मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

IPL 2024 Playoffs : क्वालिफ़ायर 1 में KKR और SRH तो एलिमिनेटर में होगी RCB और RR की भिड़ंत

क्या सॉल्ट की कमी भर पाएगी KKR? क्या यह RCB का साल है?

IPL 2024 में प्लेऑफ़ की तस्वीर शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेले गए मैच के नतीजे से साफ़ हो गई थी। हालांकि अंक तालिका में टीमों का क्रम गुवाहाटी में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के मैच के बारिश की भेंट चढ़ने के बाद हुआ। पिछले सीज़न की तुलना में इस बार अंतिम चार की सभी टीमें अलग हैं।
क्वालिफ़ायर 1 : KKR बनाम SRH, मई 21, अहमदाबाद
KKR ने पहली बार IPL लीग चरण को पहले स्थान पर रहते हुए समाप्त किया है। हालांकि उनके अंतिम दो मैच बारिश की भेंट भी चढ़ गए। ऐसे में यह देखना होगा कि वे कितने तरोताज़ा रहते हैं। वहीं दूसरी तरफ़ सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) भी रविवार को IPL के इस सीज़न में चेज़ करते हुए अपना दूसरा मैच जीतकर खेलने आ रही है।
पिछली भिड़ंत कैसी थी?: इस सीज़न इन दोनों टीमों ने एक दूसरे के ख़िलाफ़ एक ही मैच खेला। यह एक हाई स्कोरिंग मैच था, जिसमें KKR को चार रनों से जीत मिली थी।
खिलाड़ियों की उपलब्धता : आगामी टी20 विश्व कप को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाड़ी स्वदेश वापस लौट चुके हैं। इसके चलते KKR को ओपनिंग स्लॉट में सुनील नारायण के साथ फ़िल सॉल्ट की कमी खल सकती है।
मौसम का पूर्वानुमान : मंगलवार को अहमदाबाद में गर्मी के साथ साथ खिली हुई धूप के रहने की पूरी संभावना है। बारिश होने की संभावना नहीं है।
एलिमिनेटर : RR vs RCB, 22 मई, अहमदाबाद
22 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स (RR) अंक तालिका में शीर्ष पर थी और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही थीं। हालांकि इसके बाद RR के विजय रथ पर लगाम लगी और दूसरी ओर RCB ने एक बेहतरीन वापसी करते हुए अंतिम चार में अपनी जगह बना ली।
पिछली भिड़ंत कैसी थी? : दोनों टीमों ने इस सीज़न एक दूसरे के विरुद्ध एक ही मैच जयपुर में खेला था। इस मैच में विराट कोहली ने शतक लगाया था लेकिन इस पार जॉस बटलर के शतक ने पानी फेर दिया था।
खिलाड़ियों की उपलब्धता : RR के पास बटलर तो RCB के पास विल जैक्स और रीस टॉप्ली नहीं होंगे।
मौसम का पूर्वानुमान : पहले क्वालिफ़ायर की तरह ही यह मैच भी अहमदाबाद में ही खेला जाना है, ऐसे में उस दिन भी मौसम में अधिक बदलाव होने की उम्मीद नहीं है। बारिश होने की संभावना नहीं है।
क्वालिफ़ायर 2 : क्वालिफ़ायर 1 की हारी हुई टीम बनाम एलिमिनेटर का विजेता, 24 मई, चेन्नई
मौसम का पूर्वानुमान : आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है। हालांकि अधिक बारिश होने की संभावना नहीं है। उस दिन बारिश होने की संभावना 5 फ़ीसदी है।
फ़ाइनल : क्वालिफ़ायर 1 का विजेता बनाम क्वालिफ़ायर 2 का विजेता
चारों टीमों में से सिर्फ़ RCB ही वो टीम है जिसके पास IPL की ट्रॉफ़ी नहीं है। हालांकि विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में इस बार RCB ने ट्रॉफ़ी अपने नाम की है तो क्या इस बार IPL में भी RCB के नाम ख़िताब होने वाला है।
दो बार IPL जीतने वाली KKR ने अपना पिछला ख़िताब 2014 में जीता था। जबकि SRH ने अपना एकमात्र ख़िताब (SRH और डेक्कन चार्जर्स दो अलग फ्रैंचाइज़ी हैं) 2016 में जीता था। RR IPL के पहले सीज़न का विजेता थी लेकिन उसके बाद से RR के नाम एक भी IPL टाइटल नहीं है।
मौसम का पूर्वानुमान : उस दिन बारिश होने की संभावना 4 फ़ीसदी है।