मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

आंकड़े : निर्णायक मैच में RCB और विराट कोहली ने स्थापित किए कई कीर्तिमान

RCB की यह जीत IPL इतिहास में उनकी दूसरी सबसे बड़ी लगातार जीत है

शनिवार को बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेले गए मैच के नतीजे से IPL 2024 के प्लेऑफ़ की तस्वीर साफ़ हो गई। RCB के लिए अंक तालिका में अंतिम स्थान से अंतिम चार में जगह बनाना किसी ड्रीम रन से कम नहीं है। हालांकि शनिवार को विराट कोहली, फ़ाफ़ डुपलेसी और यश दयाल ने इसे मुमकिन करने में सबसे अहम भूमिका निभाई। एक नज़र इस मैच में बने कुछ रोचक आंकड़ों पर डाल लेते हैं।
6 - RCB ने लगातार छह मैच जीतकर अंतिम चार में जगह बनाई है। यह IPL इतिहास की उनकी दूसरी सबसे बड़ी लगातार जीत है। इससे पहले उन्होंने 2011 में लगातार सात लगातार मैच जीते थे। जबकि 2016 और 2009 में RCB ने लगातार पांच मैच जीते थे।
1 - RCB ने अपने पहले आठ मैचों में से सिर्फ़ एक मैच ही जीता था। यह IPL के किसी सीज़न में प्लेऑफ़ में प्रवेश करने वाली टीम द्वारा पहले आठ मैचों में जीते गए मैचों की सबसे कम संख्या है। इससे पहले मुंबई इंडियंस (MI) ने 2014 में पहले आठ मैचों में से दो में जीत दर्ज की थी। इसके बाद MI अपने अंतिम छह मैचों में से पांच मैच जीतकर प्लेऑफ़ में पहुंची थी।
2 - अपने अंतिम सभी छह लीग मैच जीतने वाली RCB IPL की दूसरी टीम है। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 2014 में अपने अंतिम सात लीग मैच जीते थे और लगातार नौ मैच जीतकर वह IPL की विजेता बनी थी।
3 - यह सिर्फ़ तीसरी बार है जब CSK प्लेऑफ़ में नहीं पहुंची है। इससे पहले CSK 2020 और 2022 के सीज़न में अंतिम चार में नहीं पहुंच पाई थी।
5 - 18 मई के दिन RCB की यह पांचवीं जीत है। RCB ने इस दिन CSK को 2013 और 2014 में भी हराया था। जबकि किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) को 2016 और सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) को 2023 में हराया था। इस दिन RCB एक भी मैच नहीं हारी है।
157 - RCB ने इस सीज़न अब तक कुल 157 छक्के लगाए हैं, जो कि किसी टी20 टूर्नामेंट के एक सीज़न में एक टीम द्वारा लगाए गए सर्वाधिक छक्के हैं। SRH भी इस सीज़न अब तक कुल 146 छक्के लगा चुकी है और अभी उसका अंतिम लीग मैच भी बाक़ी है।
6 - RCB ने इस सीज़न अब तक छह बार 200 से अधिक का स्कोर खड़ा किया है और किसी एक सीज़न में वह यह कारनामा करने के मामले में संयुक्त तौर पर पहले स्थान पर है। KKR भी इस सीज़न छह बार 200 से अधिक का स्कोर खड़ा कर चुकी है। जबकि MI ने पिछले सीज़न छह बार 200 से अधिक का स्कोर खड़ा किया था।
3040 - चिन्नास्वामी स्टेडियम पर कोहली के नाम अब कुल 3040 रन हैं। वह IPL में किसी एक वेन्यू पर तीन हज़ार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। शनिवार को कोहली भारत में टी20 प्रारूप में नौ हज़ार से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए। कोहली से पहले अन्य किसी देश में भी किसी खिलाड़ी ने यह उपलब्धि हासिल नहीं की है।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में सांख्यिकीविद हैं