मैच (15)
WPL (1)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
Nepal Tri-Nation (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
Durham in ZIM (1)
ख़बरें

आईपीएल 2021: जॉस बटलर की जगह ग्लेन फ़िलिप्स राजस्थान रॉयल्स में शामिल

जोफ़्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की भी कमी राजस्थान रॉयल्स को इस सीज़न खलेगी

ग्लेन फ़िलिप्स के नाम न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड है  •  Getty Images

ग्लेन फ़िलिप्स के नाम न्यूज़ीलैंड की ओर से सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक का रिकॉर्ड है  •  Getty Images

राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के बचे हुए मुक़ाबलों के लिए न्यूज़ीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ग्लेन फ़िलिप्स को जॉस बटलर के स्थान पर शामिल किया है। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉस बटलर दूसरी बार पिता बनने जा रहे हैं, इसलिए उन्होंने ख़ुद को इस प्रतियोगिता से बाहर कर लिया है।
फ़िलिप्स इस समय कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में बारबेडस रॉयल्स का हिस्सा हैं जिसकी शुरुआत अगले हफ़्ते से वेस्टइंडीज़ में होने जा रही है। फ़िलिप्स 19 सितंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंच जाएंगे और राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ जाएंगे।
अपने देश के लिए 25 टी20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने वाले फ़िलिप्स सीपीएल के साथ-साथ इंग्लैंड के वाइटलिटी ब्लास्ट और द हंड्रेड का भी हिस्सा हैं।
पिछले साल नवंबर में फ़िलिप्स ने 46 गेंदों पर वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक जड़ा था और कॉलिन मनरो को पीछे छोड़ते हुए टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले कीवी खिलाड़ी बने थे। इसके अलावा टी20 में उनके नाम तीन और शतक हैं। दो शतक उन्होंने ऑकलैंड की ओर से खेलते हुए और एक शतक उन्होंने जमैका टलावाज़ के लिए भी लगाया है।
टी20 अंतर्राष्ट्रीय में फ़िलिप्स के नाम 149.70 के स्ट्राइक रेट से 506 रन हैं। वह एक शीर्ष क्रम के खिलाड़ी हैं। बटलर के नाम वापस लेने के बाद राजस्थान रॉयल्स को अब इंग्लैंड के तीन शीर्ष खिलाड़ियों की कमी खलेगी। जोफ़्रा आर्चर जहां कोहनी की चोट की वजह से बाहर हैं, तो बेन स्टोक्स ने भी भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ से ठीक पहले क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से अनिश्चितकाल के लिए ख़ुद को दूर कर लिया है।
इस समय अंक तालिका में रॉयल्स पांचवें स्थान पर क़ाबिज़ हैं, आईपीएल 2021 में वह दोबारा अपने सफ़र की शुरुआत पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ करेंगे।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है