मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में जॉश इंग्लस की जगह कैमरन ग्रीन शामिल

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ को गॉल्फ़ खेलते समय हाथ पर लगी थी चोट

Cameron Green celebrates a wicket, Australia vs West Indies, 2nd T20I, Brisbane, October 7, 2022

हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया के बेहतरीन ऑलराउंडर बनकर उभरे हैं कैमरन ग्रीन  •  AFP/Getty Images

ऑस्ट्रेलिया के रिज़र्व विकेटकीपर और अतिरिक्त बल्लेबाज़ जॉश इंग्लस बुधवार को सिडनी में गॉल्फ़ खेलते हुए हाथ में चोट लगने के बाद टी20 विश्व कप से बाहर हो गए हैं। ऐसे में अब क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने उनकी जगह तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को टीम में शामिल किया है।
इंग्‍लस के बाहर होने की वजह से ऑस्‍ट्रेलिया के 15 सदस्‍यीय विश्‍व कप दल में अब मैथ्‍यू वेड के रूप में केवल एक विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ रह गया है और अगर वह चोटिल हो जाते हैं तो इससे ऑस्‍ट्रेलिया की मुश्किल बढ़ सकती है। ऐसे में फ‍िर डेविड वॉर्नर ग्‍लव्‍स थाम सकते हैं, जिन्‍होंंने 2014 में पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट में ऐसा किया था। दूसरी ओर बीबीएल में ऐरन फ़‍िंंच भी यह भूमिका निभा चुके हैं।
इंग्लस का मंगलवार अस्पताल में मूल्यांकन किया गया था और भले उनके दाहिने हाथ के कट से ठीक होने की समय सीमा लंबी नहीं है, वह अब टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। टीम के प्रमुख कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड ने एसईएन रेडियो को बताया, "आज सुबह हमें अपने बैक-अप कीपर और बैक-अप बल्लेबाज़ से जुड़ी समस्या को हल करने में परेशानी हो रही है।"
उन्होंने आगे कहा, "हमें यह देखना होगा कि एक बैक-अप विकेटकीपर के बिना टी20 विश्व कप के लिए हमारा दल कितना सहज होगा और क्या होगा अगर मैच की सुबह मैथ्यू वेड चोटिल होते हैं। ऐसे में आप क्या करेंगे अगर दल में किसी खिलाड़ी के पास विकेटकीपिंग करने का कौशल नहीं है?"
ऑस्ट्रेलिया के लिए नौ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले इंग्लस के शुरुआती एकादश में शामिल होने की संभावना नहीं है, जब तक कि पहली पसंद के विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कोई चोट न हो, या कंकशन विकल्प की ज़रूरत न हो। अगर चोट गंभीर साबित होती है तो ऑस्ट्रेलिया, आईसीसी की मंज़ूरी से अपनी 15-खिलाड़ियों के दल में इंग्लस को रिप्लेस कर सकता है।
मक्डॉनल्ड ने कहा कि वे किसी ऐसे व्यक्ति को लाने पर विचार कर रहे हैं जो विकेटकीपिंग नहीं करता है। इससे कैमरन ग्रीन के लिए दरवाज़ा खुल सकता है लेकिन ऐलेक्स कैरी, जॉश फ़िलिपे और बेन मैक्डरमट और तेज़ गेंदबाज़ नेथन एलिस के नाम पर भी चर्चा की जा रही है।
इंग्लस यूएई में हुए पिछले टी20 विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलियाई दल का हिस्सा थे।
मक्डॉनल्ड ने बताया, "पूरा समूह निराश है। भले ही उन्होंने बहुत अधिक क्रिकेट नहीं खेला है, वह टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं और पिछले विश्व कप अभियान का भी हिस्सा थे। वह स्पष्ट रूप से निराश है। यह एक जोशीला समूह है और जब भी ऐसा कुछ होता है तो आप उस व्यक्ति लिए सहानुभूति महसूस करते हैं।"
इससे पहले इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो भी गॉल्फ़ दुर्घटना के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।