मैच (6)
हज़ारे ट्रॉफ़ी (4)
श्रीलंका बनाम अफ़ग़ानिस्तान (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम भारत (1)
ख़बरें

पाकिस्तान के महिला टी20 लीग के पहले संस्करण का टकराव महिला आईपीएल से हो सकता है

चार टीमें मार्च 2023 में 12 लीग मैचों के बाद फ़ाइनल खेलेंगी और सारे मैच पीएसएल के आठवें संस्करण के साथ आयोजित होंगे

Pakistan celebrate a wicket, Women's T20I, Ireland vs Pakistan, Bready, July 19, 2022

रावलपिंडी में होंगे सभी मुक़ाबले  •  Sportsfile via Getty Images

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने घोषणा की है कि अगले साल के पीएसएल के साथ ही महिला टी20 लीग का पहला संस्करण भी खेला जाएगा। चार टीमों की इस प्रतियोगिता में कुल 12 लीग मुक़ाबले रावलपिंडी में खेले जाएंगे और फ़ाइनल का आयोजन 18 मार्च, 2023 को खेला जाएगा। यह पीएसएल के फ़ाइनल से ठीक एक दिन पहले होगा। हर टीम में 18 खिलाड़ी मौजूद होंगे जिनमें छह खिलाड़ी विदेशी हो सकते हैं।
पीसीबी अध्यक्ष रमीज़ राजा ने कहा, "मुझे महिला लीग के उद्घाटन सीज़न की घोषणा करते हुए अत्यधिक प्रसन्नता हो रही है। इससे युवा महिला खिलाड़ियों को इस महान खेल के प्रति मोहित होने में मदद मिलेगी, साथ ही मौजूदा खिलाड़ी भी विदेशी खिलाड़ियों के साथ डगआउट में बहुत कुछ सीखेंगी। मैच के प्रसारण और प्रचार को बढ़ावा देने के लिए कई मैच पीसीएल सीज़न 8 के ठीक पहले खेले जाएंगे।"
उन्होंने आगे कहा, "इस प्रतियोगिता को हम पाकिस्तान को हर श्रेणी और हर वर्ग में एक मज़बूत क्रिकेट देश बनाने की प्रतिबद्धता का हिस्सा मान रहे हैं। हम ना सिर्फ़ अपने क्रिकेट वाणिज्य को और मज़बूत करने के नए तरीक़े ढूंढ रहे हैं, बल्कि महिला क्रिकेटरों को इस खेल के माध्यम से अपना करियर बनाने का मौक़ा भी दे रहे हैं। हमारी महिला क्रिकेटर जितना ज़्यादा दबाव से परिपूर्ण क्रिकेट खेलेंगी, उनके गेम में उतना ही निखार आएगा।"
रमीज़ ने पीसीबी की अध्यक्षता संभालने के बाद से अक्सर एक महिला लीग की स्थापना की बात की है। उन्होंने ख़ासकर भारत से पहले एक महिला टी20 लीग शुरू करने का लक्ष्य रखा हुआ है। भारत में महिला टी20 चैलेंज का आयोजन पहली बार 2018 में किया गया था, लेकिन आईपीएल जैसी फ़्रैंचाइज़ पर आधारित लीग का आयोजन अब तक नहीं हुआ है। हालांकि अगले साल महिला आईपीएल के पहले संस्करण की बात की गई है और संभवत: इसका आयोजन मार्च 2023 में होगा।
इसका मतलब यह भी है कि महिला आईपीएल और पाकिस्तान के इस नए लीग के बीच में टकराव की संभावना है। ऐसे में पाकिस्तानी लीग में विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर सीधा असर पड़ सकता है।
रमीज़ ने इसी साल ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया था कि महिला टी20 लीग के लिए 2023 में जनवरी और फ़रवरी के बीच के समय को देखा जा रहा है। हालांकि उस दौरान पाकिस्तान में केवल 12 महिला क्रिकेटरों के पास केंद्रीय अनुबंध थे। इस संख्या में तब से वृद्धि होकर 20 हो गई है। लीग के लिए पाकिस्तान को 28 और खिलाड़ी चाहिए होंगे और ऐसा संभव है कि अगस्त में हुए अंडर-19 टूर्नामेंट से कुछ खिलाड़ियों को भी इस लीग में खेलने का मौक़ा मिलेगा।

दन्याल रसूल ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर देबायन सेन ने किया है