मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

कप्तान विलियमसन पर भरोसा जताइए, बल्लेबाज़ पर नहीं : मांजरेकर

वहीं सनराइज़र्स हैदराबाद मुख्य कोच टॉम मूडी ने माना बल्लेबाज़ी क्रम में छेड़छाड़ करना उचित नहीं होगा

शनिवार को 17 गेंदों में नौ रन की केन विलियमसन की पारी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ एक महत्वपूर्ण मैच में उनकी और उनकी टीम सनराइज़र्स हैदराबाद की संघर्ष को बढ़ा दिया। विलियमसन ने इस सीज़न 92.85 के स्ट्राइक रेट से 208 रन बनाए हैं जो कम से कम 100 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों में सबसे ख़राब स्ट्राइक रेट है।
हैदराबाद के पास अभिषेक शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए राहुल त्रिपाठी और एडन मारक्रम के तौर पर दो विकल्प पहले से ही मौजूद हैं लेकिन टीम के मुख्य कोच टॉम मूडी ने मध्य क्रम में किसी भी तरह के फेरबदल न करने की बात कही है। मूडी के मुताबिक चूंकि मध्य क्रम टीम के लिए अच्छा काम कर रहा है इसलिए उसके साथ छेड़छाड़ किया जाना उचित नहीं है।
मैच के बाद प्रेस वार्ता में मूडी ने कहा, "त्रिपाठी ने नंबर तीन पर बेहतरीन बल्लेबाज़ी की है और मारक्रम नंबर चार पर टीम के लिए उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। लिहाज़ा हमने यह महसूस किया है कि सिर्फ़ इसलिए कि जो काम नहीं कर रहा है उसके लिए काम करने वाली चीज़ को क्यों बदलें?"
मूडी ने आगे कहा, "हमने विलियमसन की क्वालिटी पर विश्वास जताया है। उनकी विश्व स्तरीय क्वालिटी पर किसी तरह का संदेह नहीं है। इसलिए हमने टूर्नामेंट में अपने बल्लेबाज़ी क्रम के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की क्योंकि टॉप ऑर्डर में अभिषेक, नंबर तीन पर त्रिपाठी, चार पर मारक्रम और पांच पर निकोलस पूरन अपने काम को बख़ूबी निभा रहे हैं।"पुणे में 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करते समय विलियमसन लगातार डॉट गेंदें खेलते रहे। उन्होंने पावरप्ले में कुल 11 डॉट गेंदें खेलीं। वह पावरप्ले के अंतिम ओवर में आख़िरकार शॉर्ट फ़ाइन लेग के ऊपर स्कूप के प्रयास में बोल्ड हो गए।
मैच के बाद ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए विलियमसन ने कहा, "मेरे संघर्ष में निरंतरता आ गई है। चार से पांच गेंदें फ़ील्डर के पास खेलने के बाद आप कड़े प्रहार के लिए जाते हैं और आउट हो जाते हैं। खेल हमेशा हमें सबक सिखाता है और मेरे लिए वहां सीखने के लिए काफ़ी कुछ है।'
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के विशेषज्ञ इयन बिशप और संजय मांजरेकर यह मानते हैं कि विलियमसन को निचले क्रम में आकर बल्लेबाज़ी करनी चाहिए क्योंकि हैदराबाद के लिए अब समय निकलता जा रहा है।
बिशप ने 'टी20 टाइम आउट' पर कहा, "मैं यह बात अब चार से पांच बार दोहरा चुका हूं। मैं त्रिपाठी का समर्थक हूं। त्रिपाठी ने नंबर तीन पर काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन वह दबाव की घड़ी में धीमे हो जाते हैं और विकेट गिर जाता है। अगले एक या दो मैचों में विलियमसन के साथ शुरुआत नहीं करनी चाहिए क्योंकि वह गतिशीलता नहीं देते।"
मांजरेकर ने सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर वॉशिंगटन सुंदर का नाम सुझाया है। सुंदर एक ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के रूप में ख़ुद को स्थापित करने से पहले अपने करियर के शुरुआती दौर में तमिलनाडु के लिए सलामी बल्लेबाज़ ही थे। मांजरेकर ने कहा, "मुझे लगता है कि अब समय आ गया है। एक और पारी और हम देखते हैं कि विलियमसन के साथ कुछ नहीं हो रहा है। एक विकेट गिरते ही आप सोच सकते हैं कि यह विलियमसन हैं और यह कोई बड़ा झटका नहीं है। लेकिन एक विकेट गिरने के बाद आप (हैदराबाद के बल्लेबाज़ी कोच) ब्रायन लारा को भी अपना सिर नीचे करते हुए देखते हैं। इस तरह से एक टीम का मनोबल टूट जाता है। इसके बाद त्रिपाठी अंदर आते हैं और वह थोड़ा चिंतित हो जाते हैं।"
मांजरेकर ने आगे कहा, "इसके बजाय आप युवा खिलाड़ी ले आएं। वाशिंगटन सुंदर एक अच्छे सलामी बल्लेबाज़ हो सकते हैं। किसी और को आज़माएं और विलियमसन को कप्तान बनाएं क्योंकि आप कप्तान के रूप में उन पर भरोसा करना चाहते हैं लेकिन एक बल्लेबाज़ के रूप में मैं कहता रहता हूं कि उनकी फ़ॉर्म को देखते हुए उन्हें थोड़ा गैरज़रूरी बना दें।"
शनिवार को टी नटराजन और सुंदर चोट के बाद टीम में वापस लौटे। मूडी ने कहा कि इन दोनों ही ख़िलाड़ियों की गैरमौजूदगी के कारण हैदराबाद के अभियान पर काफ़ी असर पड़ा। एक समय पर लगातार पांच मैच जीतने वाली हैदराबाद की टीम अब लगातार पांच मैच हार चुकी है और अब उनके लिए प्लेऑफ़ में पहुंचने की राह भी काफ़ी कठिन हो गई है।

देवरायन मुथु ESPNcricinfo में सब ए़डिटर हैं। नुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा नहीं किया है।