मैच (19)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (3)
T20 Blast (10)
ख़बरें

शाकिब : अगर मैं बीपीएल का सीईओ होता तो नायक फ़‍िल्‍म की तरह एक दिन में सब सही कर देता

बांग्लादेश प्रीमियर लीग की व्‍यवस्‍थाओं से बेहद ही निराश दिखे बांग्‍लादेश के कप्‍तान

Shakib Al Hasan had many reasons to celebrate, Bangladesh vs India, 1st ODI, Dhaka, December 4, 2022

बीपीएल की व्‍यवस्‍थाओं से निराश दिखे हैं शाकिब अल हसन  •  Walton

शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) में सुधार करने की पेशकश की है, जिसमें चार प्रमुख विषयों को रेखांकित किया गया है, जो अक्सर टूर्नामेंट को ख़राब कर देते हैं। अब जब टूर्नामेंट के नौवें संस्‍करण को शुरू होने में कुछ ही दिन का समय रह गया है तो इस देश के सबसे बड़े क्रिकेटर ने टूर्नामेंट के आयोजन की आलोचना की है।

जब उनसे पूछा गया कि अगर वह बीपीएल के प्रमुख बना दिए जाते हैं तो क्या बदलाव करना चाहते, शाकिब ने जवाब देते हुए कहा कि खिलाड़ियों के ड्राफ़्ट सही समय पर तैयार करते और टूर्नामेंट ऐसे समय पर कराते जब कोई अन्‍य टी20 टूर्नामेंट नहीं हो रहा होता।

शाकिब ने कहा, "यदि‍ वे मुझे बीपीएल का सीईओ बनाते तो मुझे सब सही करने में एक या दो महीने लगते। आपने क्‍या नायक फ‍िल्‍म देखी है? अगर आप कुछ करना चाहते हो तो एक दिन में कर सकते हो। मैं खिलाड़‍ियों का ड्राफ़्ट और नीलामी समय पर कराता और बीपीएल को ख़ाली समय के लिए रोककर रखता। हमारे पास सभी नई तक़नीकें हैं। घर और बाहर के मैदानों पर अच्‍छी ब्रॉडकास्‍ट क्‍वालिटी है।"

शीर्ष टी20 खिलाड़‍ियों को साइन करने के मामले में बीपीएल, आईएलटी20 और एसए20 से पीछे रह गई है और यह टूर्नामेंट जनवरी-फ़रवरी में इन दोनों के साथ क्‍लैश भी कर रहा है। अथॉरिटी ने कुछ भी जल्‍दबाज़ी नहीं दिखाई, जिससे ड्रॉफ़्ट़ 23 नवंबर को ख‍िसक गया।

शाकिब ने कहा कि विदेशी खिलाड़‍ी तय समय के लिए ही बीपीएल के लिए उपलब्‍ध हैं क्‍योंकि वह उसी दौरान अन्‍य टूर्नामेंट में खेलेंगे।

शाकिब ने कहा, "मुझे नहीं पता कि क्‍या चीज़ हमें रोक रही है, जब हमारे पास चीज़ों को सही करने का समय है। अगर हम ऐसा करने के लिए तैयार हैं तो मुझे नहीं लगता कि क्‍यों हमारे पास डीआरएस, ड्राफ़्ट और नीलामी तीन महीने पहले एडवांस में नहीं की गई या क्‍यों टीमों को दो महीने पहले एडवांस में बताया गया। खिलाड़ी एक या दो मैच के लिए ही उपलब्‍ध हैं। कोई नहीं जानता कि कितने लंबे समय के लिए वे उपलब्‍ध हैं।"

शाकिब ने कहा कि बीपीएल, ढाका प्रीमियर लीग से भी घटिया टूर्नामेंट है। उन्‍होंने कहा कि डीपीएल में खेलने वाली टीमें अच्‍छे से समय पर तैयारी करती हैं, जो हमें बीपीएल में नहीं देखने को मिलता। पिछले कुछ दिनों में ख‍िलाड़ी निजी गियर में ट्रेनिंग करते दिखे, जबकि उन्‍हें अपनी बीपीएल फ़्रैंचाइज़ी के लिए सही ट्रेनिंग करनी थी।

शाकिब ने कह, "मैंने ख़बर देखी कि जर्सी अभी तैयार नहीं है। यह बहुत ख़राब हालात हैं। हमारा डीपीएल और अधिक अच्‍छे से तैयारी करता है। वे समय पर जर्सी एकत्रित करते हैं। उन्‍हें पता है कि उनकी टीम क्‍या करने जा रही है। सभी टीमों को पता होता है कि कौन अगले संस्‍करण में खेलने जा रहा है।"

उन्‍होंने कहा, "हमें सच में नहीं पता होता कि बीपीएल में क्‍या हो रहा है। यह तभी शुरू होता है जब बीपीएल मैच शुरू होता है। टूर्नामेंट छह जनवरी से शुरू हो रहा है, तो उससे पहले कोई बीपीएल नहीं। इससे पहले सभी खु़द ही अभ्‍यास कर रहे हैं।"

शाकिब ने कहा कि बीपीएल का कभी सही से प्रमोशन नहीं हुआ जबकि बांग्‍लादेश में क्रिकेट नंबर एक खेल है। उन्‍होंने कहा, "यहां कोई मार्केट नहीं है क्‍योंकि हमने मार्केट तैयार ही नहीं किया। अगर हम कुछ अच्‍छा करते तो यह वाकई बहुत बड़ा बनता। क्रिकेट इस देश में हर जगह खेला जाता है यहां तक कि गांवों में भी।"

शाकिब ने कहा, "यह 160-180 मिलियन वाले देश में बहुत प्रसिद्ध खेल है, तो मुझे नहीं लगता कि यहां क्रिकेट का मार्केट नहीं है। मार्केटिंग को देखते हुए यह बड़ा नुक़सान है।"

बीपीएल का कई देशों में प्रसारण होता है, इसके बावजूद भी ख़ासकर आने वाले क्रिकेटरों के प्रदर्शन पर कोई ध्‍यान नहीं देता। उन्‍होंने कहा कि पीएसएल और सीपीएल अहम बन गए हैं, जबकि बीपीएल उस स्‍तर तक नहीं पहुंचा।

उन्‍होंने कहा, "वे लिस्‍ट दिखाते हैं जहां बीपीएल प्रसारित होता है, लेकिन कोई टूर्नामेंट नहीं देखता है। जब कोई अनकैप्‍ड खिलाड़ी पीएसएल या सीपीएल में अच्‍छा करता है तो उन्‍हें राष्‍ट्रीय टीम में बुलावा आता है। ऐसा तब नहीं होता जब वे बीपीएल में खेलते हैं। यह बेहद दुख़द है कि हम इस स्‍तर पर बने हुए हैं।"

मोहम्‍मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।