मैच (16)
आईपीएल (2)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
BAN v IND (W) (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

पोंटिंग : रक्षात्मक गेंदबाज़ी नहीं बल्कि आक्रामक बल्लेबाज़ी जिताएगी यह IPL

"मुझे लगता है कि जिस तरह से टीम बल्‍लेबाज़ी कर रही हैं उससे इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर का प्रभाव बढ़ा है"

यह पहली बार हुआ है जब कुल मिलाकर स्‍कोर‍िंंग रेट 9 से ऊपर पहुंचा है  •  AFP/Getty Images

यह पहली बार हुआ है जब कुल मिलाकर स्‍कोर‍िंंग रेट 9 से ऊपर पहुंचा है  •  AFP/Getty Images

इस IPL में स्‍कोरिंग रेट काफ़ी ऊंचा गया है। इससे पहले कभी भी स्‍कोरिंग रेट नौ रन प्रति ओवर नहीं गया था। इस साल 31 मैचों के बाद स्‍कोरिंग रेट 9.48 है। इससे पहले सर्वोच्‍च स्‍कोरिंग रेट IPL 2023 में 8.99 का था।
इस दौरान राजस्‍थान रॉयल्‍स (RR) ने IPL इतिहास में सबसे बड़े लक्ष्‍य का पीछा करने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी की, जहां उन्‍होंने कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के ख़‍िलाफ़ आख़‍िरी गेंद पर उनके छ‍ह विकेट के 223 रन के स्‍कोर को पार कर लिया।
IPL इतिहास के तीन सबसे बड़े स्‍कोर और पांच में से चार सबसे बड़े स्‍कोर इस साल आए हैं। 23 अप्रैल 2013 से 27 मार्च 2024 तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का सबसे बड़े स्‍कोर का रिकॉर्ड कायम था, जहां क्रिस गेल की 66 गेंद में नाबाद 175 रन की पारी की बदौलत उन्‍होंने पांच विकेट पर 263 रन बनाए थे, यह स्‍कोर इस साल तीन बार पार हो चुका है।
हालांकि दिल्‍ली कैपिटल्‍स (DC) इस रनों की बौछार में सबसे आगे नहीं रही है और बुधवार को गुजरात टाइटंस (GT) के ख़‍िलाफ़ होने वाले अपने सातवें मैच से पहले अंक तालिका में नौवें नंबर पर है और उनके प्रमुख कोच रिकी पोंटिंग को लगता है कि जो टीम गेंद से रक्षात्‍मक होने की बजाय जो टीम गेंदबाज़ी में अधिक प्रहार करेगी वह ख़‍िताब जीतेगी।
पोटिंग ने मैच से पहले पत्रकार वार्ता में कहा, "ऐसा लगता है कि खेल ऐसे ही जाने वाला है। सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) जरूर उन बड़े स्‍कोर की ज़‍िम्‍मेदार है। KKR ने भी हमारे ख़‍िलाफ़ सात विकेट पर 272 रन बनाए। मुझे लगता है कि इम्‍पैक्‍ट खिलाड़ी का टीमों की बल्लेबाज़ी के तरीके़ पर बड़ा प्रभाव पड़ रहा है। आपने देखा ट्रैव‍िस हेड ने पिछली रात किस तरह से बल्‍लेबाज़ी की। आप इस तरह की बल्‍लेबाज़ी तब तक नहीं कर सकते जब तक कि आपको पता हो कि आपके बल्‍लेबाज़ी क्रम में बहुत गहराई है।"
"IPL और बिगबैश जैसे टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्‍ठ रक्षात्‍मक गेंदबाज़ी टीम ही जीतती है। लेकिन जिस तरह से यह IPL जा रहा है और जिस तरह से यहां कुछ अलग नियम (इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर) है, ऐसा लगता है कि यहां वो टीम जीतेगी, जो गेंदबाज़ी पर बड़े प्रहार कर बड़े स्‍कोर बनाने का प्रयास करेगी। मुझे लगता है कि रक्षात्‍मक गेंदबाज़ी से अधिक आक्रामक बल्‍लेबाज़ी करने वाली टीम इस IPL को जीतेगी।"
लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने लखनऊ में छोटे स्‍कोर का बचाव किया है, लेकिन इसके अलावा सभी ने बड़े स्‍कोर बनाए हैं। सीज़न के तीसरे मैच में ही 200 रनों का स्‍कोर पहली बार बना, जहां पर KKR ने सात विकेट पर 208 रन बनाए और जवाब में SRH ने सात विकेट पर 204 रन बनाए। तब से लेकर अब तक यह 11 बार बन चुका है। इस समय तक SRH का RCB के ख़‍िलाफ़ बनाया गया तीन विकेट पर 287 रन सबसे बड़ा स्‍कोर है। और यदि पोंटिंग सही हैं तो SRH या दूसरी टीमें जो पावरप्‍ले का सबसे अधिक फ़ायदा उठाती हैं और 200 के स्‍कोर के पार पहुंचती हैं, वही 26 मई को ट्रॉफ़ी उठा सकती हैं।(