्वस था, लेकिन मेरा प्लान यही था कि छोटी बाउंड्री को टारगेट करना था, क्योंकि एक बाउंड्री बड़ी और दूसरी छोटी थी। मैंने सोचा वह स्टंप्स में गेंदबाज़ी करेंगे, तो मैं उसका इंतज़ार कर रहा था, लेकिन इसके बाद वह रन बचाने के लिए गेंदबाज़ी करने लगे। मैं जानता था कि वह स्टंप्स के बाहर गेंदबाज़ करेंगे तो मैंने आक्रमण किया। और जब उन्होंने स्टंप्स में गेंदबाज़ी की तो मैंने सोचा कि मैं अब उन पर बाउंड्री लगा सकता हूं, लेकिन वह अंतिम गेंद बहुत अच्छी ग्रिप के साथ टर्न हुई, लेकिन मैं अगली बार अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।"
यह अभी भी तिलक के करियर और 2022 आईपीएल के शुरुआती दिन है, लेकिन वह पहले ही तेज़ गेंदबाज़ी और स्पिन दोनों के ख़िलाफ़ बहुमुखी प्रतिभा की झलक दिखा चुके हैं। तिलक ने ताकत भी दिखाई, जब उन्होंने रियान पराग की गेंद पर छक्का लगाया और यह कैमरामैन के सिर पर जाकर लगी। वह अपनी ऑफ़​ स्पिन से भी कुछ ओवर निकाल सकते हैं। इन्हीं कौशल की वजह से मुंबई इंडियंस ने उन पर 1.7 करोड़ रूपये खर्च किए और बोली में चेन्नई सुपर किंग्स को पछाड़ा। मुंबई का स्काउटिंग नेटवर्क तिलक के करियर पर अंडर 19 के दिनों से नज़र बनाए हुए था।
तिलक ने कहा, "मुंबई इंडियंस बहुत बड़ी फ़्रेंचाइज़ी है और मेरी पसंदीदा भी है। उन्होंने मेरी पॉवर हिटिंग और मेरी गेंदबाज़ी पर काम किया है। वह हमेशा मेरा आत्मविश्वास बढ़ाते हैं और मुझे खुलकर खेलने के लिए कहते हैं। उनके पास सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा भाई, कायरन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज़ हैं। मैं मुंबई इंडियंस का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे करियर में मेरा समर्थन किया। हारना और जीतना खेल का हिस्सा हैं, लेकिन हम अपना 100 प्रतिशत हर मैच में देंगे।"
मुंबई इंडियंस ने एक बार दोबारा आईपीएल में ख़राब शुरुआत की है और अपने दोनों शुरुआती मुक़ाबले गंवा दिए हैं, लेकिन तिलक का उभरना और सूर्यकुमार यादव की जल्द वापसी उन्हें ट्रैक पर वापस ला सकती है।

देवारायन मुथू ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।