मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते: विराट कोहली के पास है राजस्थान के गेंदबाज़ों का तोड़

हसरंगा और सिराज करते हैं संजू के नाक में दम

अपने पहले दो मैच जीतने के बाद राजस्थान की टीम बेंगलुरु के ख़िलाफ़ अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी। वहीं बेंगलुरु की टीम भी अपना दूसरा मैच जीतने के बाद, जीत की लय को ख़राब नहीं करना चाहेगी। आइए देखते हैं कि आंकड़ों के हिसाब से इस मैच में क्या हो सकता है।
हेड टे हेड
राजस्थान के ख़िलाफ़ बेंगलुरु का रिकॉर्ड काफ़ी अच्छा रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 24 मैच खेले गए हैं, जिसमें 12 बार बेंगलुरु जीती है जबकि राजस्थान ने सिफ़ 10 मैच जीते हैं। साथ ही 2020 के बाद से इन दोनों टीमों के बीच चार मैच हुए हैं और चारों मैचों में बेंगलुरु ने जीत दर्ज की है।
तेज़ गेंदबाज़ के लिए मददगार पिच
आईपीएल 2020 के बाद से यहां तेज़ गेंदबाज़ों ने 26 पारियों में 115 विकेट लिए हैं। वहीं स्पिन गेंदबाज़ों ने उतनी ही पारियों में मात्र 29 विकेट लिए हैं। हालांकि रन देने के मामले में स्पिन गेंदबाज़ों की इकॉनमी तेज़ गेंदबाज़ों की तुलना में बेहतर रही है। उन्होंने 7.5 की इकॉनमी से रन दिए हैं जबकि तेज़ गेंदबाज़ों की इकॉनमी 8.8 रही है।
कप्तान फ़ाफ़ की परेशानी ट्रेंट बोल्ट और आर अश्विन ने फ़ाफ़ डुप्लेसी को तीन-तीन बार आउट किया है। यही नहीं इन दोनों गेंदबाज़ो के सामने फ़ाफ़ का औसत 20 से कम है। बोल्ट के ख़िलाफ़ फ़ाफ़ 88 के स्ट्राइक से रन बनाते हैं और अश्विन के ख़िलाफ़ फ़ाफ़ का स्ट्राइक रेट 109 का है।
कोहली का विराट स्ट्राइक रेट
राजस्थान के तेज़ गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ विराट कोहली का स्ट्राइक रेट काफ़ी बढ़िया है। नेथन कुल्टर नाइल के ख़िलाफ़ विराट का स्ट्राइक रेट 184 का है। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा के ख़िलाफ़ विराट 204 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं और बोल्ट के ख़िलाफ़ उनका स्ट्राइक रेट 143 का है। अगर स्पिन की बात करें तो अश्विन ने 20 पारियों में विराट को सिर्फ़ एक बार आउट किया है।
संभल जाओ सैमसन
वनिंदु हसरंगा और मोहम्मद सिराज के ख़िलाफ़ संजू सैमसन का रिकॉर्ड काफ़ी ख़राब रहा है। हसरंगा ने सैमसन को चार मैचों में तीन बार आउट किया है। वहीं सिराज ने सैमसन ने चार मैचों में दो बार आउट किया है।
कमाल के कार्तिक
2021 बाद से आईपीएल में 16 से 20 ओवरों के बीच सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दिनेश कार्तिक चौथे स्थान पर हैं। वह ओसतन हर 4.6 गेंद पर एक बाउंड्री मारते हैं। वहीं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 156 का है। इस आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट और बढ़ गया है और वह 219 के स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं