मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

आईपीएल के आख़‍िरी दौर में नहीं खेलेंगे मार्क वुड

उनके आने वाले सप्‍ताहों में बेटी के जन्‍म पर उपस्थित रहने के लिए घर लौटने की संभावना है

अभी तक मार्क वुड के लिए आईपीएल शानदार गया है  •  BCCI

अभी तक मार्क वुड के लिए आईपीएल शानदार गया है  •  BCCI

मार्क वुड मई के अंत में अपनी बेटी के जन्म में शामिल होने के लिए आईपीएल 2023 के अंतिम चरण में नहीं खेल पाएंगे, लेकिन अधिकतर इंग्‍लैंड के खिलाड़‍ियों के पूरे सीज़न तक भारत में रहने की उम्‍मीद है।
बीमारी की वजह से वुड लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए पिछले दो मैच में नहीं खेल पाए थे। वुड ने लखनऊ के लिए अब तक चार मैच खेलते हुए 11 विकेट लिए हैं, जिसमें दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ख़‍िलाफ़ 14 रन पर पांच विकेट का प्रदर्शन शामिल है।
वह और उनकी पत्‍नी साराह अपने दूसरे बच्‍चे को मई के अंत में होने की उम्‍मीद कर रहे हैं और वुड आने वाले सप्‍ताहों में घर लौट जाएंगे जिससे की वह बच्‍चे के जन्‍म पर उपस्थित रह सकें। इस समय तक तक उनके फ‍िर दोबारा भारत लौटने की उम्‍मीद नहीं है।
लखनऊ को अपना अगला मैच पंजाब किंग्‍स के ख़‍िलाफ़ 28 अप्रैल को खेलना है इसके बाद वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के ख़‍िलाफ़ घर में 1 और 3 मई को खेलेंगे। वुड की अनुपस्थिति में लखनऊ ने अफ़ग़ानिस्‍तान के तेज़ गेंदबाज़ नवीन उल हक़ को चुना है जिन्‍होंने अपने पहे दो मैचों में अच्‍छी गेंदबाज़ी की है।
इंग्‍लैंड 1 जून से आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ लॉर्ड्स में आयरलैंड के ख़‍िलाफ़ एक टेस्‍ट खेलेगी, जो आईपीएल फ़ाइनल से चार दिन पहले होगा, लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि ईसीबी खिलाड़ियों को उनकी इच्छा के विरुद्ध टूर्नामेंट से बाहर करने का इरादा नहीं रखता है, क्योंकि पहले उन्होंने बीसीसीआई और फ़्रैंचाइज़ी को संकेत दिया था कि वे पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध रहेंगे।
ईसीबी इसकी जगह खिलाड़‍ियों को पिछले आठ सीज़नों से आईपीएल का अनुभव लेने के लिए भारत की यात्रा के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं और नॉकआउट मैचों में यहां खेलने से उन्‍हें विश्‍व स्‍तरीय टूर्नामेंट के सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में खेलनी तैयारी मिलती है।
पिछले सीज़न में बोर्ड ने घरेलू सीज़न में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं में शामिल खिलाड़ियों के लिए एक निश्चित वापसी तिथि निर्धारित की है, लेकिन वे इस बार मामले-दर-मामले के आधार पर उनको देखेंगे। आईपीएल का लीग चरण 21 मई को समाप्‍त होगा और 23, 24, 26 मई को प्‍लेऑफ़ खेले जाने हैं जबकि 28 मई को फ़ाइनल होगा।
कुछ चोट की वजह से 3 अप्रैल के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए नहीं खेले बेन स्‍टोक्‍स के भी आयरलैंड से टेस्‍ट की तैयारियों की वजह से आईपीएल से जल्‍दी जाने की संभावना है, लेकिन अभी तक वह किस तारीख़ को जाएंगे इसके बारे में जानकारी नहीं है।
उनका जल्‍दी जाना उनकी खु़द की फ़‍िटनेस पर है चाहे सीएसके नॉकआउट दौर में पहुंचे या नहीं। अभी उनके लिए चार विदेशी खिलाड़ी डेवन कॉन्‍वे, मोइन अली, महीश थीक्षणा और मथीशा पथिराना अच्‍छा कर रहे हैं।
आईपीएल और आयरलैंड टेस्‍ट में शामिल रहने वाले अन्‍य खिलाड़ी जो रूट है जिन्‍हें अभी भी राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए एक मैच खेलना बाक़ी है। वहीं एक और खिलाड़ी हैरी ब्रूक जिनकी टीम सनराइज़र्स हैदराबाद के प्‍लेऑफ़ में पहुंचने की संभावना कम है, क्‍योंकि सोमवार की रात को उनकी टीम को सात में से पांचवीं हार मिली है।
मुंबई इंडियंस की टीम में शनिवार को दोबारा खेलने वाले जोफ़्रा आर्चर को तुरंत टेस्‍ट क्रिकेट में धकेलने की संभावना कम है क्‍योंकि वह बिना कोई प्रथम रेणी मैच खेले दो साल बाहर रहे हैं, लेकिन उनके ऐशेज़ में शामिल होने की संभावना है।

मैट रॉलर ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।