मैच (16)
आईपीएल (2)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : भुवनेश्‍वर पर हावी रहते हैं रसल

सनराइज़र्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स मैच से जुड़े अहम आंकड़े

अभी अच्‍छी फ़ॉर्म में नहीं चल रहे हैं आंद्रे रसल  •  BCCI

अभी अच्‍छी फ़ॉर्म में नहीं चल रहे हैं आंद्रे रसल  •  BCCI

सनराइज़र्स हैदराबाद गुरुवार को अपने घर में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी। हैदराबाद को अगर टूर्नामेंट में आगे बढ़ना है तो उनको जीत दर्ज करनी होगी। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों की एक जैसी ही समस्‍या रही हैं। अब उनको इससे पार पाकर अच्‍छा प्रदर्शन करना ही होगा। तो चलिए एक नज़र डालते हैं इस मैच से जुड़े अहम आंकड़ों पर।

भुवनेश्‍वर पर बरसते हैं रसल

आंद्रे रसल आईपीएल में जब भी भुवनेश्‍वर कुमार के सामने आते हैं तो उनका बल्‍ला जमकर बोलता है। टी20 में जिन भी गेंदबाज़ों को रसल ने खेला है उनमें भुवनेश्‍वर के ख़‍िलाफ़ उनका पांचवां सर्वश्रेष्‍ठ स्‍ट्राइक रेट है। भुवनेश्‍वर के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने छह पारियों में 34 गेंद खेलते हुए 200 के स्‍ट्राइक रेट से 72 रन बनाए हैं। वहीं आईपीएल में भुवनेश्‍वर के ख़‍िलाफ़ उनका 225 का स्‍ट्राइक रेट आईपीएल में किसी बल्‍लेबाज़ का भुवनेश्‍वर के ख़‍िलाफ़ दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ स्‍ट्राइक रेट है।

त्रिपाठी को रसल से बचकर रहना होगा

राहुल त्रिपाठी और रसल का भी मैच अप देखने वाला होगा, क्‍योंकि रसल के आगे त्रिपाठी का बल्‍ला चल नहीं पाता है। रसल ने टी20 में त्रिपाठी को तीन बार आउट किया है जो किसी गेंदबाज़ का संयुक्‍त रुप से सर्वश्रेष्‍ठ है। रसल के ख़‍िलाफ़ त्रिपाठी पांच पारियों में 17 गेंद में 24 रन ही बना पाए हैं और तीन बार आउट हो गए हैं।

दोनों टीम की एक ही समस्‍या

सनराइज़र्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की इस आईपीएल में एक समान समस्‍या रही है। दोनों टीम पावरप्‍ले में बहुत रन लुटा रही हैं, सबसे ज्‍़यादा रन पावरप्‍ले में ख़र्च करने के मामले में कोलकाता 9.8 की इकॉनमी से रन देकर दूसरे नंबर पर है। वहीं 9.4 की इकॉनमी से रन ख़र्च करके हैदराबाद तीसरे नंबर पर है। वहीं हैदराबाद के टी नटराजन ने आईपीएल 2023 में सबसे ज्‍़यादा 10.5 की इकॉनी से रन दिए हैं और दो ही विकेट ले पाए हैं। वहीं कोलकाता के सुनील नारायण ने छ‍ह पारियों में 9.9 की इकॉनमी से रन दिए हैं और विकेट केवल दो ही मिल पाए हैं। वहीं आख़ि‍री पांच ओवरों में सबसे कम विकेट लेने के मामले में भी कोलकाता 12 विकेट के साथ दूसरे और हैदराबाद 13 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर बनी हुई है।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26