मैच (14)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (2)
ख़बरें

पहले महिला आईपीएल के 3 से 26 मार्च के बीच होने की संभावना

वहीं पुरुष आईपीएल के 1 अप्रैल से शुरू होने की संभावना है

उद्घाटन महिला आईपीएल पांच टीमों का टूर्नामेंट होगा जिसमें 22 मैच होंगे  •  BCCI

उद्घाटन महिला आईपीएल पांच टीमों का टूर्नामेंट होगा जिसमें 22 मैच होंगे  •  BCCI

आईपीएल 2023 की शुरुआत 1 अप्रैल से होने की संभावना है, जबकि महिला आईपीएल का उद्घाटन सीज़न 3 से 26 मार्च तक खेले जाने की संभावना है। दोनों टूर्नामेंट भारत में खेले जाएंगे। वही बीसीसीआई ने अभी तक तारीख़ों को औपचारिक रूप नहीं दिया है। बीसीसीआई ने 2 फ़रवरी को खेले जाने वाले 2023 महिला टी20 विश्व कप फ़ाइनल के एक सप्ताह बाद महिला आईपीएल के लिए एक विंडो निर्धारित की है।
जहां तक ​​आईपीएल की बात है, ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि बीसीसीआई दस टीमों के टूर्नामेंट के अंतिम दिन को अंतिम रूप देने से पहले विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर काम कर रहा है। आईपीएल की होम (घरेलू) और अवे (बाहर) फ़ॉर्मैट में वापसी हो रही है, जिसे कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। ऐसी संभावना है कि बीसीसीआई मई के अंत तक आईपीएल को ख़त्म करना चाहेगा क्योंकि इंग्लैंड को 1 जून से 4 जून तक लॉर्ड्स में आयरलैंड के साथ एक टेस्ट खेलना है। कुछ दिनों बाद ओवल दूसरे आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फ़ाइनल की मेज़बानी करेगा। डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में भारत के भी पहुंचने की संभावना है। वहीं ऐशेज़ 16 जून से शुरू होगी।
शुक्रवार को बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के पहले पांच सीज़न 2023 से 2027 के लिए मीडिया-राइट्स टेंडर की घोषणा की। टेंडर पिक करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 है, पता चला है कि बोलियां 8 जनवरी के आसपास खोली जाएंगी। बीसीसीआई ने ई-नीलामी के बजाय क्लोज़्ड-बिड प्रक्रिया अपनाने का फ़ैसला किया है। बोली लगाने वालों द्वारा टेंडर डॉक्यूमेंट पिक किए जाने के बाद आगे के विवरण सामने आएंगे, लेकिन यह पता चला है कि बीसीसीआई ने बेचे जाने वाले राइट्स के तीनों श्रेणियों: टेलीविजन, डिजिटल और दोनों के कॉम्बिनेशन में से किसी के लिए कोई आधार मूल्य निर्धारित नहीं किया है।
इस साल अक्तूबर में बीसीसीआई ने अपने सदस्यों राज्य संघों के साथ महिला आईपीएल के लिए प्रस्तावित योजना साझा की थी, जिसे बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में मंज़ूर किया गया था।
योजना के मुताबिक़ इस प्रतियोगिता में कुल पांच टीमें होंगी और 22 मैच खेले जाएंगे। एक टीम के दल में अधिकतम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं, जिसमें अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ी रहेंगे। साथ ही प्रत्येक टीम की अंतिम एकादश में पांच विदेशी खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं (चार पूर्ण सदस्य देशों से और एक एसोसिएट देश से)।
महिला आईपीएल के लीग चरण में प्रत्येक टीम एक-दूसरे से दो-दो बार भिड़ेंगी (कुल 20 मैच) और अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे फ़ाइनल के लिए क्वालीफ़ाई कर जाएगी। दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाली टीमें फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए एलिमिनेटर खेलेंगी।
बीसीसीआई के टाइमलाइन के अनुसार, अब अगला क़दम पांचों फ़्रैंचाइज़ियों के लिए बोलियां आमंत्रित करना होगा। पुरुष आईपीएल में फ़्रैंचाइज़ियां एक विशेष शहर में टीमों के लिए बोली लगाईं थीं। इसके विपरीत, बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के लिए दो प्रारंभिक योजनाओं का ड्राफ़्ट तैयार किया था। पहला, देश भर में फैले छह ज़ोनों में टीमों को बेचना था। प्रत्येक ज़ोन में शहरों के एक सेट को शॉर्ट लिस्ट किया गया है और इसमें शामिल हैं: धर्मशाला/जम्मू (उत्तर क्षेत्र), पुणे/राजकोट (पश्चिमी क्षेत्र), इंदौर/नागपुर/रायपुर (मध्‍य क्षेत्र), रांची/कटक (पूर्वी क्षेत्र), कोच्चि/विशाखापत्तनम (दक्षिण क्षेत्र) और गुवाहाटी (उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र)।
दूसरी योजना में टीमों को बेचा जाना शामिल है लेकिन बिना ठोस घरेलू आधार के। छह शॉर्टलिस्ट किए गए आईपीएल वेन्यू पर खेले जाने वाले मैच: अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और मुंबई।
इस प्रक्रिया के सबसे अंत में दलों को सहेजना शामिल है और और बीसीसीआई को अभी यह तय करना बाक़ी है कि यह ऑक्शन से होगी या ड्राफ़्ट के माध्यम से। महिला आईपीएल के महिला पाकिस्तान सुपर लीग (महिला पीएसएल) के उद्घाटन सीज़न से टकराव को देखते हुए खिलाड़ियों की उपलब्धता चिंता का विषय बनी रहेगी। हालांकि पीसीबी ने अभी तक तक अपना फ़ाइनल प्लान जारी नहीं किया है, महिला पीएसल फ़ाइनल 18 मार्च को निर्धारित है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।