मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

संदीप लमिछाने की नेपाल टीम में वापसी

टीम से उनके जुड़ाव पर आईसीसी की भी मंज़ूरी मिल गई है

Sandeep Lamichchane looks on, Nepal vs Namibia, World Cup League 2, Kathmandu, February 14, 2023

लमिछाने के नाम नेपाल के लिए सीडब्ल्यूसी लीग 2 में सर्वाधिक विकेट है  •  Getty Images

नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लमिछाने की नेपाल की टीम में वापसी हुई है और वह क्रिकेट वर्ल्ड कप (सीडब्ल्यूसी) लीग 2 के मैच खेलने दुबई जाएंगे। यहां नेपाल के अगले मुक़ाबले मेज़बान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) से क्रमशः गुरुवार और शुक्रवार को हैं। लमिछाने को मौसम ढकाल की जगह टीम में रखा गया है, जिन्हें नेट्स में बल्लेबाज़ी अभ्यास के दौरान कंधे पर चोट लग गई थी।
इससे पहले लमिछाने पर जबरदस्ती यौन शोषण का आरोप लगा था और वह फ़िलहाल जमानत पर हैं। हालांकि उनकी जमानत शर्तों में विदेश यात्रा प्रतिबंधित थी, लेकिन लमिछाने ने इसके लिए देश के सुप्रीम कोर्ट का सहारा लिया और अंत में उन्हें अनुमति मिल गई। टीम से उनके जुड़ाव पर आईसीसी की भी मंज़ूरी मिल गई है।
नेपाल को सीडब्ल्यूसी लीग 2 के दुबई लीग में अभी सिर्फ़ एक मुक़ाबले में जीत मिली है, जब उन्होंने पीएनजी को चार विकेट से हराया था। इससे पहले जब पिछले हफ़्ते नेपाल में इस लीग के मैच हुए थे तो अपनी मेज़बानी में नेपाल विजेता बनकर उभरा था। लमिछाने ने इस दौरान चार मैचों में सर्वाधिक 13 विकेट लिए थे। अक्तूबर 2022 में यौन शोषण और जबरदस्ती का आरोप लगने के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में यह लमिछाने की पहली उपस्थिति थी।
हालांकि तब दोनों विपक्षी टीमों नामीबिया और स्कॉटलैंड ने लमिछाने से हाथ मिलाने से मना कर दिया था और दोनों टीमों के बोर्ड ने लैंगिक हिंसा के विरुद्ध एक स्टेटमेंट भी जारी किया था।
फ़िलहाल नेपाल सीडब्ल्यूसी के सात टीमों की अंक तालिका में छठे स्थान पर है। हालांकि लमिछाने के नाम इस टूर्नामेंट में नेपाल के लिए सर्वाधिक 55 विकेट है। यूएई लीग के बाद ये तीनों टीमें नेपाल लौटेंगी।