मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
फ़ीचर्स

GT vs SRH रिपोर्ट कार्ड : शतकवीर गिल ने हैदराबाद को किया बाहर, गुजरात प्लेऑफ़ में

मोहम्मद शमी-मोहित शर्मा की पैनी गेंदबाज़ी, गुजरात ने हैदराबाद को 34 रन से हराया

Shubman Gill celebrates his maiden IPL century, Gujarat Titans vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2023, Ahmedabad, May 15, 2023

शुभमन गिल ने आईपीएल में अपना पहला शतक लगाया  •  BCCI

सोमवार को अहमदाबाद में खेले गए मुक़ाबले में गुजरात टाइटंस ने सनराइज़र्स हैदराबाद को 34 रनों से हरा दिया। मैच के हीरो रहे 101 रन बनाने वाले शुभमन गिल तो शमी और मोहित शर्मा ने भी 4-4 विकेट झटके। इस जीत के बाद 13 मैचों में सर्वाधिक 18 अंकों के साथ गुजरात प्लेऑफ़ में पहुंच गई है जबकि हैदराबाद प्लेऑफ़ की रेस से बाहर हो गई है । एक नज़र मैच के रिपोर्ट कार्ड पर।
बल्लेबाज़ी
गुजरात (A+) - ऋद्धिमान साहा का विकेट शून्य पर गिरा लेकिन इसके बाद शुभमन गिल के बल्ले से क्लासिकल शॉट्स मैदान के चारों तरफ देखने को मिले। साई सुदर्शन ने उनका अच्छा साथ ने निभाया और दोनों के बीच 147 रनों की साझेदारी हुई। सुदर्शन ने छह चौके जमाकर 47 रन बनाए तो गिल ने 56 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से आईपीएल की अपनी पहली शतक बनाई। हालांकि पंड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया सस्ते में आउट हुए। 14 ओवर तक एक विकेट के नुकसान पर 147 का स्कोर, 20 ओवर की समाप्ति तक नौ विकेट के नुकसान पर 188 तक ही पहुंच पाया।
हैदराबाद (B) - हैदराबाद की शुरुआत बहुत ख़राब रही और शुरुआती सात विकेट नौवें ओवर तक सिर्फ़ 59 के स्कोर पर गिर चुके थे। हेनरिक क्लासेन और भुवनेश्वर कुमार के बीच 68 रनों की साझेदारी हुई। क्लासेन ने तीन छक्के लगाकर 64 रन बनाए तो भुवनेश्वर ने 27 और मयंक मार्कंडेय ने 18 रन जोड़े। हैदराबाद की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 154 रन ही बना पाई।
गेंदबाज़ी
हैदराबाद (B)- भुवनेश्वर ने पांच विकेट लेकर गुजरात को बड़े टोटल से रोका। भुवनेश्वर के ख़ाते में साहा, पंड्या, गिल, राशिद ख़ान और शमी का विकेट गया। मार्को यानसन ने सुदर्शन का विकेट लिया और महत्वपूर्ण साझेदारी तोड़ी। गेंदबाज़ों ने 13 अतिरिक्त रनों के साथ 22 चौके और दो छक्के भी दिए। कप्तान मारक्रम ने कुल सात गेंदबाज़ों का इस्तेमाल किया गया।
गुजरात (A+)- मोहम्मद शमी ने हैदराबाद के चार बल्लेबाज़ों को चलता किया जिसमें अनमोलप्रीत सिंह, मारक्रम, त्रिपाठी और क्लासेन शामिल थे तो मोहित शर्मा ने सनवीर सिंह, अब्दुल समद, यानसन और भुवनेश्वर को आउट किया। गुजरात के गेंदबाज़ों ने 13 चौके और पांच छक्के के अलावा नौ अतिरिक्त रन भी दिए।
फ़ील्डिंग
हैदराबाद (C)- मैच के पहले 14 ओवर तक मैदान में कई बार कैच छूटे तो कई बार रन आउट का मौक़ा हाथ से फ़िसला। ख़ासतौर पर साई सुदर्शन को पांच बार लाइफ़ लाइन मिली। हालांकि इसके बाद फ़ील्डरों ने आठ कैच लपके और एक रन आउट किया। अभिषेक शर्मा ने साहा का, नटराजन ने सुदर्शन का कैच हाथ से जाने नहीं दिया तो गिल का अहम कैच समद ने तो राशिद ख़ान विकेटकीपर क्लासेन के हाथों आउट हुए।
गुजरात (A)- गुजरात की टीम ने कैच लपकने में कोई ग़लती नहीं की और सभी नौ विकेट फ़ील्डरों के कैच की वजह से आउट हुए। स्लिप में तेवतिया और शनाका ने सटीक कैच लपके तो राशिद ने बाउंड्री पर कैच नहीं छोड़ा। कसी हुई फ़ील्डिंग का फ़ायदा गुजरात को मिला।
रणनीति
हैदराबाद (B)- शुरुआत में ना हैदराबाद के गेंदबाज़ विकेट ले पाए और ना फ़ील्डर कैच ले पाए। यहीं से गुजरात के रन बनते गए और मैच उनकी गिरफ़्त में आ गया। नटराजन की जगह इंपैक्ट प्लेयर के रुप में अनमोलप्रीत सिंह आए लेकिन वह पांच रन ही बना पाए। इस हार ने हैदराबाद को प्लेऑफ़ की रेस से भी बाहर कर दिया है।
गुजरात (A)- शुभमन की जगह इंपैक्ट प्लेयर के रुप में यश दयाल आए और उन्होंने अभिषेक शर्मा का विकेट भी लिया। बड़े लक्ष्य के लिए दो बल्लबाज़ों ने अपना काम किया तो विकेट गिराने के लिए दो गेंदबाज़ों ने अपनी ज़िम्मेदारी बख़ूबी निभाई। पूरे टीम वर्क के साथ गुजरात ने जीत दर्ज की और प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई करते हुए अंक तालिका में टॉप पर भी पहुंची।