मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
ख़बरें

महिला आईपीएल के पहले सीज़न की नीलामी फ़रवरी में होगी

कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों का बेस प्राइस 30 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक होगा

महिला आईपीएल में पांच टीमों के शामिल होने की उम्मीद है  •  BCCI

महिला आईपीएल में पांच टीमों के शामिल होने की उम्मीद है  •  BCCI

आईपीएल के तर्ज पर महिला खिलाड़ियों के लिए बीसीसीआई द्वारा आयोजित टी20 फ़्रेंचाइज़ी प्रतियोगिता को 'महिला टी20 लीग' का नाम दिया जा सकता है। इसमें कुल पांच टीमें होंगी, खिलाड़ियों का अलग-अलग टीमों में चयन फ़रवरी में ऑक्शन के माध्यम से होगा। भारतीय खिलाड़ियों के लिए नीलामी के लिए पंजीकरण करने की समय सीमा 26 जनवरी को शाम 5 बजे या उससे पहले है। यह प्रतियोगिता महिला टी20 चैलेंज की जगह लेगी।

बोर्ड द्वारा भारतीय खिलाड़ियों के साथ साझा किए गए 'गाइडेंस नोट फ़ॉर इंडियन प्लेयर्स' नामक दस्तावेज़ में कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों के लिए बेस प्राइस 30 लाख, 40 लाख और 50 लाख रूपए निर्धारित किए गए हैं। इस दस्तावेज़ की एक कॉपी ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के पास भी है। वहीं अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए आधार मूल्य 10 लाख और 20 लाख है। साथ ही उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि वे महिला टी20 लीग के लिए सीधे अपने संबंधित राज्य संघों के साथ पंजीकरण कराएं, न कि एजेंटों या प्रबंधकों के माध्यम से।

पिछले साल फ़रवरी में तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा था कि महिला आईपीएल 2023 में शुरू होगा। अगस्त में बीसीसीआई ने मार्च के लिए एक विंडो तय की थी। इसके बाद बीसीसीआई ने फ़्रेंचाइज़ी टूर्नामेंट को समायोजित करने के लिए महिलाओं के घरेलू कैलेंडर को आगे बढ़ाया, जो आम तौर पर नवंबर से अप्रैल तक चलता है।

जब से महिला आईपीएल शुरू करने के बारे में औपचारिक घोषणा की गई थी, तब से कई पुरुष आईपीएल टीमें उन खिलाड़ियों की पहचान करने के लिए टैलेंट स्काउट भेज रही हैं जिन्हें वे महिला टूर्नामेंट के लिए संभावित रूप से साइन कर सकते हैं। माना जाता है कि राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पंजाब किंग्स इस प्रतियोगिता में टीम ख़रीदन में रुचि रखते हैं।

2017 में एकदिवसीय विश्व कप में भारत के उपविजेता रहने के बाद से महिला आईपीएल के शुरू होने की मांग तेज़ी से बढ़ी। जब वे 2020 में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में पहुंचे इस मांंग को और गति मिली।

पिछले महीने बीसीसीआई ने प्रस्तावित पांच टीमों के टूर्नामेंट के लिए 2023-27 से मीडिया अधिकारों के लिए बोलियां आमंत्रित की थी।