मैच (16)
आईपीएल (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
PAK v WI [W] (1)
CAN T20 (1)
ख़बरें

रोहित शर्मा : टी20 क्रिकेट में अब ऐंकर की कोई भूमिका नहीं

मुंबई के कप्तान बोले तिलक वर्मा और नेहाल वढेरा "हमारे और भारत के लिए बड़े सितारे होंगे"

रोहित शर्मा भी अब टी 20 क्रिकेट को "अलग तरीके से" से खेलना चाहते हैं  •  BCCI

रोहित शर्मा भी अब टी 20 क्रिकेट को "अलग तरीके से" से खेलना चाहते हैं  •  BCCI

भारत और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का मानना है कि टी20 क्रिकेट बदल गया है और इस प्रारूप में अब ऐंकर (पारी को स्थिर शुरुआत देने वाला बल्लेबाज़) की कोई भूमिका नहीं रह गई है। लिहाज़ा अब वे भी क्रिकेट के इस प्रारूप में बल्लेबाज के रूप क्या योगदान दे सकते हैं, इस पर विचार कर रहे हैं। रोहित ने कहा कि बड़े-बड़े अंधाधुंध शॉट्स (पावर-हिटिंग) लगाना कभी भी उनकी विशेषता नहीं हो सकती, इसलिए अब वे एक बल्लेबाज़ के रूप में, नतीजों की चिंता किए बिना, चीज़ों को "अलग तरीके से" करना चाहते हैं।
रोहित ने कहा, "जैसा कि मैं देखता हूं, ऐंकर के लिए अब कोई भूमिका नहीं है। इन दिनों टी20 क्रिकेट इसी तरह से खेला जाता है, जब तक कि आपने 20 के स्कोर पर 3 या 4 विकेट नहीं गंवा दिए हों, और ऐसा हर दिन नहीं होता। कई पारियों में एक बार ऐसा होगा जब किसी को पारी को ऐंकर करते हुए अच्छे स्कोर पर पारी ख़त्म करने की ज़रूरत है। [लेकिन] ऐंकर के लिए अब कोई भूमिका नहीं है, आजकल के क्रिकेटर अलग तरह से खेल रहे हैं।"
रोहित ने कहा कि उन्हें लगता है कि मानसिकता में बदलाव ज़रूरी है। उन्होंने जियो सिनेमा से बातचीत में कहा, 'अगर आप अपनी मानसिकता नहीं बदलते हैं, तो आप बिखर जाएंगें। विपक्षी टीम के खिलाड़ी खेल के बारे में अलग तरह से सोच रहे हैं और इसे अगले स्तर पर ले जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि "सभी सात बल्लेबाज़ों को अपनी भूमिका निभाने की ज़रूरत है, मेरा मानना है कि अगर आप एक अच्छा स्कोर बनाते हैं तो बढ़िया है, लेकिन भले ही आप केवल 10-15 या 20 गेंदों पर 30-40 रन बना लें तो यह भी उतना ही अच्छा है क्योंकि आपने टीम के लिए अपनी भूमिका निभा दी है। खेल अब बदल गया है।"
रोहित ने कहा कि उन्होंने इतना लंबा टी20 क्रिकेट खेल लिया है कि अब वह असफलता की चिंता किए बगैर कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं। "मैं बस उस तरह से खेलना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं। मैंने इस प्रारूप को लंबे समय तक और एक निश्चित तरीके से खेला है। लेकिन मैं अब अलग चीजें करना चाहता हूं। ऐसा करते हुए, [अगर] मैं आउट हो जाता हूं, तो [यह] वाक़ई में मुझे परेशान नहीं करता है।"
