मैच (14)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
ENG-LvSL (1)
महिला विश्व कप वॉर्म-अप (5)
एसए20 (2)
आईएलटी20 (1)
बीपीएल 2023 (2)
ख़बरें

महिला अंडर-19 विश्व कप में भारत की कप्तानी करेंगी शेफ़ाली वर्मा

15 सदस्यीय दल में ऋचा घोष भी शामिल

शेफ़ाली अब तक भारत के लिए 69 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं  •  Asian Cricket Council

शेफ़ाली अब तक भारत के लिए 69 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं  •  Asian Cricket Council

अगले साल खेले जाने वाले पहले महिला अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम की अगुआई शेफ़ाली वर्मा करेंगी। साउथ अफ़्रीका में आयोजित इस प्रतियोगिता में श्वेता सहरावत भारतीय टीम की उपकप्तान होंगी। श्वेता इस समय मुंबई में न्यूज़ीलैंड अंडर-19 टीम के विरुद्ध चल रही सीरीज़ में भारत अंडर-19 महिला टीम की कप्तानी कर रही हैं।
भारतीय सीनियर टीम के लिए 17 वनडे और 25 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी 19 वर्षीय विकेटकीपर ऋचा घोष को भी इस 15 सदस्यीय दल में चुना गया है। 31 अगस्त 2022 की कट-ऑफ़ तारीख़ से पहले जो भी खिलाड़ी 19 साल से कम उम्र के थे उन्हें दल में चुना जा सकता था।
उत्तर प्रदेश की ऑलराउंडर शिखा शालोट, केरला की गेंदबाज़ नजला सी एम सी और हैदराबाद की तेज़ गेंदबाज़ यशश्री को रिज़र्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है।
शेफ़ाली ने सितंबर 2019 में भारत के लिए डेब्यू किया था। वह दो टेस्ट, 21 वनडे और 46 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं। टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 46 पारियों में 24.24 की औसत और 134.52 के स्ट्राइक रेट के साथ 1091 रन बनाए हैं।
शेफ़ाली और ऋचा के अलावा श्वेता, जी तृषा, सौम्या तिवारी और सोनिया मेंधिया बल्लेबाज़ी का भार संभालेंगे। तृषा और सौम्या क्रमशः 115 और 106 रनों के साथ न्यूज़ीलैंड अंडर-19 के विरुद्ध चल रही सीरीज़ में सर्वाधिक रन बनाने वाली शीर्ष दो खिलाड़ी हैं। महिला अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफ़ी में श्वेता ने सर्वाधिक 163 जबकि तृषा ने 117 रन बनाए थे। श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ के साथ खेली गई चतुष्कोणीय महिला अंडर-19 टी20 सीरीज़ में भी श्वेता ने सर्वाधिक रन बनाए थे।
शेफ़ाली की तरह सोनिया हरियाणा का प्रतिनिधित्व करती हैं। मध्य क्रम में बल्लेबाज़ी करने के साथ-साथ वह ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी करती हैं। महिला अंडर-19 टी20 ट्रॉफ़ी में उन्होंने छह पारियों में 105.05 के स्ट्राइक रेट से 187 रन बनाए थे। चतुष्कोणीय सीरीज़ में 134 के स्ट्राइक रेट से 67 रन बनाने के अलावा उन्होंने चार विकेट झटके थे।
तितास साधु और हर्ली गाला तेज़ गेंदबाज़ी का भार संभालेंगे। फ़लक नाज़ और शबमन एम डी उनका साथ देंगे। टी20 चैलेंजर ट्रॉफ़ी में पांच विकेट लेने के साथ-साथ साधु ने इस सीज़न सीनियर टी20 ट्रॉफ़ी में बंगाल के लिए चार मैचों में दो विकेट निकाले थे। वहीं हर्ली निचले मध्य क्रम में बड़े शॉट लगाने की क्षमता रखती हैं।
न्यूज़ीलैंड महिला अंडर-19 टीम के विरुद्ध चौथे मैच में अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाज़ी से पांच विकेट झटकने वाली पंजाब की मन्नत कश्यप विश्व कप टीम का हिस्सा हैं। उनके अलावा बाएं हाथ की स्पिनर सोनम यादव, ऑफ़ स्पिनर अर्चना देवी और लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा को दल में स्थान दिया गया है।
अनुभवी ऋचा के होते हुए ऋषिता बसु का इस्तेमाल बैक-अप विकेटकीपर के तौर पर किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि ना तो शेफ़ाली और ना ही ऋचा पहले विश्व कप से पूर्व आयोजित विभिन्न अंडर-19 प्रतियोगिताओं में शामिल नहीं थे।
14 जनवरी को बेनोनी में भारत मेज़बान टीम के विरुद्ध अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। इससे पहले भारतीय अंडर-19 टीम 27 दिसंबर से 4 जनवरी के बीच साउथ अफ़्रीका अंडर-19 के विरुद्ध पांच टी20 मैचों की सीरीज़ खेलेगी।
साउथ अफ़्रीका, यूएई और स्कॉटलैंड के साथ भारत अंडर-19 विश्व कप के ग्रुप डी में है। 16 टीमों के इस टूर्नामेंट में प्रत्येक ग्रुप से टॉप तीन टीमें सुपर 6 चरण में प्रवेश करेंगी। इस चरण में टीमों को छह-छह के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। सुपर 6 के प्रत्येक ग्रुप से टॉप दो टीमें सेमीफ़ाइनल में जाएंगी।
सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले 27 जनवरी को और फ़ाइनल मैच 29 जनवरी को पॉटचेफ़स्ट्रूम में खेला जाएगा।
विश्व कप के लिए भारत अंडर-19 दल : शेफ़ाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सहरावत (उपकप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जी तृषा, सौम्या तिवारी, सोनिया मेंधिया, हर्ली गाला, ऋषिता बसु (विकेटकीपर), सोनम यादव, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा, तितास साधु, फ़लक नाज़, शबनम एम डी
स्टैंड-बाई खिलाड़ी : शिखा, नजला, यशश्री

एस सुदर्शनन ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।