मैच (21)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

रणजी ट्रॉफ़ी: मुंबई के लिए सेमीफ़ाइनल खेलेंगे श्रेयस अय्यर

डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट से इशान किशन की वापसी

अय्यर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ शुरुआती दो टेस्ट मैचों का हिस्सा थे  •  Associated Press

अय्यर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ शुरुआती दो टेस्ट मैचों का हिस्सा थे  •  Associated Press

मुंबई के अनुभवी बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर रणजी ट्रॉफ़ी के सेमीफ़ाइनल में खेलेंगे। वह पीठ की चोट के कारण बड़ौदा के ख़िलाफ़ क्वार्टर फ़ाइनल मैच का हिस्सा नहीं बन पाए थे। वहीं मंगलवार को इशान किशन ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की है। उन्होंने रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ़ से डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।
इससे पहले सोमवार को रांची टेस्ट में जीत के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा था कि टीम प्रबंधन उन खिलाड़ियों को प्राथमिकता देगा, जिनमें टेस्ट क्रिकेट खेलने की भूख दिखती हो। अय्यर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ शुरुआती दो टेस्ट मैचों का तो हिस्सा थे, लेकिन ख़राब फ़ॉर्म के कारण उन्हें अंतिम तीन टेस्ट मैचों में जगह नहीं मिली थी।
वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज़ किशन की बात करें तो उन्होंने दिसंबर में साउथ अफ़्रीका दौरे से ब्रेक मांगा था और फिर वह झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफ़ी भी नहीं खेले। उन्होंने अंतिम बार नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ घरेलू टी20 सीरीज़ खेला था।
साउथ अफ़्रीका दौरे के बाद किशन को अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ टी20 और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ में जगह नहीं मिली। किशन की अनुपस्थिति में पहले दो टेस्ट मैचों में केएस भरत और फिर अंतिम दो टेस्ट मैचों में ध्रुव जुरेल को मौक़ा मिला। जुरेल को उनकी 90 और नाबाद 39 रनों की पारी के लिए रांची टेस्ट में प्लेयर ऑफ़ द मैच भी दिया गया। इस महीने की शुरुआत में किशन को हार्दिक पंड्या के साथ बड़ौदा में ट्रेनिंग करते हुए देखा गया था।
अय्यर के अलावा शिवम दुबे साइड स्ट्रेन के कारण रणजी क्वार्टर फ़ाइनल का हिस्सा नहीं बन पाए थे। वह सेमीफाइनल में भी नहीं खेलेंगे। उनके IPL 2024 तक फ़िट होने की संभावना है।
अय्यर का इस साल यह दूसरा रणजी मैच होगा। इससे पहले वह आंध्रा के ख़िलाफ़ दूसरे रणजी राउंड मैच का हिस्सा बने थे। अय्यर का इस मैच का हिस्सा बनना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह BCCI की चेतावनी और रोहित के बयान के बाद आया है।
मुंबई का सेमीफ़ाइनल मुक़ाबला तमिलनाडु से है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं