मैच (17)
ENG v WI (1)
MLC (2)
Asia Cup (2)
ENG v SL (U19) (1)
LPL (2)
TNPL (1)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

RCB बनाम GT मैच पर बारिश का साया

अगर मैच नहीं होता है और मुंबई इंडियंस सनराइज़र्स हैदराबाद को हराती है तो बेंगलुरु बाहर हो जाएगी

A short but heavy burst of rain delayed the start of play, India vs South Africa, 5th T20I, Bengaluru, June 19, 2022

बेंगलुरु में दो दिन से बारिश हो रही है  •  BCCI

बेंगलुरु में रविवार की शाम के लिए बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। जहां दिन के पहले मैच में मुंबई में टॉस हो रहा था, वहीं बेंगलुरु में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। बाद में शाम को टॉस के समय सात बजे के आसपास भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। ऐसे में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम गुजरात टाइटंस के मैच पर इसका प्रभाव पड़ सकता है।
मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होना है और यह मैच बेंगलुरु के प्‍लेऑफ़ में पहुंचने की संभावना को देखते हुए बहुत अहम है।
बेंगलुरु इस समय राजस्‍थान रॉयल्‍स और मुंबई इंडियंस के साथ 14 अंकों के साथ चौथे नंबर पर मौजूद है। मुंबई वानखेड़े स्‍टेडियम में सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़‍िलाफ़ मैच खेल रही है। अभी की स्थिति में अगर मुंबई जीत जाती है तो बेंगलुरु को गुजरात टाइटंस को किसी भी हाल में हराना होगा।
एम चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में सब ए‍यर सिस्‍टम की अच्‍छी सुविधा है जहां मैच को सुखाया जा सकता है, लेकिन सिस्‍टम को काम करने के लिए बारिश का रूकना भी बहुत अहम है।
यहां पर नज़र डालते हैं उस स्थिति पर अगर बेंगलुरु बनाम गुजरात मैच बारिश से धुल जाता है।
अगर मैच नहीं होता है
इस स्थिति में मुंबई अगर जीत जाती है तो वे क्‍वालीफ़ाई कर लेगी अन्‍यथा बेंगलुरु प्‍लेऑफ़ में होगी।

अगर दोनों ही मैच जीतते हैं

अपने मैच जीतने पर दोनों ही टीम 16 अंकों तक पहुंच जाएंगी लेकिन मामला आरसीबी के पक्ष में जाएगा क्‍योंकि दोनों में उनका नेट रनरेट बेहतर होगा। अगर आरसीबी एक रन से भी जीतती है तो मुंबई को ज़रूरत होगी कि वे सनराइज़र्स हैदराबाद को कम से कम 79 रनों से हराए। अगर मुंबई 79 रनों के बड़े अंतर से जीत भी जाती है तो भी आरसीबी के पास यह एडवांटेज होगा कि वह बाद में समझ सकेंगे कि क्‍वालीफ़ाई करने के लिए उनको क्‍या करना है।

अगर कोई एक जीतती है तो

जो भी जीतेगा तो उसके 16 अंक हो जाएंगे और प्‍लेऑफ़ में पहुंच जाएगी। आरसीबी की गुजरात से हार ही मुंबई को जीत के साथ क्‍वालीफ़ाई करा सकती है।

अगर दोनों हारे तो

यही राजस्‍थान रॉयल्‍स उम्‍मीद कर रहा है कि दोनों ही टीम हार जाएंगे और इससे उनके क्‍वालीफ़ाई करने का मौक़ा बन सकता है। अगर ऐसा होता है तो तीनों ही टीम मुंबई, आरसीबी और राजस्‍थान के 14 अंक हो जाएंगे। इससे मुंबई ख़राब नेट रन रेट के कारण नॉकआउट होकर बाहर हो जाएगी।
अब बात आरसीबी और राजस्‍थान के बीच नेट रनरेट की होगी और राजस्‍थान की टीम गुजरात से यह चाहेगी कि अगर आरसीबी पहले बल्‍लेबाज़ी करती है और 180 बनाती है तो गुजरात यह लक्ष्‍य 19.3 ओवर या पहले पा ले। अगर आरसीबी पहले क्षेत्ररक्षण करती है और सामने वाली टीम 180 रन बनाती है तो राजस्‍थान चाहेगी कि गुजरात उनको 174 या उससे नीचे रोक ले।
अगर आरसीबी की हार इससे कम में होती है तो वे बेहतर नेट रन रेट से क्‍वालीफ़ाई कर जाएंगे।

अगर मुंबई-हैदराबाद मैच का परिणाम नहीं

ऐसे केस में आरसीबी अगर जीतती है तो वे क्‍वालीफ़ाई कर जाएंगे नहीं तो मुंबई प्‍लेऑफ़ में पहुंच जाएगी।

दोनों ही मैचों के परिणाम नहीं

ऐसे में आरसीबी बेहतर नेट रनरेट के कारण क्‍वालीफ़ाई कर जाएगी।