मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
ख़बरें

पाकिस्तान दौरे के लिए न्यूज़ीलैंड टेस्ट टीम का हुआ ऐलान

26 दिसंबर से शुरू होगी दो मैचों की टेस्ट सीरीज़

Ish Sodhi gives his moustache a twirl after getting Khushdil Shah's wicket, New Zealand vs Pakistan, 1st T20I, Auckland, December 18, 2020

सोढ़ी ने अपना पिछला टेस्ट 2018 में खेला था  •  AFP via Getty Images

लेग स्पिनर ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर और ग्लेन फ़िलिप्स को पाकिस्तान दौरे पर जाने वाली न्यूज़ीलैंड की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। यह टेस्ट सीरीज़ 26 दिसंबर से शुरू हो रही है।
गुरुवार को केन विलियमसन ने न्यूज़ीलैंड टीम के टेस्ट कप्तान पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। पाकिस्तान में खेले जाने वाली यह दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ टिम साउदी के लिए पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान के रूप में पहली सीरीज़ होगी। वहीं साल 2016 के बाद से विलियमसन के लिए यह पहली टेस्ट सीरीज़ होगी, जहां वह कप्तान नहीं हैं।
ट्रेंट बोल्ट अब न्यूज़ीलैंड के केंद्रीय अनुबंध पर नहीं हैं। वह इस दौरे पर चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे। वहीं काइल जेमीसन अभी भी पीठ की चोट से उबर रहे हैं। इसी कारण से वह इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे।
सोढ़ी न्यूज़ीलैंड की सफ़ेद गेंद वाली टीमों के नियमित सदस्य रहे हैं लेकिन 2013 में अपना पहला टेस्ट खेलने बावजूद वह केवल 17 टेस्ट खेल पाए हैं। नवंबर 2018 में संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ उन्होंने अपना आख़िरी टेस्ट खेला था। फ़िलिप्स ने अपना एकमात्र टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ जनवरी 2020 में खेला था।
न्यूज़ीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा, "मैं जानता हूं कि तीनों खिलाड़ी (सोढ़ी, फ़िलिप्स, टिकनर) खेल के सबसे लंबे प्रारूप में शामिल होने के लिए काफ़ी उत्सुक हैं और इस सप्ताह लिंकन में प्री-टूर कैंप में वह शामिल होंगे। ईश अब लगभग एक दशक से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं और हम उनके कौशल और अनुभव का समर्थन कर रहे हैं। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हो रही टेस्ट सीरीज़ को देखते हुए, हमें लगता है कि टीम में कलाई का स्पिनर महत्वपूर्ण होगा।"
सोढ़ी के अलावा टीम में स्पिन विकल्प बाएं हाथ के स्पिनर एजाज़ पटेल हैं, जो 2021 में भारत के दौरे पर एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज़ बने थे। इसके अलावा टीम में ऑफ़ स्पिनर माइकल ब्रेसवेल भी हैं।
न्यूज़ीलैंड 2003 के बाद पहली बार पाकिस्तान का दौरा कर रहा है और 26 दिसंबर से कराची में और 3 जनवरी से मुल्तान में दो टेस्ट खेलेगा।
इसके बाद विलियमसन 10, 12 और 14 जनवरी को कराची में तीन वनडे मैचों के लिए और भारत के अगले सफ़ेद गेंद के दौरे के लिए कप्तानी संभालेंगे। सीमित ओवरों की सीरीज़ के लिए टीम की घोषणा 19 दिसंबर को की जाएगी।
पाकिस्तान दौरे के लिए न्यूज़ीलैंड टेस्ट टीम : टिम साउदी (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, टॉम ब्लंडल (wk), डेवन कॉन्वे, मैट हेनरी, टॉम लेथम, डैरिल मिचेल, हेनरी निकल्स, एजाज़ पटेल, ग्लेन फ़िलिप्स ,ईश सोढ़ी,ब्लेयर टिकनर, नील वैगनर, केन विलियमसन, विल यंग