ख़बरें

अनरिख़ नॉर्खिये भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ से बाहर

मेज़बान टीम ने रिप्लेसमेंट खिलाड़ी की घोषणा नहीं की

Anrich Nortje after his delivery stride, South Africa v England, 4th Test, Day 3, Johannesburg, January 26, 2020

नॉर्खिये ने टी20 विश्व कप के बाद से गेंदबाज़ी नहीं की हैं  •  Christiaan Kotze/AFP via Getty

भारत के ख़िलाफ़ 26 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज़ से पहले मेज़बान टीम साउथ अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ अनरिख़ नॉर्खिये चोट के कारण बाहर हो गए हैं। पता चला है कि उनके कूल्हे पर चोट लगी है और इसी कारण से उन्होंने टी20 विश्व कप के बाद से गेंदबाज़ी नहीं की है। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शुएब मंजरा ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया कि नॉर्खिये जल्द से जल्द फ़िट होने की पूरी कोशिश कर रहे है और उनका लक्ष्य भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए तैयार होने पर है।
यह मेज़बान टीम के लिए बहुत बहुत बड़ा झटका है क्योंकि नॉर्खिये इस साल उनके सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज़ बनकर उभरे हैं। इस साल खेले गए पांच मैचों में उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए हैं।
टेस्ट दल में सात और तेज़ गेंदबाज़ होने के कारण किसी रिप्लेसमेंट खिलाड़ी की घोषणा नहीं हुई है। नॉर्खिये के बाहर होने के बाद डुएन ऑलिवियेर के लिए अंतिम एकादश में वापसी करने का मार्ग आसान हो गया है। कोलपैक खिलाड़ी के तौर पर इंग्लैंड में खेल चुके ऑलिवियेर के नाम साउथ अफ़्रीका के वर्तमान घरेलू सीज़न में सबसे अधिक विकेट हैं।
नॉर्खिये की ग़ैरमौजूदगी में कगिसो रबाडा गेंदबाज़ी का नेतृत्व करेंगे। ऑलिवियेर, लुंगी एनगिडी और बाएं हाथ के अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ मार्को यानसन उनका साथ देंगे। ब्युरन हेंड्रिक्स, सिसंडा मगाला और ग्लेनटन स्टूरमैन भी टीम को तेज़ गेंदबाज़ी के विकल्प प्रदान करते हैं।
साउथ अफ़्रीकी टीम ज़ोरों-शोरों से सीरीज़ की तैयारी कर रही है। सेंचूरियन में बॉक्सिंग-डे टेस्ट के साथ सीरीज़ की शुरुआत होगी।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।