मुंबई इंडियंस के कप्तान ने कहा कि "अगर आप देखें, चेन्नई में और उससे पहले मोहाली में, मैं शून्य पर आउट हो गया। तीसरे मैच में, आरसीबी के ख़िलाफ़, मैंने पहली ही गेंद पर ही आगे बढ़कर खेला। मुझे लगा कि मैं तीन प्रयासों में विफल रहा हूं, लेकिन ठीक है, अब मैं यही करूंगा।" उन्होंने कहा कि क्योंकि अन्य खिलाड़ी भी ऐसा कर रहे हैं, इसलिए वह पूरी तरह से पावर-हिटिंग वाली बल्लेबाज़ी शैली नहीं अपना सकते। वे अपने तरीके से रन बनाना पसंद करेंगे।
रोहित ने बताया कि "मुझे पता है कि मैं टिम डेविड, कीरोन पोलार्ड और कैमरन ग्रीन जैसे खिलाड़ियों के पॉवर का मुक़ाबला नहीं कर सकता। वे शक्तिशाली हिटर हैं और 100 मीटर तक आसानी से हिट कर सकते हैं। लेकिन मेरी सोच यह है कि अगर मुझे 65-70 मीटर लंबे शॉट पर छक्का मिल रहा है तो मुझे केवल 80 मीटर तक का ही हिट लगाना है। मुझे 100 मीटर लंबा हिट करने की ज़रूरत क्यों है? मैं ऐसा तब ही करूंगा जब आप इसके लिए आठ रन देंगे।"
"मैं केवल 80 मीटर लंबा शॉट मारूंगा क्योंकि मुझे इसके लिए छह रन मिल रहे हैं, और इसके लिए मुझे गेंद को टाइम करने की ज़रूरत है। मुझे गेंद पर शक्तिशाली प्रहार करने की ज़रूरत नहीं है, जैसा कि दूसरे खिलाड़ी करते हैं - यह उनकी ताक़त है। मेरी ताक़त है गेंद को बल्ले के बीच से मारना, जिसे हम स्वीट स्पॉट कहते हैं।" रोहित ने मुंबई इंडियंस और टीम इंडिया के अपने साथी खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव को सफलता दिलाने वाली इस तरह की बल्लेबाज़ी का उदाहरण बताते हुए कहा "सूर्यकुमार को देखो; वह बड़े हिट नहीं लगा रहा है। वह भी 100 मीटर तक हिट कर सकता है लेकिन उसकी सोच भी समान [मेरी जैसी] है।"
रोहित का कहना है तिलक वर्मा और नेहाल वढेरा होंगे बड़े सितारे
अपना छठा आईपीएल ख़िताब जीतने की कोशिश कर रही मुंबई के कप्तान ने कहा कि उन्हें सुपरस्टार की टीम के रूप में टैग किया गया है, लेकिन इसके लिए फ्रेंचाइज़ी ने काफी मेहनत की है। "हां, यह एक सुपरस्टार टीम है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि फ्रेंचाइज़ी ने इसके लिए काम किया है। ये सभी खिलाड़ी बड़े ऑक्शन पूल का हिस्सा हैं - जिन्हें हमने खरीदा है।"
"हमारी स्काउट्स (क्रिकेट की प्रतिभा खोजने वाले विशेषज्ञ) की टीम ने अहमदाबाद से जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल को लाने के लिए दिन-रात मेहनत की थी। हार्दिक [पांड्या] और क्रुणाल [पांड्या] को (वर्ष) 2015 में खोजा गया था और हम उन्हें यहां ले आए। हमने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। 2015-2020 तक ये पांच साल का सफ़र रहा।"
मौजूदा दल में, रोहित ने तिलक वर्मा और नेहाल वढेरा की विशेष प्रशंसा करते हुए कहा कि वे ना केवल मुंबई इंडियंस के लिए बल्कि भारत के लिए भी "बड़े सितारे" होंगे।
"बुमराह, हार्दिक और इन सभी खिलाड़ियों की तरह ही, यही कहानी होने जा रही है। तिलक वर्मा और नेहाल वढेरा को आप अगले दो साल देखें। लेकिन तब लोग कहेंगे 'यह एक सुपरस्टार टीम है'। हां यह है, हम उन्हें बना रहे हैं। ये दोनों खिलाड़ी हमारे और भारत के लिए बहुत बड़े सितारे बनने जा रहे हैं।"